Wednesday, Sep 18 2019 | Time 05:26 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सऊदी अरब और यूएई के दौरे पर जाएंगे पोंपियो
  • नेपाल में खराब मौसम से नौ हेलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग
  • गनी ने हमले के बावजूद समय पर चुनाव कराए जाने की इच्छा जतायी
  • सऊदी ने इस्तांबुल दूतावास की इमारत बेची : सूत्र
  • ईरान और ब्रिटेन के बीच यमन की स्थिति पर चर्चा हुई : विदेश मंत्रालय
  • हिंदुओं पर दिए विवादित बयान के लिए माफी मांगे दिग्विजय : भाजपा
राज्य


हार्दिक का अनशन 14 वें दिन भी जारी, धार्मिक संस्था के प्रमुख की उपवास समाप्त कराने की पहल

अहमदाबाद, 07 सितंबर (वार्ता) पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पास) के नेता हार्दिक पटेल का गत 25 अगस्त से शुरू हुआ अनशन आज 14 वें दिन भी जारी है।
पूर्व में उनके कार्यक्रमों के बाद हिंसा के चलते सरकार से बाहर अनशन की अनुमति नहीं मिलने पर हार्दिक ने गत 25 अगस्त से यहां ग्रीनवुड रिसार्ट स्थित अपने आवास पर ही अनशन शुरू कर दिया था। सरकार की ओर से बातचीत की पहल नहीं होने से नाराज होकर कल शाम से पानी पीना भी बंद कर दिया है। उन्हें मनाने तथा अनशन समाप्त करने का प्रयास करने के लिए पाटीदारों की लेवुआ उपजाति (हार्दिक स्वयं कड़वा उपजाति के हैं) की शीर्ष धार्मिक संस्था खोडलधाम ट्रस्ट के चेयरमैन नरेश पटेल ने राजकोट से यहां आकर आज उनसे मुलाकात भी की।
बाद में उन्होंने कहा कि हार्दिक ने उनसे कहा है कि उनकी तीनों मांगों , किसानों की रिण माफी, पाटीदार अारक्षण और राजद्रोह के मामले में उनके साथी अल्पेश कथिरिया की जेल से रिहाई को लेकर खोडलधाम तथा उमिया धाम (कड़वा पाटीदारों की शीर्ष धार्मिक संस्था) सरकार से बात करे। हार्दिक ने बहुत स्पष्ट तो कुछ नहीं कहा पर ऐसे संकेत दिये कि उनके मुद्दों के समाधान की पहल के बाद या तो अस्पताल में भर्ती होने अथवा उपवास समाप्त करने के बारे में विचार करेंगे। उनके लिए तथा पाटीदार समुदाय के लिए 14 दिन से उपवास कर रहे तथा पिछले 18 घंटे से पानी छोड़ चुके हार्दिक का स्वास्थ्य सर्वोच्च प्राथमिकता की चीज है। वह चाहते हैं कि वह जितनी जल्दी हो सके और संभव हो तो आज ही वह अपना उपवास समाप्त कर दें। वह एक दो दिन में सरकार से बात करने जायेंगे। वह सरकार पर इस बारे में दबाव भी बनायेंगे। सरकार की ओर से किसी प्रतिनिधि को उनसे बात करने आना चाहिए।
हार्दिक ने इससे पहले गत 30 और 31 जुलाई को पानी का त्याग किया था पर एक सितंबर से फिर से पानी पीना शुरू कर दिया था।
इस बीच, पिछले कुछ दिनों से सरकारी डाक्टरों से जांच में पूरा सहयोग नहीं करने वाले हार्दिक के कल शाम के मूत्र के नमूने में एसीटोन की मात्रा बढ़ने से उन्हें एक बार फिर जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी गयी है। उनका रक्तचाप और नब्ज आदि हालांकि सामान्य है। उन्होंने वजन कराने से आज भी इंकार कर दिया तथा आज फिर से रक्त और मूत्र के नमूने जांच के लिए नहीं दिये। इस बीच समझा जा रहा है कि श्री नरेश पटेल की मध्यस्थता के बाद आज उन्हें यहां सोला सिविल अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है।
रजनीश
वार्ता
More News
पाकिस्तानी सैनिकों ने सीमा पार से की गोलीबारी

पाकिस्तानी सैनिकों ने सीमा पार से की गोलीबारी

17 Sep 2019 | 11:49 PM

जम्मू 17 सितंबर (वार्ता) पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में मंगलवार शाम भारत-पाकिस्तान सीमा पर अंधाधुंध गोलीबारी की।

see more..
तट रक्षक दल ने म्यांमार के 24 शिकारियों को किया गिरफ्तार

तट रक्षक दल ने म्यांमार के 24 शिकारियों को किया गिरफ्तार

17 Sep 2019 | 11:49 PM

पोर्ट ब्लेयर 17 सितंबर (वार्ता) तट रक्षक दल ने मंगलवार को दक्षिण अंडमान के पश्चिमी तट पर भारतीय समुद्री सीमा में मछली पकड़ रहे म्यांमार के 24 मछुआरों को गिरफ्तार किया और उनकी दो नौकाएं भी पकड़ ली।

see more..
कर्नाटक सरकार ने बाढ़ के कारण अनुमानित क्षति को घटाकर 35000 करोड़ किया

कर्नाटक सरकार ने बाढ़ के कारण अनुमानित क्षति को घटाकर 35000 करोड़ किया

17 Sep 2019 | 10:58 PM

बेंगलुरु, 17 सितंबर (वार्ता) कर्नाटक की भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने बरसात के मौसम के दौरान भीषण बाढ़ और बारिश के कारण हुई कुल क्षति के अनुमान को 38000 करोड़ रुपये से घटाकर 35000 करोड़ रुपये कर दिया है।

see more..
सत्र न्यायालय मे राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका अस्वीकार

सत्र न्यायालय मे राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका अस्वीकार

17 Sep 2019 | 10:52 PM

बैरकपुर 17 सितंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल में बैरकपुर की एक अदालत ने मंगलवार को कोलकाता के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार की अग्रिम जमानत की याचिका अस्वीकार कर दी।

see more..
image