Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
राज्य


सुशासन के लिए पारदर्शिता और जवाबदेही जरूरी : विजय चौधरी

पटना 06 सितंबर (वार्ता) बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने आज कहा कि पारदर्शिता और जवाबदेही जुड़वा बहने हैं जो सरकार के बेहतर प्रदर्शन एवं सुशासन के लिए जरूरी है।
श्री चौधरी ने यहां इंस्टीच्यूट ऑफ पब्लिक ऑडिटर्स ऑफ इंडिया (आईपीएआई) की ओर से आयोजित एक सेमिनार का उद्घाटन करने के बाद कहा कि पारदर्शिता एवं जवाबदेही जुड़वा बहनों की तरह होती हैं, जो सरकार को अपना प्रदर्शन बेहतर बनाने में मदद करती है। उन्होंने कहा कि गवर्नेंस की जवाबदेही के लिए पारदर्शिता जरूरी है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पारदर्शिता लाने एवं लोगों को पारदर्शी तरीके से आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए लोक सेवा का अधिकार कानून (आरटीपीएस) बिहार सरकार द्वारा उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि गवर्नेंस में जवाबदेही एक महत्वपूर्ण घटक है, जिससे तंत्र में पारदर्शिता लाई जा सकती है।
श्री चौधरी ने कहा कि बिहार में उद्योग स्थापित करने की राह में यहां का जनसंख्या घनत्व बड़ी बाधा है। उन्होंने कहा कि औद्योगिकरण के लिए भूमि की उपलब्धता आवश्यक है लेकिन उच्च जनसंख्या घनत्व उद्योगों की स्थापना के लिए जमीन की उपलब्धता को मुश्किल बना देता है।
सूरज उमेश
जारी (वार्ता)
image