Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:56 Hrs(IST)
image
राज्य


लार्डस शब्द ईश्वरीय है गुलामी का प्रतीक नही

जयपुर] 06 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान विधान सभा के सभापति राव राजेन्द्र सिंह ने “ लार्डस ” शब्द को ईश्वरीय मानते हुये कहा कि इसे गुलामी का प्रतीक नही माना जाये।
सभापति राव राजेन्द्र सिंह ने यह टिप्पणी राज्य सरकार की ओर से रखे गये लार्डस विश्वविद्यालय चिकानी अलवर विधेयक 2018 पर भाजपा से इस्तीफा दे चुके विधायक घनश्याम तिवाडी द्वारा उठाये गये सवाल के जवाब में दी।
उन्होंने विधायक श्री तिवाडी और संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ के बीच इस मुद्दे पर हो रही चर्चा में हस्तक्षेप करते हुये कहा कि आसन लार्डस शब्द को “ ईश्वरीय ” मानती है जिसका सामंती सोच से कोई संबंध नही है। उन्होंने श्री तिवाडी द्वारा मुख्यमंत्री के परिवार के संबंध में की गयी टिप्पणी पर भी फटकार लगाई और कहा कि आसन ने लार्डस की व्याख्या की अनुमति दी थी किसी के परिवार के संबंध में व्याख्या देने के लिये नही । उन्होंने सदस्यों को चेतावनी भी दी कि सदन में किसी सदस्य पर निजी आक्षेप लगाने की कोशिश भी की तो आसन कठोर कार्यवाही करेगा ।
श्री तिवाडी ने कहा कि लार्डस शब्द गुलामी का प्रतीक है और देश को आजाद होने के इतने सालों बाद इस नाम से विश्वविद्यालय खोलना देश का अपमान है।
उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में लार्डस को भगवान और ईश्वर माना गया है । अत: इसे अंग्रेजों से जोड़ कर नही देखना चाहिये । उन्होंने भाजपा के ही फूलचंद मींडा द्वारा इस विश्वविद्यालय के संबंघ में उठाये सवाल का जवाब देते हुये कहा कि राज्य सरकार ने पूरी छानबीन करके ही इस नाम से विधेयक रखा है।
विश्व विद्यालय विधेयक पर बसपा के मनोज कुमार नांगली ने भी निजी विश्व विद्यालय संशोधन पर आपत्ति करते हुये कहा कि निजी विश्व विद्यालय शोषण के केन्द्र बन गये है जहां मनमाने ढंग से कार्यवाही की जा रही है। राज्य सरकार को इन विश्व विद्यालयों पर नियंत्रण रखने के लिये नियम बनाने चाहिये और उच्च स्तरीय समिति गठित करनी चाहिये।
अजय सैनी
वार्ता
More News
कांग्रेस ने मोदी सरकार पर बदले की राजनीति का लगाया आरोप

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर बदले की राजनीति का लगाया आरोप

23 Apr 2024 | 2:48 PM

बेंगलुरु 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेंगलुरु के निर्धारित दौरे से पहले कांग्रेस के प्रमुख नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला और उन पर महत्वपूर्ण सूखा राहत कोष को रोककर कर्नाटक के खिलाफ बदले की राजनीति में शामिल होने का आरोप लगाया।

see more..
बंगाल में अब तक करीब 4.5 लाख यात्रियों ने कोलकाता मेट्रो ग्रीन लाइन से यात्रा की

बंगाल में अब तक करीब 4.5 लाख यात्रियों ने कोलकाता मेट्रो ग्रीन लाइन से यात्रा की

23 Apr 2024 | 2:40 PM

कोलकाता, 23 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को हुगली नदी के दूसरे हिस्से हावड़ा से जोड़ने वाली वाणिज्यिक परिचालन 15 मार्च को शुरू होने के बाद से 17 दिनों में ही करीब 4.5 लाख यात्रियों ने ग्रीन लाइन से यात्रा की।

see more..
मोदी ने देशवासियों को दी हनुमान जयंती की शुभकामनाएं

मोदी ने देशवासियों को दी हनुमान जयंती की शुभकामनाएं

23 Apr 2024 | 2:39 PM

टोंक 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगवान हनुमान की जयंती पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

see more..
image