Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:10 Hrs(IST)
image
राज्य


बस्ती: सरयू में बाढ के बाद अब डरा रही है कटान

बस्ती 07 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में सरयू नदी का जलस्तर घटने से लोगों ने राहत की सांस ली है हालांकि कटान के चलते तटवर्ती बांध खतरे की जद में है।
आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि नदी का रूख स्थिर लेकिन घटाव की ओर है। जलस्तर घटने के साथ ही तेज कटान से तटवर्ती बांधो को खतरा पैदा हो गया है। सरयू नदी खतरे के निशान से शुक्रवार को 27 सेमी ऊपर बह रही है। गुरूवार को नदी खतरे के बिन्दु से 47 सेमी ऊपर थी।
उन्होने बताया कि नदी का जलस्तर घटने के साथ ही तटवर्ती बांधो पर कटान तेज हो गया है। सरयू नदी कटरिया-चादंपुर बाध को खलवा गांव के समीप काट रही है। नदी का दबाव इस बांध पर तीन किमी की लम्बाई में बना हुआ है। गौरा सैफाबाद तटबंध पर पारा गांव के पास कटान हो रहा है। केशवपुर , बाघानाला, भरथापुर,कल्याणपुर, पडाव, चांदपुर, सहजौरा पाठक, सन्दलपुर, छतौना में नदी खेती योग्य जमीन को काट रही है। भरथापुर गांव को राष्ट्रीय राज मार्ग से जोडने वाला सम्पर्क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। इससे आवाजाही में परेशानी बढ गई है। पडाव में सेना की जमीन नदी की धारा में समा गया है।
सूत्रों ने बताया कि प्रशासनिक और बाढ खण्ड कार्य के अधिकारी कटान स्थलो पर कटान रोकने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। बोल्डर , ईट के टुकडे, डालकर कटान रोकने का काम चल रहा है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में सात नामांकन पत्र रद्द, उत्तराखंड में कुल 56 नामांकन पत्र वैध घोषित

हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में सात नामांकन पत्र रद्द, उत्तराखंड में कुल 56 नामांकन पत्र वैध घोषित

28 Mar 2024 | 8:00 PM

देहरादून, 28, मार्च (वार्ता) उत्तराखंड में अठारहवीं लोकसभा (लोस) के लिए आगामी 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए प्रस्तुत कुल 63 नामांकन पत्रों की गुरुवार को हुई जांच में हरिद्वार निर्वाचन क्षेत्र में तकनीकी कारणों से सात नामांकन पत्र खारिज किये गये हैं। जांच उपरान्त कुल 56 नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं।

see more..
image