Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:48 Hrs(IST)
image
राज्य


राष्ट्रीय लीड बंद उप्र चार अंतिम लखनऊ

देवरिया में भारत बंद बेअसर रहा और यहां स्कूल,दुकान,व्यवसाईक प्रतिष्ठान सहित एटीएम सेन्टर रोज की भांति खुले रहे। झांसी में भी बंद को कोई असर देखने को नहीं मिला। संतकबीरनगर में बंद का व्यापक असर रहा। कांग्रेस और वामपंथी दलों के कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय पर जुलूस निकालकर केंद्र व प्रदेश सरकार विरोधी नारेबाजी की और दुकानों तथा प्रतिष्ठानों को बंद कराया। जिले में आंदोलन पूरी तरह श़ांतिपूर्ण रहा। रेल व सड़क यातायात लगभग सामान्य रहा। स्कूल-कालेज भी खुले रहे। इसी क्रम में समाजवादी पार्टी ने अपने राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्देश पर सभी तहसील मुख्यालयों खलीलाबाद, मेंहदावल व धनघटा पर धरना दिया। बस्ती में भारत बंद को व्यापक समर्थन मिला है। जिला मुख्यालय के गांधीनगर और पुरानी बस्ती क्षेत्र के अधिकांश दुकानें बंद रही।
कानपुर में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पवन गुप्ता को उनके सर्किट हाउस स्थित आवास पर नजर बंद कर दिया। कल्याणपुर रेलवे स्टेशन पर कानपुर-फर्रूखाबाद रेलवे रूट पर पूर्व सांसद राजाराम पाल के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में कांग्रेसी पदाधिकारी व कार्यकर्ता जाने लगे। रेल रोकने से पूर्व मुस्तैद पुलिस बल ने सभी को रोक लिया और हिरासत में ले लिया। इस दौरान पुलिस बल से कांग्रेसियों की धक्का-मुक्की के साथ तीखी नोकझोक हुई। कांग्रेसी नेता श्रीप्रकाश जायसवाल और राजीव शुक्ला के नेतृत्व में भारी संख्या में कांग्रेसी तिलक हाल के पास जमा हुए। बंद को सफल बनाने के लिए वाहन जुलूस निकाल कर परेड,नवीन मार्केट होते हुए लाल इमली साइकिल मार्केट पहुंचा। यहां खुली दुकानें देख कार्यकार्ताओं ने जबरन दुकानों को बंद करवाया जाने लगा। श्रीप्रकाश जायसवाल और राजीव शुक्ला के नेतृत्व में काग्रेसियों में उत्साह से लबरेज कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकालते हुए पूरे शहर में इसी तरह से दुकानों को बंद कराते हुए बंद काे सफल बनाने में जुटे रहें।
इस मौके पर श्रीप्रकाश जायसवाल ने कहा, लगातार पेट्रोलियम पदार्थों में बढ़ोत्तरी हो रही है। इसका सबसे बड़ा असर आम जनता को पड़ रहा है। इससे महंगाई बढ़ेगी और लोगों को जीना मुहाल हो जाएगा। वहीं कांग्रेसी नेता राजीव शुक्ला ने कहा, पेट्रोलियम पदार्थों में हुई बढ़ोत्तरी खाने-पीने की चीजों से लेकर वाहनों के किराये पर असर डाल रही है। बोझ बढ़ने से लोगों के घर का बजट बिगड़ रहा है। लेकिन केन्द्र की भाजपा सरकार को आम लोगों की सरकार होने का ढूंग कर रही है।
विपक्षी दलों के भारत बंद का उत्तर प्रदेश के औद्योगिक शहर कानपुर में सवेरे के शुरूआती घंटों में खासा असर देखने को मिला। पार्टी के जिला अध्यक्ष वीरेंद्र प्रताप नारायण पांडे ने बताया है कि कांग्रेस पार्टी द्वारा आयोजित भारत बंद को जिलेभर में नागरिकों का व्यापक समर्थन मिला है जिले के हरैया भानपुर और रुदौली तहसील मुख्यालयों पर भी बंदी का व्यापक असर रहा।
टीम प्रदीप तेज
वार्ता
image