Friday, Mar 29 2024 | Time 10:51 Hrs(IST)
image
राज्य


उत्तर प्रदेश में याद किये गये भारतरत्न गोविन्द बल्लभ पंत

उत्तर प्रदेश में याद किये गये भारतरत्न गोविन्द बल्लभ पंत

लखनऊ/जौनपुर, 10 सितम्बर (वार्ता) भारत रत्न एवं उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री गोविन्द बल्लभ पंत का 131 वां जन्मदिन सोमवार को राजधानी लखनऊ समेत राज्य के तमाम इलाकों में पूरी शिद्दत के साथ मनाया गया।

लखनऊ में राज्यपाल रामनाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान भवन के सामने स्थित श्री पंत की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इलाहाबाद, वाराणसी,जौनपुर,कानपुर और बरेली में महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला गया। कई स्थानों पर प्रभातफेरी निकाल कर भारत रत्न के प्रति सम्मान का इजहार किया गया।

श्री नाईक ने कहा कि श्री पन्त का व्यक्तित्व एवं कृतित्व सभी के लिए प्रेरक है। उन्होेंने स्वाधीनता आन्दोलन को प्रदेश में गति देने का काम किया। काकोरी रेल काण्ड के शहीदों का समर्थन करने वाले वकीलों में वे भी थे। जमींदारी उन्मूलन में पं0 गोविन्द बल्लभ पन्त का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। भाषायी राज्यों के पुनर्गठन में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी।

श्री याेगी ने कहा कि पन्त जी ने प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री के रूप में राज्य को यशस्वी नेतृत्व दिया। प्रदेश के विकास में पन्त जी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने स्वाधीनता आन्दोलन को एक नई दिशा देने का काम किया। भारत सरकार के गृह मंत्री के रूप में उन्होंने आन्तरिक सुरक्षा को मजबूत करने का कार्य किया था। भारतीय संविधान में हिन्दी को राज भाषा के रूप में मान्यता दिलाने में पं0 गोविन्द बल्लभ पन्त की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

More News
मुख्तार की मौत पर सपा-बसपा दुखी, मायावती ने की जांच की मांग

मुख्तार की मौत पर सपा-बसपा दुखी, मायावती ने की जांच की मांग

29 Mar 2024 | 10:40 AM

लखनऊ 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की मौत पर समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दुख व्यक्त किया है।

see more..
जरायम की दुनिया से लेकर राजनीति के गलियारों तक चलता था मुख्तार का सिक्का

जरायम की दुनिया से लेकर राजनीति के गलियारों तक चलता था मुख्तार का सिक्का

29 Mar 2024 | 10:06 AM

मऊ/गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) तीन दशक से अधिक समय तक जरायम की दुनिया में हुकूमत करने माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की तूती पूर्वांचल की राजनीति में भी सिर चढ़ कर बोलती थी।

see more..
image