Saturday, Nov 17 2018 | Time 07:42 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पाकिस्तान में विस्फोट, दो मरे 10 घायल
  • महाराष्ट्र में सड़क हादसे में दो की मौत
  • सुप्रीम कोर्ट ने जुल्फी बुखारी की नियुक्ति पर सरकार से जवाब मांगा
राज्य Share

सूखे की स्थिति से निपटने के लिए उठाये जा रहे हैं कदम: चन्द्रबाबू नायडू

अमरावती 07 सितंबर (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चन्द्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार रायलसीमा क्षेत्र में सूखे की स्थिति से निपटने के लिए कई कदम उठायेगी और किसानों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।
श्री नायडू ने कहा कि रायलसीमा क्षेत्र में बारिश की कमी के बावजूद किसानों को सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति के उपायों को शुरू किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने विधानसभा में राज्य में सूखे की स्थिति पर नियम 344 के तहत एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि राज्य सरकार ने प्रौद्योगिकी को उपयोग करते हुए फसलों को बचाने के लिए तत्काल कदम उठाने की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि किसानों को उर्वरकों के उपयोग को कम करके पैदावार की लागत में कटौती करने के लिए सूक्ष्म पोषक तत्वों की आपूर्ति की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पांच लाख एकड़ भूमि में खेति के लिए जीरो बजट शुरू कर रही है। संयुक्त राष्ट्र ने जीरो बजट खेती पर एक प्रस्तुति के लिए राज्य सरकार को भी आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा सूखा प्रभावित जिलों में 11781.25 रुपये के व्यय के साथ 18 हजार 125 हेक्टेयर भूमि में सूक्षम सिंचाई की शुरू की है। इसे एक लाख 68
हजार हेक्टेयर में प्रोत्साहित करने का प्रस्ताव है।
श्री नायडू ने बताया कि जेबा प्रौद्योगिकी को उपयोग किया जा रहा है। छह सूखाग्रस्त जिलों में 11735 हेक्टेयर भूमि में आर्द्रता के लिए 157.27 टन जेबा वितरित की गयी है जिसका उपयोग पानी की कमी के दौरान किया जाता है। उन्होेंने कहा कि सरकार रायलसीमा क्षेत्र में कृष्णा के पानी की आपूर्ति करके वर्तमान सूखे की स्थिति से निपटने का समाना कर सकती है। उन्होंने कहा कि कृष्णा डेल्टा आयुक्त को पट्टीसेमा से सिंचाई योजना के माध्यम से गोदावरी पानी की आपूर्ति करके स्थिर किया गया था।
इससे पहले उपमुख्यमंत्री एन चिनारप्पा, मंत्री कलावा श्रीनिवासुलु, विधायक जी सूर्यानारायण, वाई संबासिवा राव, डीबीवी स्वामी, बी जयनागेश्वरा रेड्डी ने अपने विधानसभा क्षेत्रों के बारे में सूखे की स्थिति से अवगत कराया।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
अडानी , अंबानी का कर्ज माफ कर रहे हैं मोदी: सिद्धू

अडानी , अंबानी का कर्ज माफ कर रहे हैं मोदी: सिद्धू

16 Nov 2018 | 11:26 PM

बिलासपुर 16 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस के नेता एवं पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया है कि वह अडानी अंबानी जैसे अपने दोस्तों का कर्ज माफ करके मित्रधर्म निभा रहे हैं जबकि गरीब किसानों का रिण माफ करना तो दूर उल्टे उन्हें भुखमरी के कगार पर ला खड़ा कर दिया गया है।

 Sharesee more..
किरण बेदी ने पत्रकारों के साथ मनाया ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’

किरण बेदी ने पत्रकारों के साथ मनाया ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’

16 Nov 2018 | 11:04 PM

पुड्डुचेरी,16 नवंबर (वार्ता) पुड्डुचेरी की उप राज्यपाल किरण बेदी ने शुक्रवार को यहां स्थित राजनिवास में पत्रकारों के साथ ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ मनाया।

 Sharesee more..
पूर्वमंत्री राम किशोर सैनी भाजपा में शामिल

पूर्वमंत्री राम किशोर सैनी भाजपा में शामिल

16 Nov 2018 | 10:32 PM

जयपुर,16 नवम्बर(वार्ता) राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलाेत सरकार में मंत्री रहे रामकिशाेर सैनी आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शामिल हो गये। वह दौसा जिले के बांदीकुई विधानसभा सीट से कांग्रेस का टिकट नहीं मिलने से नाराज चल रहे थे।

 Sharesee more..
image