Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:53 Hrs(IST)
image
राज्य


अटल के अनछुए पहलुओं से परिचित होंगे छात्र

पटना 07 सितम्बर (वार्ता) अब बिहार में निबंध और कविता के माध्यम से छात्र पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन से जुड़े अनछुए पहलुओं से परिचित होंगे।
पूर्णिया के पूर्व सांसद उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह की अध्यक्षता में ‘पूर्णिया लोकसभा विकास परिषद्’ के तत्वाधान में होने वाली यह प्रतियोगिता स्कूल और कॉलेज स्तर पर आयोजित होगी। दो स्तरीय प्रतियोगिता सीनियर और जूनियर समूह में होगी। सीनियर समूह में निबंध लेखन 2500 शब्दों का होगा, जबकि जूनियर समूह में 1500 शब्दों में अटलजी पर निबंध लिखना होगा। यह प्रतियोगिता ..अटलप्रतियोगिता एट दी रेट जीमेल डॉट कॉम.. पर आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य युवाओं को श्री वाजपेयी के जीवन, उनके विचार और नीतियों से अवगत कराना है।
श्री सिंह ने कहा, “श्री वाजपेयी राजनीति में पिछले कुछ सालों से सक्रिय नहीं थे, लेकिन उनका होना एक बहुत बड़ी बात थी। अब ऐसे नेता बहुत कुछ कम बचे हैं, जिनकी श्री अटल बिहारी वाजपेयी से तुलना की जा सके। अटल जी हमेशा हम लोगों के बीच प्रेरणा के रूप में रहेंगे। वे भारतीय राजनीति में विराट व्यक्तित्व थे। एक सर्वप्रिय और अच्छे प्रधानमंत्री का इससे बेहतर उदाहरण नहीं हो सकता।”
पूर्व सांसद ने बताया कि निबंध लेखन प्रतियोगिता हिंदी, मैथिली, संस्कृत, उर्दू और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता पूर्णिया के साथ-साथ सीमांचल के अन्य जिलों अररिया, कटिहार और किशनगंज में भी होगी। एक प्रतिभागी से एक ही भाषा में एक ही निबंध ऑनलाइन स्वीकार किया जायेगा। निबंध लेखन के साथ ही प्रतिभागी अपनी योग्यता और पूरा पता मोबाइल नंबर समेत रंगीन फोटो के साथ ऑनलाइन भेजेंगे। उन्होंने कहा कि निबंध लेखन के विषय और अन्य विस्तृत विवरण शीघ्र विज्ञापन एवं अन्य माध्यमों से प्रकाशित किया जाएगा।
श्री सिंह ने कहा कि निबंध की जांच यूनिवर्सिटी, विशेषज्ञ प्राध्यापकों की जूरी के कराई जाएगी। दोनों वर्ग के प्रतिभागियों में से एक-एक को ‘‘सर्वश्रेष्ठ अटल पुरस्कार’’ दिया जाएगा, बाकी के दोनों वर्ग में चुने गए तीन-तीन श्रेष्ठ प्रतिभागियों को क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा पुरस्कार दिया जाएगा। निबंध लेखन का विज्ञापन 09 सितम्बर को जारी होगा और इसकी अवधि विज्ञापन की तिथि से 30 दिनों तक होगी।
सतीश सूरज
वार्ता
More News
कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

23 Apr 2024 | 11:54 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने शाहपुर-कांडी परियोजना और उझ बहुउद्देशीय परियोजना सहित जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया है, जिससे सांबा, कठुआ और जम्मू जिलों के पूरे शुष्क भूमि क्षेत्र को सिंचित किया जा सकता था। ये दोनों परियोजनाएं 2019 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद ही शुरू हो सकीं।

see more..
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
image