Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:22 Hrs(IST)
image
राज्य


गोटमार मेले में पत्थर लगने से युवक की मौत

छिंदवाड़ा, 10 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा तहसील मुख्यालय के प्रसिद्ध गोटमार मेले में शामिल एक युवक की आज पेट में पत्थर लगने से मृत्यु हो गई।
पुलिस के अनुसार मृतक की पहचान नहीं हो सकी है। गोटमार मेले के दौरान वर्ष 2011 के बाद यह पहली मौत है। शाम चार बजे तक दो सौ से अधिक घायलों का इलाज चिकित्सा शिविर में किया जा चुका है।
पांढुर्णा गोटमार मेले का इतिहास वर्षों पुराना है। मान्यता है कि पांढुर्णा के युवक का पड़ोसी गांव सांवरगांव की युवती से प्रेम था। युवती को उसके गांव से भगाकर लाने के दौरान पांढुर्णा के पास बहने वाली जाम नदी को पार करते समय दोनों ओर के ग्रामीणों ने एक-दूसरे पर पत्थरबाजी की थी। उसी की याद में पांढुर्णा व सांवरगांव के लोग एक-दूसरे पर पत्थरबाजी करते हैं।
गोटमार मेला हर साल पोला के दूसरे दिन अर्थात सोमवार को शुरू होता है। नदी के बीचोबीच झंडा लगाया जाता है। इस झंडे को पांढुर्णा का पक्ष जब तक तोड़ नहीं लेता, तब तक पत्थरबाजी चलती रहती है। सूर्यास्त के समय तक झंडा न टूटने पर पुलिस समझौता करवाकर मेले का समापन करवाती है।
गोटमार मेले में हर साल सैकड़ों लोग घायल होते हैं, लेकिन आस्था के नाम पर यह परंपरा अाज तक जारी है।
सं सुधीर
वार्ता
More News

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में यूपी में पड़े 60 फीसदी वोट

20 Apr 2024 | 4:14 PM

लखनऊ, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आठ संसदीय क्षेत्रों में करीब 60.25 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

20 Apr 2024 | 4:03 PM

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने महावीर जयंती के शुभ अवसर पर लोगों को शुभकामनायें दी हैं।

see more..
image