Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:38 Hrs(IST)
image
राज्य


पर्षद के अध्यक्ष ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने 20 अप्रैल 1983 को बेतिया राज की संपत्ति पर राधाकृष्ण सिंह के दावे को खारिज कर दिया था और उस आदेश के अनुरूप बेतिया राज की संपत्ति कोर्ट ऑफ वार्डस एक्ट के तहत है जो इसका रिसिवर भी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बेतिया राज के कार्यों का संपादन कोर्ट ऑफ वार्डस एक्ट के तहत व्यवस्थापक के माध्यम से कराया जा रहा है।
श्री सिंह ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के पारित आदेश के आलोक में ही बेतिया राज की संपत्ति को बिहार राज्य में समाहित किये जाने की कार्यवाई प्रारंभ की गयी है। इसके लिए आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बेतिया राज की उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में 50.92 एकड़ और कुशीनगर में 60.74 एकड़ जमीन के अलावा कई अन्य स्थानों पर भी जमीन है।
पर्षद के अध्यक्ष ने कहा कि राजस्व पर्षद में वर्ष 2016 में कुल लंबित वादो की संख्या 160 थी जो अब घटकर करीब शून्य हो गयी है। उन्होंने कहा कि राजस्व पर्षद विधेयक 2019 का प्रारूप तैयार किया जा रहा है जिसके तहत पर्षद को राजस्व न्यायालय के कार्यों का पर्यवेक्षण , विनियमन एवं नियंत्रण का अधिकार मिलेगा । इसके अलावा पर्षद को भूमि सुधार के उपायों का क्रियान्वयन, भू-प्रशासन , भू-राजस्व संग्रहण और भू-राजस्व पदाधिकारियों के प्रशिक्षण का भी अधिकार प्राप्त होगा।
शिवा उमेश
वार्ता
More News
इंडी गठबंधन के आधे नेता जेल में, आधे 'बेल' पर : नड्डा

इंडी गठबंधन के आधे नेता जेल में, आधे 'बेल' पर : नड्डा

23 Apr 2024 | 4:27 PM

टीकमगढ़, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' पर हमला बोलते हुए आज कहा कि गठबंधन के आधे नेता जेल में, आधे 'बेल' पर हैं और चार जून के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भ्रष्टाचार विरेाधी मुहिम और तेज होगी।

see more..
जौनपुर में ट्रैक्टर बाइक की भिड़ंत में दो मरे

जौनपुर में ट्रैक्टर बाइक की भिड़ंत में दो मरे

23 Apr 2024 | 4:15 PM

जौनपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के मड़ियाहू कोतवाली क्षेत्र में ट्रैक्टर व बाइक की टक्कर में बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दुर्घटना के बाद भाग रहे ट्रैक्टर चालक की बोलेरो की चपेट में आने से मौत हो गई।

see more..
image