Sunday, Feb 24 2019 | Time 08:43 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 25 फरवरी)
  • चीन में खनन कंपनी में दुर्घटना, 21 की मौत
  • मानवीय सहायता लेकर वेनेजुएला पहुंचा ब्राजील का ट्रक
  • एसडीएफ ने आईएस के 180 आतंकवादियों को भेजा इराक
  • सूडान के राष्ट्रपति ने ताहिर ईल्ला को प्रधानमंत्री नियुक्त किया
राज्य Share

पिल्लूखेड़ा में खुलेगा राजकीय कॉलेज: धनकड़

चंडीगढ़, 10 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने आज कहा कि जींद जिले के पिल्लूखेड़ा में राजकीय महाविद्यालय खोलने का प्रस्ताव सरकार के विचाराधीन है।
श्री धनखड़ ने शिक्षा मंत्री राम विलास शर्मा की राज्य विधानसभा के मौनसून सत्र में गैर मौजूदगी में एक सवाल सदन में यह जानकारी दी। एक अन्य प्रश्न पर उन्होंने कहा कि राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम की कक्षाएं चालू शैक्षणिक सत्र 2018-19 से 119 विद्यालयों में शुरू कर दी गई हैं और दूसरे चरण में अगले वर्ष से दूसरी कक्षा के लिए भी इसकी शुरूआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक शिक्षा खंड से न्यूनतम दो विद्यालयों का चयन करते हुए 299 विद्यालयों को शीघ्र ही इसमें शामिल किया जाएगा।

कांग्रेस सदस्य किरण चौधरी के एक पूरक सवाल पर उन्होंने बताया कि भिवानी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोलागढ़ में 12वीं कक्षा के लिए विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय की कक्षाएं नियमों के पूरा होने पर शुरू कर दी जाएंगी।
............................................
सरकार मंडियों में आने वाले सभी बाजरे की खरीद करेगी: धनकड़
श्री धनकड़ ने विधायक अभय सिंह यादव के एक सवाल पर कहा कि सरकार राज्य की मंडियों में आने वाले सभी बाजरा की केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 1950 रूपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में इस बार साढ़े पांच लाख हैक्टेयर क्षेत्र में बाजरे की बिजाई हुई है और लगभग 11.28 लाख टन उत्पादन होने का अनुमान है। उन्हाेंने बताया कि केंद्र ने बाजरे के एमएसपी में लगभग 97 प्रतिशत तक इजाफा किया है।
इनेलो विधायक परमिंदर सिंह ढुल के एक सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शीघ्र ही किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों के हुए नुकसान की तुरंत जानकारी देने के लिए एक टोल फ्री नम्बर उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की ओर से फसल खराब होने पर 300 करोड़ रुपये के दावे दायर किये गये थे जिनमें तीन लाख किसानों को बीमा कम्पनियों ने लगभग 232 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।
उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि, जल भराव इत्यादि से फसलों के नुकसान की जानकारी किसान 48 घंटों के भीतर सम्बंधित क्षेत्र के उप-निदेशक कृषि, उपमंडल अधिकारी(नागरिक) और तहसीलदार को दे सकते हैं जो मौके पर आंकलन कर इसकी जानकारी कम्पनियों को भेजेंगे।
००००००
चाईनीज नमक बेचने पर छापामारी: विज
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस सदस्य करण सिंह दलाल के एक सवाल के जबाव में कहा कि राज्य में झज्जर सहित अनेक स्थानों पर चाइनीज नमक बेचने की सूचना मिलने पर 222 दुकानदारों पर छापामारी की गई है। उन्होंने कहा कि इस नमक की बिक्री प्रतिबंधित नहीं है। उन्होंने कहा कि इस नमक को मोनोसोडियम ग्लुकामेट कहा जाता है तथा इसका इस्तेमाल केवल नूडल्स और पास्ता में किया जाता है। इस नमक को 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं दिया जा सकता है।
रमेश2042
जारी वार्ता
More News
असम जहरीली शराब: मृतकों की संख्या 102 हुई

असम जहरीली शराब: मृतकों की संख्या 102 हुई

23 Feb 2019 | 11:56 PM

गुवाहाटी, 23 फरवरी (वार्ता) असम के जोरहाट और गोलाघाट जिलों में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 102 हो गयी है तथा 300 से अधिक लोग बीमार हैं।

 Sharesee more..

हत्या का आरोपी 12 घंटे के अंदर गिरफ्तार

23 Feb 2019 | 11:44 PM

 Sharesee more..
पाकिस्तान जाने वाले विमान को हाईजैक की धमकी, हवाईअड्डे की सुरक्षा कड़ी

पाकिस्तान जाने वाले विमान को हाईजैक की धमकी, हवाईअड्डे की सुरक्षा कड़ी

23 Feb 2019 | 11:37 PM

मुंबई 23 फरवरी (वार्ता) एयर इंडिया के एक विमान को अपहरण करने की धमकी मिलने के बाद देश के व्यस्ततम हवाईअड्डा मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और इसके आस-पास के क्षेत्रों में शनिवार को सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गयी।

 Sharesee more..
नेकां ने कश्मीरियों पर हमलों के खिलाफ मार्च निकाला

नेकां ने कश्मीरियों पर हमलों के खिलाफ मार्च निकाला

23 Feb 2019 | 11:25 PM

श्रीनगर, 23 फरवरी (वार्ता) नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने 14 फरवरी को हुये पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में छात्रों समेत कश्मीरियों पर हो रहे हमलों के खिलाफ शनिवार को श्रीनगर में विरोध मार्च निकाला।

 Sharesee more..
image