Thursday, Jul 18 2019 | Time 02:16 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बंदूकधारी ने की संरा शांतिसैनिक सहित सात लोगों की हत्या
  • आईसीजे का फैसला जाधव के परिवार के लिए उम्मीदों भरा है :राहुल
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
राज्य


पिल्लूखेड़ा में खुलेगा राजकीय कॉलेज: धनकड़

चंडीगढ़, 10 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने आज कहा कि जींद जिले के पिल्लूखेड़ा में राजकीय महाविद्यालय खोलने का प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है।
श्री धनखड़ ने शिक्षा मंत्री राम विलास शर्मा की राज्य विधानसभा के मौनसून सत्र में गैर मौजूदगी में एक सवाल सदन में यह जानकारी दी। एक अन्य प्रश्न पर उन्होंने कहा कि राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम की कक्षाएं चालू शैक्षणिक सत्र 2018-19 से 119 विद्यालयों में शुरू कर दी गई हैं और दूसरे चरण में अगले वर्ष से दूसरी कक्षा के लिए भी इसकी शुरूआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक शिक्षा खंड से न्यूनतम दो विद्यालयों का चयन करते हुए 299 विद्यालयों को शीघ्र ही इसमें शामिल किया जाएगा।

कांग्रेस सदस्य किरण चौधरी के एक पूरक सवाल पर उन्होंने बताया कि भिवानी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोलागढ़ में 12वीं कक्षा के लिए विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय की कक्षाएं नियमों के पूरा होने पर शुरू कर दी जाएंगी।
............................................
सरकार मंडियों में आने वाले सभी बाजरे की खरीद करेगी: धनकड़
श्री धनकड़ ने विधायक अभय सिंह यादव के एक सवाल पर कहा कि सरकार राज्य की मंडियों में आने वाले सभी बाजरा की केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 1950 रूपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में इस बार साढ़े पांच लाख हैक्टेयर क्षेत्र में बाजरे की बिजाई हुई है और लगभग 11.28 लाख टन उत्पादन होने का अनुमान है। उन्हाेंने बताया कि केंद्र ने बाजरे के एमएसपी में लगभग 97 प्रतिशत तक इजाफा किया है।
इनेलो विधायक परमिंदर सिंह ढुल के एक सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शीघ्र ही किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों के हुए नुकसान की तुरंत जानकारी देने के लिए एक टोल फ्री नम्बर उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की ओर से फसल खराब होने पर 300 करोड़ रुपये के दावे दायर किये गये थे जिनमें तीन लाख किसानों को बीमा कम्पनियों ने लगभग 232 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।
उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि, जल भराव इत्यादि से फसलों के नुकसान की जानकारी किसान 48 घंटों के भीतर सम्बंधित क्षेत्र के उप-निदेशक कृषि, उपमंडल अधिकारी(नागरिक) और तहसीलदार को दे सकते हैं जो मौके पर आंकलन कर इसकी जानकारी कम्पनियों को भेजेंगे।
००००००
चाईनीज नमक बेचने पर छापामारी: विज
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस सदस्य करण सिंह दलाल के एक सवाल के जबाव में कहा कि राज्य में झज्जर सहित अनेक स्थानों पर चाइनीज नमक बेचने की सूचना मिलने पर 222 दुकानदारों पर छापामारी की गई है। उन्होंने कहा कि इस नमक की बिक्री प्रतिबंधित नहीं है। उन्होंने कहा कि इस नमक को मोनोसोडियम ग्लुकामेट कहा जाता है तथा इसका इस्तेमाल केवल नूडल्स और पास्ता में किया जाता है। इस नमक को 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं दिया जा सकता है।
रमेश2042
जारी वार्ता
More News
बेरोजगार आशार्थियों को 122.43 करोड़ रुपए वितरित-चांदना

बेरोजगार आशार्थियों को 122.43 करोड़ रुपए वितरित-चांदना

17 Jul 2019 | 11:35 PM

जयपुर, 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में अक्षत योजना के तहत राज्य में पात्र स्नातक बेरोजगारों में गत दिसम्बर तक एक लाख 53 हजार 657 आशार्थियों को 122.

see more..
देश की तरक्की के लिए गांवों का स्मार्ट होना जरूरी-सिंह

देश की तरक्की के लिए गांवों का स्मार्ट होना जरूरी-सिंह

17 Jul 2019 | 11:29 PM

जोधपुर 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कल्याणसिंह ने कहा है कि देश की तरक्की के लिए गांव का स्मार्ट होना जरूरी है। इसके लिए ध्येय और जज्बा जरूरी है।

see more..
विधायक एक वर्ष में एक हजार पेड़ लगाने का ले संकल्प-पारीक

विधायक एक वर्ष में एक हजार पेड़ लगाने का ले संकल्प-पारीक

17 Jul 2019 | 11:25 PM

जयपुर 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान विधानसभा के सभापति राजेन्द्र पारीक ने आज विधानसभा में कहा कि पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य से हर विधायक को एक वर्ष में अपने विधानसभा क्षेत्र में एक हजार पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए।

see more..
चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति-शर्मा

चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति-शर्मा

17 Jul 2019 | 11:14 PM

जयपुर 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 737 चिकित्सकों की नई भर्ती के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है तथा इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को पत्र लिख दिया गया है।

see more..
image