Friday, Feb 22 2019 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
राज्य Share

पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की जरूरत : बीआईए

पटना 09 सितंबर (वार्ता) उद्योग संगठन बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बीआईए) ने पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमत का अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चिंता व्यक्त करते हुये आज कहा कि एेसी स्थिति में पेट्रोलियम पदार्थ के दाम के लिए नीतिगत निर्णय लेने के साथ ही इन्हें वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाये जाने की जरूरत है।
बीआईए के अध्यक्ष के. पी. एस. केशरी ने यहां सरकार से अपील करते हुये कहा कि कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही लगातार वृद्धि को कैसे कम किया जाय या रोका जाय इसपर एक नीतिगत निर्णय लेने की आवश्यकता है। साथ ही पेट्रोलियम पदार्थ को जीएसटी के दायरे में भी लाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जब तक पेट्रोल एवं डीजल को जीएसटी के दायरे में नहीं लाया जाता है तब तक के लिए राज्य सरकार अपने स्तर से इसपर लगने वाले कर में कमी कर कुछ सहूलियत प्रदान कर सकती है।
श्री केशरी ने कहा कि पेट्रोल एवं डीजल आज के समय में एक सामान्य आवश्यकता की वस्तु हो गयी है। इन वस्तुओं के कीमत में किसी तरह की बढ़ोतरी का आम जनजीवन के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था पर भी दूरगामी प्रभाव डालता है। उन्होंने कहा कि सामान्य आवश्यकता की वस्तु होने के बाद भी इसे जीएसटी के दायरे में नहीं लाया गया है, जिसके कारण इस पर लगने वाले कर के लिए राज्य सरकार स्वतंत्र है। इसका परिणाम है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में पेट्रोल एवं डीजल के अलग-अलग दाम देखने को मिल रहे हैं।
बीआईए अध्यक्ष ने कहा कि बिहार के परिपेक्ष्य में जहां आम जनता एवं उद्योग जगत उत्तर एवं दक्षिण बिहार के बीच सम्पर्क सेतु की कमी एवं दयनिय स्थिति के कारण पिछले चार वर्षों से अधिक समय से परेशान है, अब पेट्रोल एवं डीजल के कीमत में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी ने इस परेशानी को और ज्यादा बढ़ा दिया है।
सूरज उमेश
वार्ता
More News
कांग्रेस के निलंबित विधायक 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

कांग्रेस के निलंबित विधायक 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

21 Feb 2019 | 11:50 PM

रामनगर, 21 फरवरी (वार्ता) कर्नाटक की एक अदालत ने कांग्रेस के निलंबित विधायक जेएन गणेश को गुरुवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने के निर्देश दिए।

 Sharesee more..
कश्मीरी छात्रों पर हो रहे हमले, चुप क्यों हैं मोदी : उमर

कश्मीरी छात्रों पर हो रहे हमले, चुप क्यों हैं मोदी : उमर

21 Feb 2019 | 11:38 PM

श्रीनगर 21 फरवरी (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष एवं जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने देश के विभिन्न हिस्सों में कश्मीरी छात्रों पर हाे रहे हमलों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल खड़ा किया है।

 Sharesee more..
तेदेपा ने पांच उम्मीदवारों के नाम घोषित किए

तेदेपा ने पांच उम्मीदवारों के नाम घोषित किए

21 Feb 2019 | 11:19 PM

अमरावती 21 फरवरी (वार्ता) तेलुगुदेशम पार्टी(तेदेपा) अध्यक्ष एवं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आगामी चुनाव के लिए गुरुवार को पांच उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।

 Sharesee more..
image