Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:49 Hrs(IST)
image
राज्य


पिल्लूखेड़ा में खुलेगा राजकीय कॉलेज: धनकड़

चंडीगढ़, 10 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने आज कहा कि जींद जिले के पिल्लूखेड़ा में राजकीय महाविद्यालय खोलने का प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है।
श्री धनखड़ ने शिक्षा मंत्री राम विलास शर्मा की राज्य विधानसभा के मौनसून सत्र में गैर मौजूदगी में एक सवाल सदन में यह जानकारी दी। एक अन्य प्रश्न पर उन्होंने कहा कि राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम की कक्षाएं चालू शैक्षणिक सत्र 2018-19 से 119 विद्यालयों में शुरू कर दी गई हैं और दूसरे चरण में अगले वर्ष से दूसरी कक्षा के लिए भी इसकी शुरूआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक शिक्षा खंड से न्यूनतम दो विद्यालयों का चयन करते हुए 299 विद्यालयों को शीघ्र ही इसमें शामिल किया जाएगा।

कांग्रेस सदस्य किरण चौधरी के एक पूरक सवाल पर उन्होंने बताया कि भिवानी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोलागढ़ में 12वीं कक्षा के लिए विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय की कक्षाएं नियमों के पूरा होने पर शुरू कर दी जाएंगी।
............................................
सरकार मंडियों में आने वाले सभी बाजरे की खरीद करेगी: धनकड़
श्री धनकड़ ने विधायक अभय सिंह यादव के एक सवाल पर कहा कि सरकार राज्य की मंडियों में आने वाले सभी बाजरा की केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 1950 रूपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में इस बार साढ़े पांच लाख हैक्टेयर क्षेत्र में बाजरे की बिजाई हुई है और लगभग 11.28 लाख टन उत्पादन होने का अनुमान है। उन्हाेंने बताया कि केंद्र ने बाजरे के एमएसपी में लगभग 97 प्रतिशत तक इजाफा किया है।
इनेलो विधायक परमिंदर सिंह ढुल के एक सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शीघ्र ही किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों के हुए नुकसान की तुरंत जानकारी देने के लिए एक टोल फ्री नम्बर उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की ओर से फसल खराब होने पर 300 करोड़ रुपये के दावे दायर किये गये थे जिनमें तीन लाख किसानों को बीमा कम्पनियों ने लगभग 232 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।
उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि, जल भराव इत्यादि से फसलों के नुकसान की जानकारी किसान 48 घंटों के भीतर सम्बंधित क्षेत्र के उप-निदेशक कृषि, उपमंडल अधिकारी(नागरिक) और तहसीलदार को दे सकते हैं जो मौके पर आंकलन कर इसकी जानकारी कम्पनियों को भेजेंगे।
००००००
चाईनीज नमक बेचने पर छापामारी: विज
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस सदस्य करण सिंह दलाल के एक सवाल के जबाव में कहा कि राज्य में झज्जर सहित अनेक स्थानों पर चाइनीज नमक बेचने की सूचना मिलने पर 222 दुकानदारों पर छापामारी की गई है। उन्होंने कहा कि इस नमक की बिक्री प्रतिबंधित नहीं है। उन्होंने कहा कि इस नमक को मोनोसोडियम ग्लुकामेट कहा जाता है तथा इसका इस्तेमाल केवल नूडल्स और पास्ता में किया जाता है। इस नमक को 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं दिया जा सकता है।
रमेश2042
जारी वार्ता
More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image