Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:26 Hrs(IST)
image
राज्य


भारत बंद के जरिये कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में किया शक्ति प्रदर्शन

भारत बंद के जरिये कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में किया शक्ति प्रदर्शन

लखनऊ, 10 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजनीति में हाशिये पर टिकी कांग्रेस ने पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतों में बढोत्तरी के बहाने सोमवार को केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ भारत बंद में जमकर शक्ति प्रदर्शन किया। वामपंथी दलों से मिले सीधे समर्थन और समाजवादी पार्टी (सपा) के परोक्ष समर्थन के बावजूद राज्य में बंद का मिला जुला असर देखने को मिला।

कांग्रेस के दिग्गजों ने भारत बंद को सफल बनाने के लिये सड़कों पर उतर कर जमकर पसीना बहाया। पैदल मार्च कर व्यापारियों से बंद को सफल बनाने की अपील की। कांग्रेसियों ने विरोध के नायाब तरीके इस्तेमाल किये। कहीं गदहा गाड़ी तो कहीं रिक्शे की सवारी कर लोगों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढाेत्तरी का अहसास कराया गया। कुछ स्थानों पर पेट्रोलियम मंत्री और प्रधानमंत्री के पुतलों का दहन किया गया। कानपुर समेत कुछ अन्य स्थानों पर कांग्रेसी कार्यकर्ता और पुलिस प्रशासन के बीच मामूली झडप भी हुयी।

कांग्रेस के गढ़ अमेठी और रायबरेली में बंद का असर देखने को मिला। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में मुख्य बाजार सुबह से नहीं खुला। यहां विभिन्न इलाकों में कांग्रेस कार्यकर्ता लोगों से बंद को सफल बनाने की अपील करते दिखायी पडे। अमेठी में भी भारत बंद का असर देखने को मिला। बस्ती जिले में भारत बंद को व्यापक समर्थन मिला। जिला मुख्यालय के गांधीनगर और पुरानी बस्ती क्षेत्र के अधिकांश दुकानें बंद रही। औद्योगिक शहर कानपुर में सवेरे के शुरूआती घंटों में खासा असर देखने को मिला। संतकबीरनगर में भी बंद को व्यापक समर्थन मिला।

इसके अलावा बंद को लेकर विभिन्न जिलों में सुरक्षा बलों को चौकन्ना रहने की हिदायत दी गयी है। राजधानी लखनऊ में बंद की कमान प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने संभाली। श्री बब्बर सवेरे हजरतगंज स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे और दर्शन के बाद व्यापारियों से बंद को सफल बनाने की अपील की हालांकि इस दौरान बाजार खुलने का समय नही था।

image