Saturday, Nov 17 2018 | Time 23:27 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • केरल देश का सर्वश्रेष्ठ हनीमून डेस्टिनेशन
  • फोटाे कैप्शन तीसरा सेट
  • मुंबई से 1 34 करोड़ के अभूषण लेकर फरार अपराधी दरभंगा में गिरफ्तार
  • भारत का डीएनए है हिंदू, श्री राम ‘राष्ट्रीय भगवान’:स्वामी
  • किसी के दबाव में सीटों का बंटवारा नहीं करेगा राजग : सुशील
  • विपक्ष को राजनीतिक गतिविधियां जारी रखने से रोक रही है भाजपा: माकपा
  • मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद
  • ग्राफीन का विकल्प ढूंढ रहे वैज्ञानिक
  • सोनिया और पिंकी प्री क्वार्टरफाइनल में, सिमरन भी जीतीं
  • सोनिया और पिंकी प्री क्वार्टरफाइनल में, सिमरन भी जीतीं
  • कश्मीर में अपहृत पांच लोगों में से एक की हत्या, दो मुक्त
  • पुड्डुचेरी में गाजा को लेकर मंत्रिमंडल की बैठक
  • कर्नाटक के कलुबर्गी जिले के 121 गांवों में पेयजल का संकट
राज्य Share

फसल बचाने के लिए नर्मदा का पानी सभी नहरों में छोड़ने का निर्णय

गांधीनगर/अहमदाबाद, 06 सितंबर (वार्ता) गुजरात में वर्षा लेने से मची अफरातफरी के बीच राज्य सरकार ने आज घोषणा की कि सरदार सरोवर नर्मदा जलाशय का पानी उत्तर, मध्य गुजरात तथा सौराष्ट्र में खेतों में लगी फसलों को बचाने के लिए नहरों के माध्यम से सिंचाई के लिए आज रात से ही छोड़ा जायेगा।
उधर मौसम विभाग ने आगामी आठ और नौ सितंबर को दक्षिणी जिलों और दक्षिण पूर्व सौराष्ट्र में कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा की संभावना जतायी है।
राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र चूडासमा और सिंचाई राज्य मंत्री परबत पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की आज हुई बैठक में नर्मदा का पानी फसलों को बचाने के लिए तत्काल नहरों के माध्यम से छोड़ने का फैसला किया गया है। पहले ही उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल के निर्देश पर 7000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था अब सभी नहरों में जरूरत के हिसाब से और पानी छोड़ा जायेगा तथा वर्षा में विलंब से कारण खेतों में लगी फसलों को होने वाले नुकसान को रोका जायेगा। उत्तर गुजरात के जलाशयों में सुजलाफ सुफलाम योजना की पाइप लाइन के जरिये नर्मदा का पानी पहुंचाया जा रहा है जबकि अहमदाबाद जिले के खारीकट आैर फतेवाड़ी नहरों में भी आज रात से ही पानी छोड़ा जायेगा।
इस बीच अहमदाबाद में मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जयंत सरकार ने बताया कि फिलहाल भारी वर्षा की कोई संभावना नहीं है पर बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव के क्षेत्र के चलते दक्षिण गुजरात और दक्षिण पूर्व सौराष्ट्र में कुछ स्थानो पर आठ और नौ सितंबर को अच्छी वर्षा हो सकती है।
उन्होंने हालांकि कहा कि अब भी दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आसपास के वायुमंडल में एक चक्रवाती प्रणाली मौजूद हैं पर इसके चलते वर्षा की अधिक संभावना नहीं है।
ज्ञातव्य है कि राज्य में अब तक मात्र 73.67 प्रतिशत औसत वर्षा ही हुई है। कच्छ क्षेत्र में मात्र 26.44 प्रतिशत तथा उत्तर गुजरात में 42.49 प्रतिशत, पूर्व मध्य गुजरात में 66.70 प्रतिशत, सौराष्ट्र में 71.99 प्रतिशत और दक्षिण गुजरात में सर्वाधिक 94.67 प्रतिशत वर्षा हुई है। पिछले कुछ दिनों में वर्षा लगभग पूरी तरह रूक गयी है। पिछले 24 घंटे में तो कुल 33 में से मात्र तीन जिलों के केवल पांच तालुका में नाममात्र की वर्षा हुई है।
इसके बावजूद नर्मदा नदी के मध्य प्रदेश के जलग्रहण क्षेत्रों में अच्छी वर्षा के कारण सरदार सरोवर बांध के जलाशय में पिछले कुछ दिनों में पानी की जबरदस्त आवक हुई है और इसका जलस्तर 124 मीटर के ऊपर पहुंच गया है। इसमें पानी के भंडार में भी खासा इजाफा हुआ है।
रजनीश
वार्ता
More News
अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान देने से गोरखपुर का नाम हुआ रोशन:योगी

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान देने से गोरखपुर का नाम हुआ रोशन:योगी

17 Nov 2018 | 11:14 PM

गोरखपुर, 17 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुश्ती राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय खेल है जो प्राचीन काल से ही गांव में त्यौहरो एवं विशेष अवसरो पर इसके दंगल लगते आए है तथा गोरखपुर ने राष्ट्रीय अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान दिये है जिससे जिले का नाम रोशन हुआ है।

 Sharesee more..

केरल देश का सर्वश्रेष्ठ हनीमून डेस्टिनेशन

17 Nov 2018 | 11:06 PM

 Sharesee more..
सरकार द्वारा शिक्षकों के नियमितिकरण की चुनौती वाली याचिका खारिज

सरकार द्वारा शिक्षकों के नियमितिकरण की चुनौती वाली याचिका खारिज

17 Nov 2018 | 10:44 PM

प्रयागराज,17 नवम्बर (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सरकार द्वारा डिग्री कालेजों में मानदेय पर नियुक्त शिक्षकों के नियमितिकरण को लेकर किए गये संशोधन वाली चुनौती याचिका को खारिज कर उनका रास्ता साफ कर दिया है।

 Sharesee more..
भारत का डीएनए है हिंदू, श्री राम ‘राष्ट्रीय भगवान’:स्वामी

भारत का डीएनए है हिंदू, श्री राम ‘राष्ट्रीय भगवान’:स्वामी

17 Nov 2018 | 10:36 PM

वाराणसी, 17 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने शनिवार को कहा कि भारत का ‘डीएनए’ हिंदू है और प्रभु श्रीराम यहां के ‘राष्ट्रीय भगवान’, अयोध्या में उनके मंदिर निर्माण को देश की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती।

 Sharesee more..
कर्नाटक ही नही दक्षिण के राज्यों में भी भाजपा के लिए दरवाजे बन्द: मोइली

कर्नाटक ही नही दक्षिण के राज्यों में भी भाजपा के लिए दरवाजे बन्द: मोइली

17 Nov 2018 | 10:32 PM

रायपुर 17 नवम्बर(वार्ता)पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने दावा किया है कि कर्नाटक ही नही बल्कि दक्षिण के दूसरे राज्यों में भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए आगामी लोकसभा चुनावों में दरवाजे बन्द हो चुके है।

 Sharesee more..
image