Tuesday, Jul 16 2019 | Time 01:30 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पुतिन, ट्रम्प और रूहानी से करूंगा परमाणु समझौते पर चर्चा : मैक्रॉन
राज्य


कजरी तीज पर कावड यात्रा की सुरक्षा के लिये इंतजाम

गोण्डा, 10 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले में बुधवार को पूर्वांचल का प्रमुख पर्व कजली तीज के अवसर पर कर्नलगंज क्षेत्र में बह रही पवित्र सरयू नदी से जल भरकर लाने वाले लाखों कावडियों की सुरक्षा के मद्देनजर गोण्डा- लखनऊ राजमार्ग पर वाहनों का आवागमन साेमवार शाम से बंद कर दिया गया है।
जिलाधिकारी कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार की रात्रि आठ बजे से कजरी तीज के अवसर पर नगर के बाबा दुःख हरण नाथ मंदिर और खरगूपुर के महाभारत कालीन पृथ्वीनाथ मंदिर में स्थापित साढ़े पांच फुट के दुर्लभ काले पत्थर से निर्मित शिवलिंग पर करीब छह लाख कांवडियें सरयू नदी से पवित्र जल लाकर अभिषेक करेंगे। उन्होने बताया कि कवडियो की सुविधा के लिये भारी भीड़ को देखते हुये कर्नलगंज से गोण्डा के मध्य वाहनों का संचालन पूर्ण रूप से बैरियर लगाकर रोक दिया गया है।
उन्होंने बताया कि लखनऊ की ओर से आने वाले वाहन दो दिन जरवल से बहराइच होते हुये गोण्डा आ सकेंगे। उन्होने बताया कि कजरी तीज के विशाल मेले में सुरक्षा शिविर के अलावा खोया पाया विभाग , स्वास्थ कैम्प , रैन बसेरा , शरणालय , खानपान और अन्य नाना प्रकार की मूलभूत सुविधाओं के लिये बेहतर इंतजाम किये गये है।
पुलिस अधीक्षक लल्लन सिंह के अनुसार , कांवडियो , मेलार्थियों की सुरक्षा के लिये अभेद दुर्ग बनाये गये है। सुरक्षा इंतजाम की जिम्मेदारी आसपास के जिले से बुलाये गये दो अपर पुलिस अधीक्षकों , नौ पुलिस उपाधीक्षको ,25 निरीक्षकों , 200 उपनिरीक्षको के अतिरिक्त महिलाओं की सुरक्षा के लिये महिला शाखा की विशेष टुकडिया , पी ए सी , होमगार्ड , राज्य आपदा मोचन बल , गोताखोर जवान , पी आर डी , खुफिया तंत्र , अग्निशमन दल , मेटल डिटेक्टर , बम निरोधक दस्ता , स्वान दल , खुफिया सीसीटीवी कैमरे और विशेष कार्य बल की टीमें को दी गई है।
उन्होने बताया कि इन सुरक्षा इंतजामों के अतिरिक्त शिवभक्तों के मध्य अराजक तत्वों की घुसपैठ रोकने और आपराधिक किस्म की संदिग्ध महिलाओ से श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिये सादे एवं कावडियो के भेष में पुलिस के जवान भी बोल बम का नारा लगाते हुये भोले नाथ के शिवलिंग पर जलाभिषेक करेंगे । जिन्हे कोडवर्ड भोला , नंदी , उमा , गणेश , शंभू , बैजू , नीलकंठ समेत कई गुप्त नामों से पुकारा जायेगा। उन्होने बताया कि इस वर्ष कजरी तीज की पूर्व संध्या के पश्चात रात्रि आठ बजे से ही शिवालयों में जलाभिषेक आरम्भ कर दिया जायेगा।
सं तेज
वार्ता
More News
असम में बाढ़ की स्थिति बदतर, प्रधानमंत्री ने लिया हालात का जायजा

असम में बाढ़ की स्थिति बदतर, प्रधानमंत्री ने लिया हालात का जायजा

15 Jul 2019 | 11:58 PM

गुवाहाटी 15 जुलाई (वार्ता) असम में बाढ़ की स्थिति दिनोंदिन बदतर होती जा रही है और इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गयी है। बाढ़ के कारण 42 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

see more..
उप्र में लखनऊ ,मेरठ समेत कई स्थानों पर बारिश

उप्र में लखनऊ ,मेरठ समेत कई स्थानों पर बारिश

15 Jul 2019 | 11:50 PM

लखनऊ, 15 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत राज्य में कई स्थानों पर बारिश हुई जबकि अगले दो दिन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

see more..
बिहार में फिल्म ‘सुपर-30’ हुआ टैक्स फ्री

बिहार में फिल्म ‘सुपर-30’ हुआ टैक्स फ्री

15 Jul 2019 | 11:35 PM

पटना 15 जुलाई (वार्ता) बिहार सरकार ने गरीब और पिछड़े वर्ग के बच्चों का इंजीनियर बनने का सपना पूरा करने वाले गणितज्ञ आनंद कुमार की संस्था के नाम पर बनी हिंदी फिल्म ‘सुपर-30’ को राज्य में करमुक्त किये जाने की आज घोषणा की।

see more..
गंगनहर में पानी के उताव चढ़ाव से रुष्ट किसानों ने किया प्रदर्शन

गंगनहर में पानी के उताव चढ़ाव से रुष्ट किसानों ने किया प्रदर्शन

15 Jul 2019 | 11:32 PM

श्रीगंगानगर, 15 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले को सिंचित करने वाली गंगनहर (बीकानेर नहर) में आज पंजाब से पानी का एकाएक उतार-चढ़ाव होने से किसान विचलित हो गये जबकि जल संसाधन विभाग के अधिकारियों में हड़कम्प मच गया।

see more..
image