Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:42 Hrs(IST)
image
राज्य


उत्तराखंड की मालविका रावत बनी भारतीय सेना अधिकारी

हरिद्वार 08 सितम्बर (वार्ता) उत्तराखंड की जांबाज बेटी मालविका रावत ने भारतीय सेना में अधिकारी बनकर राज्य का मान बढ़ाया है।
केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भेल हरिद्वार के प्रमुख कमांडेंट टी. एस. रावत की पुत्री मालविका रावत चेन्नई में स्थित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) में 49 सप्ताह के कड़े प्रशिक्षण के बाद भारतीय सेना का हिस्सा बन गई।
ओटीए, चेन्नई में शनिवार को हुए भव्य पासिंग आउट परेड़ में मालविका रावत के साथ ही 213 पुरूष और 40 महिला कैडेट्स पास आउट हुए। उल्लेखनीय है कि मालविका ने टेक्निकल एन्ट्री से चयनित होकर अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में शामिल हुई।
मूल रूप से पौड़ी गढ़वाल और रूड़की निवासी मालविका ने केन्द्रीय विद्यालय चम्बा-2 (हिमाचल प्रदेश) से 10वीं एवं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय, देहरादून से बीटेक पास किया। इसके बाद उन्होंने 2017 में सेना की टेक्निकल एन्ट्री एवं भारतीय वायु सेना की परीक्षा दी। मालविका अपने पहले ही प्रयास में दोनों विभागों में सेवा चयन बोर्ड द्वारा चयनित की गई।
मालविका ने बताया कि उनके दादा भी भारतीय सेना में अधिकारी थे इसलिए उन्होंने भारतीय वायु सेना की जगह भारतीय थल सेना को चुना। उनके पिता श्री टी.एस. रावत एवं माता श्रीमती मंजू रावत उनके पासिंग आउट परेड़ में शामिल हुए और पुत्री को बैज लगाकर गौरवपूर्ण पलों के साक्षी बने। भेल हरिद्वार हीप इकाई के महाप्रबन्धक (प्रभारी) श्री संजय गुलाटी ने पूरे भेल परिवार की ओर से मालविका रावत को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
सं. उप्रेती
वार्ता
image