Sunday, Sep 23 2018 | Time 08:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सीरियाई विद्रोही इदलिब में तुर्की से करेंगे सहयोग
  • नाइजीरिया में नौका से चालक दल के 12 सदस्यों का अपहरण
  • उ कोरिया को ईंधन देने वालों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा : अमेरिका
  • साेमालिया में दो कार बम विस्फोट, दो घायल
  • तंजानिया नौका हादसे में मृतकों की संख्या 218 हुई
  • नन से दुष्कर्म के आरोपी बिशप की जमानत याचिका खारिज
  • सैन्य परेड पर हमले में अमेरिकी सहयोगियों का हाथ : खोमैनी
  • अमेरिकी सेना का 18 आतंकवादियों को मारने का दावा
राज्य Share

उत्तर प्रदेश योगी आरक्षण दो अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि निषाद समाज के लोग देश की उस परम्परा के वारिस हैं, जिसने देश और धर्म की रक्षा की है। उन्होेंने कहा कि श्रृंगवेरपुर को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए 34 करोड़ रुपए की कार्य योजना बनायी गई है। भगवान श्रीराम और निषादराज गुह्य की विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार देश और समाज के समग्र विकास के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 के सामाजिक, आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार सभी जरूरतमन्दों को आवास, शौचालय, विद्युत कनेक्शन, गैस कनेक्शन बिना किसी भेदभाव के प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘नीली क्रान्ति’ की बात करते हैं। इसका उद्देश्य मत्स्य उत्पादन बढ़ाना है। केन्द्र और राज्य सरकार ग्रामीण अंचलों में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं में मछुआ दुर्घटना बीमा योजना, मछुआ आवास योजना, मोटरसाइकिल पर आइस बाॅक्स योजना, खुदरा आउटलेट, मत्स्य बीज योजना आदि योजनाएं संचालित कर रही है। राज्य सरकार ने इस वर्ष मछुआ कल्याण के लिए 25 करोड़ रुपए की कार्य योजना बनायी है।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी सम्बन्धित लोगों तक पहुंचाना आवश्यक है, जिससे योजनाओं से जुड़कर गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े अपने सम्मान और स्वावलम्बन के लिए अग्रसर हो सकें। लोगों को जागरूक करने के लिए शिक्षा भी आवश्यक है। हम सभी का दायित्व है कि लोगों को शिक्षा के लिए प्रेरित करें। शिक्षित होने पर आपकी भावी पीढ़ी शासकीय योजनाओं से जुड़कर सम्मान और स्वावलम्बन के साथ आगे बढ़ेगी। उन्होंने निषाद समाज के लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार समाज के हितों का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करेगी।
तेज
वार्ता
More News
ओलांद के बयान से लगता है राफेल घोटाला हुआ: संजय

ओलांद के बयान से लगता है राफेल घोटाला हुआ: संजय

22 Sep 2018 | 11:33 PM

नागपुर, 22 सितंबर (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और राज्य सभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि राफेल सौदा को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के ख़ुलासे से पुष्टि होती है कि इसमें घोटाला हुआ है।

 Sharesee more..
पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने की जरुरत-रावत

पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने की जरुरत-रावत

22 Sep 2018 | 11:19 PM

जयपुर 22 सितंबर (वार्ता) थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने की जरुरत बताते हुए कहा है कि उसकी बर्बरता के खिलाफ सेना ने कार्रवाई की हैं।

 Sharesee more..
image