Friday, Mar 29 2024 | Time 17:22 Hrs(IST)
image
राज्य


पाेला पर्व पर कलेक्टर ने दौड़ाई बैलगाड़ी

धमतरी, 09 सितंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के पारंपरिक त्यौहार पोला पर्व पर आज धमतरी कलेक्टर डा. सी. आर. प्रसन्ना ने ग्राम रावां में बैलगाड़ी चलाई। जब वे बैलगाड़ी हांक रहे थे, तब उनके साथ भाजपा जिलाध्यक्ष रामू रोहरा, नगर निगम स्पीकर राजेन्द्र शर्मा भी थे।
इस गांव में उत्साह के साथ पोला का पर्व मनाया जा रहा है। इस त्यौहार के दिन बच्चे नांदिया बैल लेकर दौड़ लगाते दिखे। छत्तीसगढ़ी व्यंजन मीठा चीला का बैलों को भोग लगाकर दौड़ का भी आयोजन किया। तमिलनाडु के मूल निवासी धमतरी के कलेक्टर डॉक्टर सी. आर. प्रसन्ना छत्तीसगढ़ को अपनी कर्मभूमि मानते हैं। इस लिहाज से वे छत्तीसगढ़ी परंपरा को करीब से जानने की कोशिश करते हैं।
कलेक्टर भी इस पोला पर्व के रंग में रंगे दिखे और पोला का पर्व मनाने रावां के ग्रामीणों के बीच पहुँच गए। ग्रामीणों के साथ बैलगाड़ी में बैठकर गांव का भ्रमण किया। ग्राम रावां में पहली बार त्यौहार पोला के अवसर पर वृहद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहाँ ठेठरी, खुरमी, गुलगुला भजिया का लुत्फ कलेक्टर सहित ग्रामीणों ने उठाया। फुगड़ी का भी आयोजन किया गया जिसमे बच्चों से लेकर बूढ़े और महिलाएं शामिल रहीं।
कलेक्टर डा. प्रसन्ना ने बैलों की पूजा कर पोला की रस्म निभाई।
सं बघेल
वार्ता
More News
कैंसर निदान के लिए आम जन में जागरूकता के लिए चलाई जाए मुहिम-मिश्र

कैंसर निदान के लिए आम जन में जागरूकता के लिए चलाई जाए मुहिम-मिश्र

29 Mar 2024 | 5:19 PM

जयपुर, 29 मार्च (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि कैंसर निदान के लिए आम जन में जागरूकता की मुहिम चलाई जानी चाहिए।

see more..
चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में अफीम राजनीति चढ़ने लगी परवान

चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में अफीम राजनीति चढ़ने लगी परवान

29 Mar 2024 | 5:14 PM

चित्तौड़गढ़ 29 मार्च (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर विभिन्न मुद्दों को लेकर राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं और चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में अफीम राजनीति परवान चढ़ने लगी हैं जिसमें सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं विपक्ष कांग्रेस दोनों ही प्रमुख दल अफीम किसानों का समर्थन जुटाने में लगे हैं।

see more..
image