Sunday, Apr 21 2019 | Time 02:19 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना में सड़क दुर्घटना, चार लोगों की मौत
  • काबूल में मंत्रालय के दफ्तर में हमला करने वाले दो हमलावरों की मौत
  • जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग केवल रविवार को आम वाहनों के लिए बंद रहेगा
राज्य


अररिया बना साम्प्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल

अररिया 09 सितम्बर (वार्ता) बिहार के अररिया जिले में आज उस समय साम्प्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल देखने को मिला जब श्री कृष्ण भगवान के छठियार के मौके पर निकली शोभायात्रा में हिन्दू और मुसलमान दोनों सम्प्रदाय के लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया तथा गले मिलकर एक दूसरे को तिलक लगा भगवान का प्रसाद ग्रहण किया।
अररिया के फाॅरबिसगंज में दोपहर महावीरी झंडा शोभायात्रा निकाली गयी। भगवान श्री कृष्ण के छठी के अवसर पर हनुमान मंदिर से निकली इस शोभायात्रा में हिन्दू और मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। मंदिर के महंथ कौशल दुबे ने बताया कि वर्ष 1905 में शोभायात्रा की शुरुआत हुयी थी।
श्री दुबे ने बताया कि यह शोभायात्रा मुस्लिम बहुल दरभंगिया टोला स्थित मस्जिद के रास्ते गुजरती है, जहां मुस्लिम समाज के लोग महंथ से गले मिलकर उनका स्वागत करते हैं। इस दौरान मंदिर के महंथ और मस्जिद के मौलाना एक दूसरे से गले मिलकर उनका स्वागत कर साम्प्रदायिक सौहार्द्र का मिसाल पेश करते हैं। इसके अलावा एक-दूसरे को कुरान शरीफ और भग्वद् गीता भेंट करते हैं।
शोभायात्रा के दौरान 1200 पुलिस बल के साथ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों की भी तैनाती की गयी है। महावीर मंदिर से निकाली गयी शोभायात्रा में भगवान श्री कृष्ण को पालकी में बिठाया गया था। इस मौके पर लाखों की संख्या में दोनों धर्मों के श्रद्धालुओं ने भाग लिया। साम्प्रदायिक सौहार्द के प्रतीक इस आयोजन में अररिया के सांसद मोहम्मद सरफराज आलम महावीर मंदिर गये और तिलक लगाकर भगवान का प्रसाद ग्रहण किया।
सं.उमेश.सूरज
वार्ता
More News
सिन्हा जांच से बचने लगा रहे हैं आरोप - सलूजा

सिन्हा जांच से बचने लगा रहे हैं आरोप - सलूजा

20 Apr 2019 | 11:30 PM

भोपाल, 20 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा के आरोपों पर पलटवार करते हुए आज कहा कि श्री सिन्हा राज्य सरकार पर आरोप लगाकर जांच से बचने का प्रयास कर रहे हैं।

see more..
image