Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:02 Hrs(IST)
image
राज्य


उत्तर प्रदेश डांसिंग डियर दो अंतिम लखनऊ

डा शुक्ला ने बताया कि यह मणिपुर का राज्य पशु है। इसका पर्यावास मुख्य रूप से वहां के जंगलों और झीलों में है। कानपुर प्राणि उद्यान में इस प्रजाति के 11 नर और 3 मादा हिरण हैं। यहां दो मादा संघाई हिरणों को मंगाया जाना प्रस्तावित है।
अपने शोध ' स्टेटस इकोलॉजी एंड एक्स सी टू कंजर्वेशन ऑफ़ ब्रो एंटलर्ड डियर' कि चर्चा करते हुए डॉ. शुक्ला ने बताया कि उन्होंने संघाई डियर पर वर्ष 2008 से प्रोफ़ेसर वी.पी. सिंह के निर्देशन में शोध प्रारम्भ किया था। शोध के दौरान उन्होंने पाया कि दुनिया में इस हिरण के अस्तित्त्व पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। इनकी संख्या लगातार तेजी से घट रही है। वर्ष 1950 में इनके पर्यावास पूर्णरूपेण विलुप्त हो गए थे लेकिन वर्ष 1975 के आते-आते संघाई हिरण अपने पर्यावास में पुनः देखे गए। उस समय इनकी संख्या मात्र 14 थी। संरक्षण के प्रयासों के फ़लस्वरूप इनकी संख्या मौजूदा समय में 260 है।
डॉ. शुक्ला ने बताया कि हिरण कि यह प्रजाति अत्यंत आकर्षक है। मणिपुर में इसके लिए 'संघाई मेले' और 'संघाई दिवस' का आयोजन किया जाता है। भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 'संघाई मेले' में शिरकत कर चुके हैं।
उन्होंने बताया कि जंतु उद्यान मंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में संघाई हिरणों के समुचित सरंक्षण और विकास के लिए आश्वस्त किया है। इसके लिए शीघ्र ही विशेषज्ञों के साथ परामर्श कर प्रजनन और संरक्षण के प्रयासों को गति प्रदान की जाएगी।
तेज प्रदीप
वार्ता
image