Friday, Apr 26 2024 | Time 01:13 Hrs(IST)
image
राज्य


फसल बचाने के लिए नर्मदा का पानी सभी नहरों में छोड़ने का निर्णय

गांधीनगर/अहमदाबाद, 06 सितंबर (वार्ता) गुजरात में वर्षा लेने से मची अफरातफरी के बीच राज्य सरकार ने आज घोषणा की कि सरदार सरोवर नर्मदा जलाशय का पानी उत्तर, मध्य गुजरात तथा सौराष्ट्र में खेतों में लगी फसलों को बचाने के लिए नहरों के माध्यम से सिंचाई के लिए आज रात से ही छोड़ा जायेगा।
उधर मौसम विभाग ने आगामी आठ और नौ सितंबर को दक्षिणी जिलों और दक्षिण पूर्व सौराष्ट्र में कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा की संभावना जतायी है।
राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र चूडासमा और सिंचाई राज्य मंत्री परबत पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की आज हुई बैठक में नर्मदा का पानी फसलों को बचाने के लिए तत्काल नहरों के माध्यम से छोड़ने का फैसला किया गया है। पहले ही उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल के निर्देश पर 7000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था अब सभी नहरों में जरूरत के हिसाब से और पानी छोड़ा जायेगा तथा वर्षा में विलंब से कारण खेतों में लगी फसलों को होने वाले नुकसान को रोका जायेगा। उत्तर गुजरात के जलाशयों में सुजलाफ सुफलाम योजना की पाइप लाइन के जरिये नर्मदा का पानी पहुंचाया जा रहा है जबकि अहमदाबाद जिले के खारीकट आैर फतेवाड़ी नहरों में भी आज रात से ही पानी छोड़ा जायेगा।
इस बीच अहमदाबाद में मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जयंत सरकार ने बताया कि फिलहाल भारी वर्षा की कोई संभावना नहीं है पर बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव के क्षेत्र के चलते दक्षिण गुजरात और दक्षिण पूर्व सौराष्ट्र में कुछ स्थानो पर आठ और नौ सितंबर को अच्छी वर्षा हो सकती है।
उन्होंने हालांकि कहा कि अब भी दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आसपास के वायुमंडल में एक चक्रवाती प्रणाली मौजूद हैं पर इसके चलते वर्षा की अधिक संभावना नहीं है।
ज्ञातव्य है कि राज्य में अब तक मात्र 73.67 प्रतिशत औसत वर्षा ही हुई है। कच्छ क्षेत्र में मात्र 26.44 प्रतिशत तथा उत्तर गुजरात में 42.49 प्रतिशत, पूर्व मध्य गुजरात में 66.70 प्रतिशत, सौराष्ट्र में 71.99 प्रतिशत और दक्षिण गुजरात में सर्वाधिक 94.67 प्रतिशत वर्षा हुई है। पिछले कुछ दिनों में वर्षा लगभग पूरी तरह रूक गयी है। पिछले 24 घंटे में तो कुल 33 में से मात्र तीन जिलों के केवल पांच तालुका में नाममात्र की वर्षा हुई है।
इसके बावजूद नर्मदा नदी के मध्य प्रदेश के जलग्रहण क्षेत्रों में अच्छी वर्षा के कारण सरदार सरोवर बांध के जलाशय में पिछले कुछ दिनों में पानी की जबरदस्त आवक हुई है और इसका जलस्तर 124 मीटर के ऊपर पहुंच गया है। इसमें पानी के भंडार में भी खासा इजाफा हुआ है।
रजनीश
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
image