Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:52 Hrs(IST)
image
राज्य


उदयपुर में नृत्य समारोह में लोग हुए मंत्रमुग्ध

उदयपुर 09 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में शास्त्रीय संगीत और नृत्य समारोह में मधुर गायन एवं कत्थक नृत्य ने आज लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया।
पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से आयोजित इस समारोह “मल्हार” में पुणे की गायिका सावनी शेंडे साठ्ये ने अपने मधुर गायन से मल्हार के सुरों की वर्षा की एवं दिल्ली की डॉ. कविता ठाकुर के नेतृत्व में प्रस्तुत कत्थक के तत्वों के साथ मल्हार का वैविध्य निखर उठा।
शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में आयोजित मल्हार में आज दिल्ली की जानी मानी कत्थक नृत्यांगना एवं गुरू डॉ कविता ठाकुर ने कत्थक के क्लासिक पक्ष को बखूबी दर्शाते हुए कुछ रचनाएं सुंदर अंदाज में प्रस्तुत की। कत्थक की शुरूआत सांई भजन से हुई इसके बाद मल्हार पर आधारित दो बंदिशों में मानो मल्हार फुहार बन कर बसर पड़ा। इस प्रस्तुति में पहले सुर मल्हार और बाद में मेघ मल्हार में मेघों के साथ वर्षा ऋतु का वर्णन कलात्मक बन सका।
इससे पहले सावनी ने अपने गायन की शुरूआत राग मियां मल्हार पर आधारित तीन बंदशों में अपने सुरों का जादू बिखेरा। उन्होंने पहले साव की रूत आई सजनिया सुनाया, इसके बाद विलम्बित एक ताल में निबद्ध ख्याल “सहेली सांझ भई सावन की” में अपने गायन से लोगों को बांधे रखा।
संगीत नाटक अकादमी के उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार से सम्मानि सावनी ने मीरा का भजन “सुनो सुनो दयाले म्हारी अरजी” सुना कर मीरा का स्मरण भी किया। सावनी के साथ हारमोनियम पर राहुल गोले, तबले पर अरूण गवई, तानपुरा पर डिम्पी सुरालका एवं निधी शर्मा ने संगत की।
रामसिंह जोरा
वार्ता
More News
गुजरात की गौशालायें बनेंगी प्राकृतिक कृषि का केन्द्र: देवव्रत

गुजरात की गौशालायें बनेंगी प्राकृतिक कृषि का केन्द्र: देवव्रत

25 Apr 2024 | 9:44 PM

पालनपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गुरुवार को कहा कि राज्य की गौशालायें प्राकृतिक कृषि का केन्द्र बनेंगी।

see more..
गुनेबो ने हालोल में प्रोडक्शन कैपेसिटी में की बढ़ोतरी

गुनेबो ने हालोल में प्रोडक्शन कैपेसिटी में की बढ़ोतरी

25 Apr 2024 | 9:41 PM

हालोल, 25 अप्रैल (वार्ता) फिजिकल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के लिये प्रसिद्ध गुनेबो ने गुजरात में पंचमहाल जिले के हालोल प्लांट की प्रोडक्शन कैपेसिटी में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

see more..
image