Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:28 Hrs(IST)
image
राज्य


पूरे जीवन चलने वाली प्रक्रिया है शिक्षा: आनंदीबेन

पूरे जीवन चलने वाली प्रक्रिया है शिक्षा: आनंदीबेन

भोपाल, 05 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज कहा है कि शिक्षा पूरे जीवन चलने वाली प्रक्रिया है, जिसकी शुरूआत माँ के गर्भ से ही हो जाती है, इस बात का उदाहरण महाभारत में अभिमन्यु के रूप में मिलता है, इसलिये जब बच्चा गर्भ में होता है, तभी से माँ को अच्छी पुस्तकें पढ़ना, मन में अच्छे विचार लाना तथा पोष्टिक आहार लेना चाहिए।

श्रीमती पटेल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में यह बातें कहीं। उन्होंने सम्मान समारोह में प्रदेश के लगभग 44 उत्कृष्ट शिक्षकों को शाल-श्रीफल और स्मृति चिंह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिक्षकों को विद्यार्थियों को नैतिकता का पाठ भी पढ़ाना चाहिये और अच्छे संस्कार देना चाहिए। बच्चों में स्वच्छता और अन्न की बचत की भावना बचपन से विकसित करना चाहिए। इससे बच्चे अच्छे नागरिक बन सकेंगे।

उन्होंने कहा कि बच्चों को भौगोलिक एवं ऐतिहासिक ज्ञान कराने के लिए प्रदेश और देश के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करवाना चाहिये। खेल एवं चित्रकला आदि की सामग्री स्कूल द्वारा उपलब्ध करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को बच्चों की छोटी-छोटी गलतियों पर भी ध्यान देना चाहिए, तभी शिक्षा में सुधार आयेगा। राज्यपाल ने कहा कि ज्ञान और गुरू अतुल्य हैं, अमूल्य हैं, अनमोल हैं। माँ के अतिरिक्त शिक्षक ही होते हैं, जो बच्चों के विचारों को सही दिशा देने में सक्षम हैं, जिसका सर्वाधिक प्रभाव जीवन भर नजर आता है।

उन्होंने कहा कि किसी राष्ट्र तथा विद्यार्थियों का चरित्र और उन्नति शिक्षकों में ही निहित है। शिक्षक हमें जिंदगी में एक जिम्मेदार और अच्छा इंसान बनने में मदद करते हैं।

इस मौक पर स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने शिक्षकों से कहा कि अगर आप ईमानदारी से अपना दायित्व निभाएंगे, तो निश्चित ही हमारी नई पीढ़ी देश का नाम विश्व में रोशन करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य शिक्षा को नई ऊचाईंयों तक पहुंचाना है। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता होते हैं। शिक्षक का सम्मान सर्वोपरि है। उनके नेतृत्व में ही हम स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने में सफल होंगे।

सामान्य प्रशासन मंत्री लालसिंह आर्य ने कहा कि कुशल शिक्षकों के मार्गदर्शन में देश आगे बढ़ता रहेगा। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा दीप्ति मुखर्जी ने स्वागत भाषण दिया। आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत ने आभार व्यक्त किया।

बघेल

वार्ता

More News
मिश्र की रामनवमी पर शुभकामनाएं

मिश्र की रामनवमी पर शुभकामनाएं

16 Apr 2024 | 4:23 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने रामनवमी (17 अप्रैल) के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

see more..
मुख्यमंत्री अब कुंडलपुर पहुंचेंगे, आचार्य पद पदारोहण समारोह में होंगे शामिल

मुख्यमंत्री अब कुंडलपुर पहुंचेंगे, आचार्य पद पदारोहण समारोह में होंगे शामिल

16 Apr 2024 | 4:15 PM

भोपाल, 16 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थक्षेत्र कुंडलपुर में अपरान्ह आयोजित “आचार्य पद पदारोहण” समारोह में शामिल होंगे।

see more..
दिग्विजय सिंह ने राजगढ़ से किया नामांकनपत्र दाखिल

दिग्विजय सिंह ने राजगढ़ से किया नामांकनपत्र दाखिल

16 Apr 2024 | 4:11 PM

राजगढ, 16 अप्रैल (वार्ता) वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आज राजगढ़ संसदीय क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी के तौर पर नामांकनपत्र दाखिल किया।

see more..
image