Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:58 Hrs(IST)
image
राज्य


डा.सिंह ने कहा कि धान खरीद पर 2400 करोड़ रूपए का बोनस दिया जायेगा,इसकी मंजूरी के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। उन्होंने विकास यात्रा का जिक्र करते हुएर कहा कि इस यात्रा का प्रमुख लक्ष्य राज्य सरकार की उपलब्धियों को जनता के बीच लेकर जाना और नवा छत्तीसगढ़ 2025 के दृष्टिपत्र में जनता के विचारों को शामिल करना है। इसके साथ ही प्रदेश के कोने-कोने तक जाकर सरकार के काम-काज का लेखा-जोखा जनता के सामने रखना।
उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वं अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि नया रायपुर का अटल नगर रख दिया गया है। साथ ही राजनांदगांव के मेडिकल कॉलेज का नाम भी अटल जी के नाम पर रखा जाएगा।उन्होंने राज्य की स्काई योजना का भी जिक्र किया और कहा कि आने वाले चार महीनों के अंदर 40 लाख बहनों के हाथ में स्मार्ट फोन होगा।
उन्होंने अटल दृष्टिपत्र का उल्लेख करते हुए कहा कि वर्ष 2025 तक सभी छत्तीसगढ़ वासियों के पास पक्का स्वयं का मकान होगा और प्रत्येक नागरिक को गुणवत्तापूर्ण तथा किफायती स्वास्थ्य देख-भाल का अधिकार भी होगा। किसानों की आमदनी दोगुनी कर उन्हें सशक्त बनाया जाएगा और खेती में आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कृषि उत्पादन को बढ़ाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अटल दृष्टिपत्र के संकल्पों के अनुसार, वर्ष 2025 तक छत्तीसगढ़ में 15 प्रतिशत से भी कम लोग गरीबी रेखा से नीचे होंगे और वर्ष 2030 तक गरीबी का उन्मूलन भी कर दिया जाएगा। सभी नागरिकों के लिए शुद्ध पेयजल, टेलीफोन संपर्क, बेहतर स्वच्छता की सुविधा मिलने लगेगी। इस कार्यक्रम के बाद डा.सिंह विकास यात्रा पर आगे के लिए रवाना हो गए।
सुरेन्द्र.साहू
वार्ता
image