Monday, Sep 24 2018 | Time 01:11 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कांगो में विद्रोहियों के हमले में 14 नागरिक मारे गये
  • हिमाचल में सड़क हादसों में छह की मौत,38 घायल
  • भाजपा के शीर्ष नेताओं में पर्रिकर से इस्तीफा मांगने का साहस नहीं : कांग्रेस
राज्य Share

-----

श्रीमती राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गंगानगर जिले के सूरतगढ़ से ही मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना शुरू की थी जो आज किसानों के लिए वरदान बन गई है। इस योजना से गंगानगर में करीब तीन लाख किसानों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि पहले 50 प्रतिशत फसल खराबे पर ही किसानों को मुआवजा मिलता था। हमारी मांग पर केन्द्र सरकार ने पूरे देश में अब 33 प्रतिशत खराबे पर मुआवजे का प्रावधान किया है। जिसका लाभ राज्य के लाखों किसानों को मिला। किसानों का ऋण माफ किया गया, उनके लिये बिजली की दरें नहीं बढ़ाई गईं, और उन्हें सस्ती बिजली मुहैया कराने के लिये 33 हजार करोड़ रूपये की सब्सिडी दी गई।
उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार 30 लाख किसानों को राहत देते हुए नौ हजार करोड़ रूपये का कर्जा माफ किया गया। सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र में 50 करोड़ सहित पूरे गंगानगर जिले में 370 करोड़ रूपये का कृषि ऋण माफ किया गया। इस साल के अंत तक किसानों को सहकारी बैंकों के माध्यम से 80 हजार करोड़ रूपये तक का कृषि ऋण मुहैया करा दिया जाएगा। श्रीमती राजे ने कहा कि गंगानगर में 90 जनता जल योजनाएं पुनः शुरू करवाकर पंचायतों को सौंप दी गईं हैं। शेष 130 जनता जल योजनाएं शुरू करने के लिए राशि स्वीकृत कर दी गई है।
उन्होंने कहा कि ततासर गांव में तीन करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से लागू की गई पेयजल योजना से पांच गांवों को लाभ मिलेगा। गंगानगर और सादुलशहर में सड़कों के विकास के लिए 20 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गयी है। सादुलशहर के विकास के लिये धन की कमी नहीं है, और जरूरत पड़ने पर और राशि स्वीकृत की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए लालगढ़ जाटान में जल्द ही हैंडबॉल एकेडमी खोली जाएगी। इससे यहां के हैंडबॉल खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे और नए खिलाड़ी तैयार होंगे।
इससे पहले श्रीमती राजे ने गंगानगर में दिव्यांग बच्चों से मुलाकात की। इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा, खान राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह, पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री धनसिंह रावत, सांसद निहाल चंद, विधायक और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, गुरजंट सिंह और अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
सुनील पारीक अशोक
वार्ता
More News

24 Sep 2018 | 12:04 AM

 Sharesee more..
आयुष्मान भारत एक नयी क्रांति: शिवराज

आयुष्मान भारत एक नयी क्रांति: शिवराज

23 Sep 2018 | 11:45 PM

भोपाल, 23 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आयुष्मान भारत योजना की प्रशंसा करते हुए आज कहा कि यह योजना एक नयी क्रांति है।

 Sharesee more..

नयी पार्टी बनाने की कोई योजना नहीं: अलागिरी

23 Sep 2018 | 11:38 PM

 Sharesee more..
image