Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
राज्य


खेमचंद्र प्रकाश की सिफारिश की वजह से मोहिन्दर को वर्ष 1948 में प्रदर्शित फिल्म सेहरा में बतौर संगीतकार काम करने का अवसर मिल गया। इस फिल्म से हालांकि उन्हें कोई खास पहचान नही मिली। वर्ष 1950 में प्रदर्शित फिल्म नीली से बतौर संगीतकार मोहिन्दर कुछ हद तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे। इस फिल्म में देवानंद और सुरैया ने मुख्य भूमिकायें निभायी थी। इस फिल्म के लिए मोहिन्दर ने सात हजार रूपए लिए थे।
फिल्म नीली की सफलता के बाद मोहिन्दर को बड़े बैनर की फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये। इनमें पापी और शीरी फरहाद प्रमुख है। पापी में राजकपूर ने मुख्य भूमिका निभायी थी। बेहतरीन संगीत के बावजूद फिल्म पापी
बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से नकार दी गयी। शीरी फरहाद हालांकि टिकट खिड़की पर सफल रही। फिल्म शीरी फरहाद में मोहिन्दर के संगीत बनाने के अंदाज से मधुबाला बेहद प्रभावित हुयी। शीरीं फरहाद.. फिल्म में उनके संगीतबद्ध गीत काफी लोकप्रिय हुए थे। लता मंगेशकर की आवाज में रचा बसा यह गीत गुजरा हुआ जमाना आता नहीं दोबारा.हाफिज खुदा तुम्हारा..की तासीर आज भी बरकरार है। कहा जाता है कि मधुबाला ने मोहिन्दर के सामने शादी का प्रस्ताव रखा था लेकिन मोहिन्दर शादीशुदा थे इसलिये उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। कहा जाता है कि मधुबाला ने उनकी पत्नी के गुजारे और उनके बच्चों की पढाई.लिखाई के लिए हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में भारी.भरकम रकम देने की पेशकश भी की थी।
मोहिन्दर ने हिन्दी फिल्मों के अलावा कुछ पंजाबी फिल्मों और अलबमों के लिए भी संगीत दिया है। मोहिन्दर की पंजाबी फिल्मो में ..दाज.नानक नाम जहाज.दुखभंजन तेरा नाम. चंबे दी कली.. मन जीते जग जीत.पापी तारे अनेक और.मौला जट्ट.प्रमुख है। फिल्म .नानक नाम जहाज.. के लिये उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।
मोहिन्दर ने नब्बे के दशक में कुछ प्राइवेट अलबमों के लिए भी संगीत दिया.जिनमें कुछ भक्ति संगीत और कुछ पंजाबी लोकसंगीत पर आधारित थे। अमेरिका में भी उन्होंने भक्ति गीत और रोमांटिक गीतों के कुछ अलबम निकाले। मोहिन्दर गायक.गायिकाओं में मोहम्मद रफी.तलत महमूद तथा आशा भोंसले के बडे प्रशंसक थे। मोहिन्दर ने तलत महमूद की सरहना करते हुये कई बार कहा है कि मो.रफी की शैली को कई गायकों ने अपनाने की कोशिश की है लेकिन तलत महमूद की नकल करने की कोशिश कोई नहीं कर सकता है।
प्रेम टंडन
वार्ता
More News
मैं भाजपा की बी-टीम का नेता हूं तो क्या, राहुल की टिप्पणी पर देवेगौड़ा की बेबाक प्रतिक्रिया

मैं भाजपा की बी-टीम का नेता हूं तो क्या, राहुल की टिप्पणी पर देवेगौड़ा की बेबाक प्रतिक्रिया

20 Apr 2024 | 4:53 PM

कोलार,20 अप्रैल (वार्ता) जनता दल (सेक्युलर) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के जद(एस) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बी टीम बताने संबंधी बयान पर बेबाक प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

see more..
image