Tuesday, Nov 24 2020 | Time 06:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ट्रम्प की टीम ने चुनाव में धांधली के खिलाफ लड़ने की बात दोहराई
  • बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी सऊदी अरब यात्रा से जुड़ी अफवाहों पर चुप्पी साधी
  • फिलिपो ग्रांडी संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी के दोबारा उच्चायुक्त नियुक्त
  • भावी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपनी कैबिनेट का किया एलान
  • जम्मू और कश्मीर में कोरोना के 351 नए मामले, कुल संक्रमित 106899
राज्य


साइंस पार्क लोगों की जिज्ञासा को शांत करेगा

अजमेर 09 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि साइंस पार्क विज्ञान में रूचि रखने वाले लोगों की जिज्ञासा को शांत करने के साथ ही तारामंडल को देखने वालों की इच्छाओं को साकार कर सकेगा ।
श्रीमती माहेश्वरी ने आज यहां 15 करोड 20 लाख रूपये की लागत से बनने वाले साइंस पार्क की आधार शिला रखते हुये कहा कि साइंस पार्क अजमेर के वाशिंदों के लिए एक आश्चर्यचकित करने वाली सौगात होगी।
उन्होंने कहा कि कोलकत्ता, मुंबई जैसे महानगरों में ही गिनी चुनी जगहों पर साइंस पार्क की सुविधा है लेकिन अब अजमेर में भी इसकी स्थापना से विज्ञान में रुचि रखने वालों की जिज्ञासा शांत हो सकेगी और तारामंडल को चित्रों में देखने वालों की इच्छाएं अब साकार रूप लेंगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से 27 माह में यह साइंस पार्क बनकर तैयार हो जाएगा तथा राज्य को स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
इस अवसर पर शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि 20334 वर्ग मीटर भूमि पर बनने वाले इस अत्याधुनिक साइंस पार्क का निर्माण केंद्रीय कला एवं सांस्कृतिक मंत्रालय की मंजूरी के बाद राष्ट्रीय विज्ञान परिषद संग्रहालय की देखरेख में तैयार होगा। इस पर होने वाले कुल खर्च का पचास फीसदी स्मार्ट सिटी की योजना के तहत खर्च किया जाएगा।
उन्होंने निर्माणाधीन साइंस पार्क की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके जरिए विज्ञान की दुनिया के रहस्यों से रुबरु होने का मौका मिलेगा इसके साथ ही तारामंडल-आकाशमंडल-सनशाइन गैलेरी के बारे में दृश्यात्मक जानकारी मिलेगी।
इससे पहले श्रीमती माहेश्वरी एवं श्री देवनानी ने महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय परिसर में 429 लाख रुपये की लागत से बने नवनिर्मित (अमृतायन भवन) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कार्यवाहक कुलपति प्रो. कैलाश सोढानी मौजूद थे।
सं अजय संजय
वार्ता
More News
पाकिस्तान कर रहा है जम्मू-कश्मीर में अशांति फैलाने की नापाक कोशिश

पाकिस्तान कर रहा है जम्मू-कश्मीर में अशांति फैलाने की नापाक कोशिश

23 Nov 2020 | 11:54 PM

जम्मू, 23 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने सोमवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क जम्मू-कश्मीर में अशांति फैलाने की नापाक कोशिश कर रहा है।

see more..
दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, गोवा के लोगों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट के साथ महाराष्ट्र में प्रवेश

दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, गोवा के लोगों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट के साथ महाराष्ट्र में प्रवेश

23 Nov 2020 | 11:03 PM

मुंबई 23 नवंबर (वार्ता) कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, गोवा के लोगों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट के साथ ही अब महाराष्ट्र में प्रवेश की इजाजत मिलेगी।

see more..
image