Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
राज्य


सामूहिक दिव्यांग विवाह समारोह में 52 जोड़े बने हमसफर

उदयपुर 09 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में नारायण सेवा संस्थान की ओर से आयोजित 31वां नि:शुल्क दिव्यांग एवं निर्धन सामूहिक विवाह समारोह में आज 52 जोड़े हमसफर बने।
समारोह में देश के विभिन्न राज्यों से आए 104 दिव्यांग पारम्परिक रस्मो रिवाज से विवाह बंधन में बंधे। समारोह में शादी के जोड़ों में सजे दूल्हा दुल्हन बारी बारी से एक दूसरे को वरमाला पहनाकर हमेशा के लिए वे एक दूसरे के बन गये। वरमाला के दौरान कोई दूल्हा कृत्रिम उपकरणों की मदद से वरमाला लिए आगे बढा, कोई जमीन पर हाथों एवं पैरो की मदद से तो कोई व्हील चेयर पर वरमाला लिए आगे बढा। इस दौरान विवाह के पारम्परिक एवं फिल्मी गीतों एवं धुनों पर पूरा पांडाल थिरक उठा।
वर वधुओ को आर्शिवाद प्रदान करने के लिए नई दिल्ली, मुबंई, अहमदाबाद, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुडगांव, जोधपुर, इंदौर, आगरा, नागपुर, हैदराबाद, अलीगढ, पूना, राजकोट, देहरादून, पटना, बडौदा सहित देश के कई राज्यों एवं शहरों से संस्थान के सहयोगी शामिल हुये।
गौरतलब है कि संस्थान द्वारा अब तक आयोजित 31दिव्यांग सामूहिक विवाह में 1401 दिव्यांग जोड़े परिणय सूत्र में बंध चुके हैं। इसके अलावा संस्थान ने पिछले 30वर्षो में लगभग तीन लाख पचास हजार से अधिक रोगियों का ऑपरेशन किया है और उन्हें चिकित्सा सेवाओं, दवाईयों और प्रौद्योगिकी का नि:शुल्क लाभ देकर सामाजिक आर्थिक सहायता प्रदान की हैं।
रामसिंह जोरा
वार्ता
More News
इंडी गठबंधन के आधे नेता जेल में, आधे 'बेल' पर : नड्डा

इंडी गठबंधन के आधे नेता जेल में, आधे 'बेल' पर : नड्डा

23 Apr 2024 | 4:27 PM

टीकमगढ़, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' पर हमला बोलते हुए आज कहा कि गठबंधन के आधे नेता जेल में, आधे 'बेल' पर हैं और चार जून के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भ्रष्टाचार विरेाधी मुहिम और तेज होगी।

see more..
जौनपुर में ट्रैक्टर बाइक की भिड़ंत में दो मरे

जौनपुर में ट्रैक्टर बाइक की भिड़ंत में दो मरे

23 Apr 2024 | 4:15 PM

जौनपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के मड़ियाहू कोतवाली क्षेत्र में ट्रैक्टर व बाइक की टक्कर में बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दुर्घटना के बाद भाग रहे ट्रैक्टर चालक की बोलेरो की चपेट में आने से मौत हो गई।

see more..
image