Saturday, Sep 22 2018 | Time 07:30 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ट्रम्प प्रशासन अंतरराष्ट्रीय शांति व सुरक्षा पर खतरा : ईरान
  • इजरायल सेना की गोलीबारी में फिलीस्तीनी की मौत
  • वेनेजुएला के खिलाफ अमेरिका करेगा कार्रवाई : पोम्पेओ
  • न्यूयॉर्क में तीन नवजात बच्चों,दो लोगों पर चाकू से हमला
  • राफेल सौदा प्रकरण, फ्रांस की कंपनियां भारतीय सहयोगी चुनने को लेकर स्वतंत्र: फ्रांस सरकार
  • राफेल सौदा प्रकरण, फ्रांस की कंपनियां भारतीय सहयोगी चुनने को लेकर स्वतंत्र: फ्रांस सरकार
  • मलिक के कमाल से पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को हराया
  • राष्ट्रपति ने नौका हादसे की जांच का दिया आदेश
  • नन से दुष्कर्म का आरोपी बिशप मुलक्कल गिरफ्तार
राज्य Share

फसल बचाने के लिए नर्मदा का पानी सभी नहरों में छोड़ने का निर्णय

गांधीनगर/अहमदाबाद, 06 सितंबर (वार्ता) गुजरात में वर्षा लेने से मची अफरातफरी के बीच राज्य सरकार ने आज घोषणा की कि सरदार सरोवर नर्मदा जलाशय का पानी उत्तर, मध्य गुजरात तथा सौराष्ट्र में खेतों में लगी फसलों को बचाने के लिए नहरों के माध्यम से सिंचाई के लिए आज रात से ही छोड़ा जायेगा।
उधर मौसम विभाग ने आगामी आठ और नौ सितंबर को दक्षिणी जिलों और दक्षिण पूर्व सौराष्ट्र में कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा की संभावना जतायी है।
राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र चूडासमा और सिंचाई राज्य मंत्री परबत पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की आज हुई बैठक में नर्मदा का पानी फसलों को बचाने के लिए तत्काल नहरों के माध्यम से छोड़ने का फैसला किया गया है। पहले ही उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल के निर्देश पर 7000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था अब सभी नहरों में जरूरत के हिसाब से और पानी छोड़ा जायेगा तथा वर्षा में विलंब से कारण खेतों में लगी फसलों को होने वाले नुकसान को रोका जायेगा। उत्तर गुजरात के जलाशयों में सुजलाफ सुफलाम योजना की पाइप लाइन के जरिये नर्मदा का पानी पहुंचाया जा रहा है जबकि अहमदाबाद जिले के खारीकट आैर फतेवाड़ी नहरों में भी आज रात से ही पानी छोड़ा जायेगा।
इस बीच अहमदाबाद में मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जयंत सरकार ने बताया कि फिलहाल भारी वर्षा की कोई संभावना नहीं है पर बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव के क्षेत्र के चलते दक्षिण गुजरात और दक्षिण पूर्व सौराष्ट्र में कुछ स्थानो पर आठ और नौ सितंबर को अच्छी वर्षा हो सकती है।
उन्होंने हालांकि कहा कि अब भी दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आसपास के वायुमंडल में एक चक्रवाती प्रणाली मौजूद हैं पर इसके चलते वर्षा की अधिक संभावना नहीं है।
ज्ञातव्य है कि राज्य में अब तक मात्र 73.67 प्रतिशत औसत वर्षा ही हुई है। कच्छ क्षेत्र में मात्र 26.44 प्रतिशत तथा उत्तर गुजरात में 42.49 प्रतिशत, पूर्व मध्य गुजरात में 66.70 प्रतिशत, सौराष्ट्र में 71.99 प्रतिशत और दक्षिण गुजरात में सर्वाधिक 94.67 प्रतिशत वर्षा हुई है। पिछले कुछ दिनों में वर्षा लगभग पूरी तरह रूक गयी है। पिछले 24 घंटे में तो कुल 33 में से मात्र तीन जिलों के केवल पांच तालुका में नाममात्र की वर्षा हुई है।
इसके बावजूद नर्मदा नदी के मध्य प्रदेश के जलग्रहण क्षेत्रों में अच्छी वर्षा के कारण सरदार सरोवर बांध के जलाशय में पिछले कुछ दिनों में पानी की जबरदस्त आवक हुई है और इसका जलस्तर 124 मीटर के ऊपर पहुंच गया है। इसमें पानी के भंडार में भी खासा इजाफा हुआ है।
रजनीश
वार्ता
More News
प्रदेश के किसी व्यक्ति पर गलत कार्रवाई नहीं होंने देंगे: सिंधिया

प्रदेश के किसी व्यक्ति पर गलत कार्रवाई नहीं होंने देंगे: सिंधिया

21 Sep 2018 | 11:54 PM

शिवपुरी, 21 सितंबर (वार्ता) अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनताति अधिनियम के विरोध के बीच कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के मध्यप्रदेश अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज सपाक्स को आश्वासन देते हुए कहा कि इस अधिनियम के अन्तर्गत प्रदेश के किसी भी व्यक्ति पर गलत कार्यवाही नहीं होंने देंगे।

 Sharesee more..
हमने जूते-चप्पल पहनाए, कांग्रेस के पेट में मरोड़ हो गई - शिवराज

हमने जूते-चप्पल पहनाए, कांग्रेस के पेट में मरोड़ हो गई - शिवराज

21 Sep 2018 | 11:46 PM

छिंदवाड़ा, 21 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने तपती दोपहर में नंगे पैर तेंदूपत्ता बीनने वाली महिलाओं और पुरुषों को जूते-चप्पल पहनाए, तो कांग्रेस के पेट में मरोड़ उठने लगी।

 Sharesee more..

मालगाड़ी की महिला गार्ड के साथ छेड़छाड़

21 Sep 2018 | 11:38 PM

 Sharesee more..

टीआरएस नेता सपत्नीक कांग्रेस में शामिल

21 Sep 2018 | 11:22 PM

 Sharesee more..
भाजपा ने कुमारस्वामी के खिलाफ राज्यपाल से की शिकायत

भाजपा ने कुमारस्वामी के खिलाफ राज्यपाल से की शिकायत

21 Sep 2018 | 11:17 PM

बेंगलुरु 21 सितम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने शुक्रवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी के जनता को विद्रोह के लिए उकसाने वाले बयान को लेकर उनके खिलाफ राज्यपाल वजुभाई वाला को शिकायत पत्र दिया और श्री कुमारस्वामी के खिलाफ संविधान के अनुसार कार्रवाई करने का आग्रह किया।

 Sharesee more..
image