Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:23 Hrs(IST)
image
राज्य


अपर मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत आईएएस सरजियस मिंज और सचिव के पद से सेवानिवृत आरपीएस त्यागी ने हाल ही में कांग्रेस का दामन थाम लिया है।अभी तो यह स्पष्ट नही है कि इन्होने विधानसभा टिकट की दावेदारी की है या नही। वैसे श्री मिंज के लोकसभा चुनावों में मैदान में उतरने की खबरें है।
सेवानिवृत आईपीएस शिशुपाल सोरी ने कांग्रेस से अपनी दावेदारी पेश की है। खबरों के मुताबिक वे कांकेर विधानसभा से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। उप पुलिस अधीक्षक विभोर सिंह ने कोटा से तो थानेदार गिरिजाशंकर जौहर मस्तुरी से कांग्रेस से टिकट की मांग कर रहे हैं।
राज्य में नौकरशाहों की पहली पसन्द कांग्रेस एवं दूसरी पसन्द भाजपा रही है।भाजपा के काडर आधारित पार्टी होने के चलते नौकरशाहों का झुकाव कम था लेकिन अब पार्टी में आए बदलाव के बाद भाजपा के प्रति भी उनका आकर्षण बढ़ रहा है।श्री ओ.पी.चौधरी इसके ताजा उदाहरण है। पार्टी ने उन्हे हाथो हाथ लिया है।राज्य में पहली बार किसी नौकरशाह को किसी पार्टी ने राजनीति में पदार्पण के बाद इतनी तरजीह दी है। नौकरशाहों की तीसरी पसन्द अब पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ बन रही है।
सुरेंद्र.साहू
वार्ता
image