Sunday, Sep 23 2018 | Time 01:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नन से दुष्कर्म के आरोपी बिशप की जमानत याचिका खारिज
  • सैन्य परेड पर हमले में अमेरिकी सहयोगियों का हाथ : खोमैनी
  • अमेरिकी सेना का 18 आतंकवादियों को मारने का दावा
राज्य Share

कजरी तीज पर कावड यात्रा की सुरक्षा के लिये इंतजाम

गोण्डा, 10 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले में बुधवार को पूर्वांचल का प्रमुख पर्व कजली तीज के अवसर पर कर्नलगंज क्षेत्र में बह रही पवित्र सरयू नदी से जल भरकर लाने वाले लाखों कावडियों की सुरक्षा के मद्देनजर गोण्डा- लखनऊ राजमार्ग पर वाहनों का आवागमन साेमवार शाम से बंद कर दिया गया है।
जिलाधिकारी कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार की रात्रि आठ बजे से कजरी तीज के अवसर पर नगर के बाबा दुःख हरण नाथ मंदिर और खरगूपुर के महाभारत कालीन पृथ्वीनाथ मंदिर में स्थापित साढ़े पांच फुट के दुर्लभ काले पत्थर से निर्मित शिवलिंग पर करीब छह लाख कांवडियें सरयू नदी से पवित्र जल लाकर अभिषेक करेंगे। उन्होने बताया कि कवडियो की सुविधा के लिये भारी भीड़ को देखते हुये कर्नलगंज से गोण्डा के मध्य वाहनों का संचालन पूर्ण रूप से बैरियर लगाकर रोक दिया गया है।
उन्होंने बताया कि लखनऊ की ओर से आने वाले वाहन दो दिन जरवल से बहराइच होते हुये गोण्डा आ सकेंगे। उन्होने बताया कि कजरी तीज के विशाल मेले में सुरक्षा शिविर के अलावा खोया पाया विभाग , स्वास्थ कैम्प , रैन बसेरा , शरणालय , खानपान और अन्य नाना प्रकार की मूलभूत सुविधाओं के लिये बेहतर इंतजाम किये गये है।
पुलिस अधीक्षक लल्लन सिंह के अनुसार , कांवडियो , मेलार्थियों की सुरक्षा के लिये अभेद दुर्ग बनाये गये है। सुरक्षा इंतजाम की जिम्मेदारी आसपास के जिले से बुलाये गये दो अपर पुलिस अधीक्षकों , नौ पुलिस उपाधीक्षको ,25 निरीक्षकों , 200 उपनिरीक्षको के अतिरिक्त महिलाओं की सुरक्षा के लिये महिला शाखा की विशेष टुकडिया , पी ए सी , होमगार्ड , राज्य आपदा मोचन बल , गोताखोर जवान , पी आर डी , खुफिया तंत्र , अग्निशमन दल , मेटल डिटेक्टर , बम निरोधक दस्ता , स्वान दल , खुफिया सीसीटीवी कैमरे और विशेष कार्य बल की टीमें को दी गई है।
उन्होने बताया कि इन सुरक्षा इंतजामों के अतिरिक्त शिवभक्तों के मध्य अराजक तत्वों की घुसपैठ रोकने और आपराधिक किस्म की संदिग्ध महिलाओ से श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिये सादे एवं कावडियो के भेष में पुलिस के जवान भी बोल बम का नारा लगाते हुये भोले नाथ के शिवलिंग पर जलाभिषेक करेंगे । जिन्हे कोडवर्ड भोला , नंदी , उमा , गणेश , शंभू , बैजू , नीलकंठ समेत कई गुप्त नामों से पुकारा जायेगा। उन्होने बताया कि इस वर्ष कजरी तीज की पूर्व संध्या के पश्चात रात्रि आठ बजे से ही शिवालयों में जलाभिषेक आरम्भ कर दिया जायेगा।
सं तेज
वार्ता
More News
ओलांद के बयान से लगता है राफेल घोटाला हुआ: संजय

ओलांद के बयान से लगता है राफेल घोटाला हुआ: संजय

22 Sep 2018 | 11:33 PM

नागपुर, 22 सितंबर (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और राज्य सभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि राफेल सौदा को लेकर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के ख़ुलासे से पुष्टि होती है कि इसमें घोटाला हुआ है।

 Sharesee more..
पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने की जरुरत-रावत

पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने की जरुरत-रावत

22 Sep 2018 | 11:19 PM

जयपुर 22 सितंबर (वार्ता) थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देने की जरुरत बताते हुए कहा है कि उसकी बर्बरता के खिलाफ सेना ने कार्रवाई की हैं।

 Sharesee more..
image