Thursday, Sep 20 2018 | Time 07:44 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गुटेरेस ने कोरियाई शिखर सम्मेलन के नतीजों का किया स्वागत
  • ‘उ कोरिया से वार्ता पुनर्प्रारंभ करने के लिए तैयार है अमेरिका’
  • ‘गाजा में इजरायली सैनिकों ने की गोलीबारी, एक की मौत’
  • ‘उ कोरिया से वार्ता पुनर्प्रारंभ करने के लिए तैयार है अमेरिका’
  • तीन तलाक पर तीन साल तक की जेल, अध्यादेश को राष्ट्रपित की मंजूरी
राज्य Share

उत्तर प्रदेश डांसिंग डियर दो अंतिम लखनऊ

डा शुक्ला ने बताया कि यह मणिपुर का राज्य पशु है। इसका पर्यावास मुख्य रूप से वहां के जंगलों और झीलों में है। कानपुर प्राणि उद्यान में इस प्रजाति के 11 नर और 3 मादा हिरण हैं। यहां दो मादा संघाई हिरणों को मंगाया जाना प्रस्तावित है।
अपने शोध ' स्टेटस इकोलॉजी एंड एक्स सी टू कंजर्वेशन ऑफ़ ब्रो एंटलर्ड डियर' कि चर्चा करते हुए डॉ. शुक्ला ने बताया कि उन्होंने संघाई डियर पर वर्ष 2008 से प्रोफ़ेसर वी.पी. सिंह के निर्देशन में शोध प्रारम्भ किया था। शोध के दौरान उन्होंने पाया कि दुनिया में इस हिरण के अस्तित्त्व पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। इनकी संख्या लगातार तेजी से घट रही है। वर्ष 1950 में इनके पर्यावास पूर्णरूपेण विलुप्त हो गए थे लेकिन वर्ष 1975 के आते-आते संघाई हिरण अपने पर्यावास में पुनः देखे गए। उस समय इनकी संख्या मात्र 14 थी। संरक्षण के प्रयासों के फ़लस्वरूप इनकी संख्या मौजूदा समय में 260 है।
डॉ. शुक्ला ने बताया कि हिरण कि यह प्रजाति अत्यंत आकर्षक है। मणिपुर में इसके लिए 'संघाई मेले' और 'संघाई दिवस' का आयोजन किया जाता है। भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 'संघाई मेले' में शिरकत कर चुके हैं।
उन्होंने बताया कि जंतु उद्यान मंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में संघाई हिरणों के समुचित सरंक्षण और विकास के लिए आश्वस्त किया है। इसके लिए शीघ्र ही विशेषज्ञों के साथ परामर्श कर प्रजनन और संरक्षण के प्रयासों को गति प्रदान की जाएगी।
तेज प्रदीप
वार्ता
More News
राज्य सरकार कमीशन एजेंट की तरह कर रही है काम: येद्दियुरप्पा

राज्य सरकार कमीशन एजेंट की तरह कर रही है काम: येद्दियुरप्पा

19 Sep 2018 | 11:37 PM

बेंगलुरु 19 सितंबर (वार्ता) कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष बी एस येद्दियुरप्पा ने मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी की जनता दल (सेक्युलर)-कांग्रेस गठबंधन सरकार के कामकाज पर तीखा हमला करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ‘कमीशन एजेंट’ के रूप में काम कर रही है और रिश्वत लेकर स्थानान्तरण किये जा रहे हैं।

 Sharesee more..

क्रांतिकारी नेता कोटेश्वरम्मा का निधन

19 Sep 2018 | 11:34 PM

 Sharesee more..

लुईस मरांडी ने चलाया स्वच्छता अभियान

19 Sep 2018 | 11:23 PM

 Sharesee more..
जम्मू-कश्मीर में पंचायत-शहरी निकाय चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

जम्मू-कश्मीर में पंचायत-शहरी निकाय चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

19 Sep 2018 | 11:22 PM

श्रीनगर 19 सितंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस ने पंचायत और स्थानीय शहरी निकाय चुनावों में बुधवार को हिस्सा लेने की घोषणा की है

 Sharesee more..
image