Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
राज्य


समर्थ और स्वावलंबी नेपाल भारत की जरूरत : शिवपाल

समर्थ और स्वावलंबी नेपाल भारत की जरूरत : शिवपाल

लखनऊ 07 सितम्बर,(वार्ता) समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को कहा कि सक्षम, समर्थ और स्वावलंबी नेपाल भारत की जरूरत है।

‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ यादव चैम्बर ऑफ़ कामर्स’ द्वारा नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित ‘भारत-नेपाल व्यापार सम्मलेन में शिरकत करते हुये श्री यादव ने कहा कि “भारत और नेपाल केवल पड़ोसी देश नहीं हैं बल्कि इनका सदियों पुराना नाता है। यह नाता सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक व सांस्कृतिक हर क्षेत्र में दिखता है। यही नहीं नेपाल का भारत के लिए सामरिक और रणनीतिक महत्व भी है। भारत के पांच राज्यों की सीमा नेपाल से लगी है। ऐसे में नेपाल में उत्पन्न अस्थिरता भारत को प्रभावित करती है, कुल मिलाकर एक सक्षम, समर्थ व स्वावलंबी नेपाल भारत की जरूरत है।”

उन्होने कहा कि कुपोषण, बीमारी, निरक्षरता और बेरोजगारी आज भारत और नेपाल दोनों की साझा समस्या है। इन समस्याओं का उन्मूलन केवल आर्थिक विकास के माध्यम से ही संभव हो सकता है।

विधायक ने कहा “ मैं समझता हूं कि इस तरह के आयोजनों से न सिर्फ व्यापार और निवेश के अवसरों में वृद्धि होती है बल्कि इसके साथ साथ विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रहे उद्यमियों, व्यापारियों और न्यू स्टार्टअप प्रयोगों को वैश्विक व्यापार से जुड़ने का अवसर मिलता है। साथ ही इस तरह के आयोजन न सिर्फ यहां बैठे उद्यमी साथियों के अनुभवों को साझा करने का मंच देते हैं बल्कि उन अनुभवों से अपने जीवन में आगे बढ़ने का अवसर भी प्रदान करते हैं।”

उन्होंने यदुवंशी समाज से आह्वान करते हुए कहा कि, अब वैश्वीकरण के इस दौर में अपने देश की हदों और सरहदों से आगे बढ़ने और पूरी दुनिया में पहुंचने का समय है। आप समृद्ध हों और समृद्ध नेपाल और भारत का निर्माण करें। हम दोनों मुल्कों के आर्थिक संवृद्धि और आर्थिक विकास को सुनिश्चित करें।

More News
कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

23 Apr 2024 | 11:54 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने शाहपुर-कांडी परियोजना और उझ बहुउद्देशीय परियोजना सहित जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया है, जिससे सांबा, कठुआ और जम्मू जिलों के पूरे शुष्क भूमि क्षेत्र को सिंचित किया जा सकता था। ये दोनों परियोजनाएं 2019 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद ही शुरू हो सकीं।

see more..
image