Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:44 Hrs(IST)
image
राज्य


गुरूग्राम में दो स्टेशनों से आगे मैट्रो रेल का विस्तार होगा

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने भाजपा विधायक उमेश अग्रवाल के एक सवाल पर राज्य विधानसभा में बताया कि राज्य सरकार हुडा सिटी सेंटर और गुरुग्राम से पुराने गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से मैट्रो विस्तार पर गम्भीरता से विचार कर रही है। पहले इसका 12.28 किलोमीटर तक विस्तार होना था लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने डूंडाहेड़ा तक 9.5 किलोमीटर और मैट्रो विस्तार को स्वीकृति प्रदान की है जिसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का कार्य मैसर्ज राईट्स इंडिया को सौंपा गया है जो दिसम्बर 2018 तक आने की उम्मीद है।
०००००००००
एएनएम और जीएनएम की परीक्षाएं अक्तूबर में होंगी: विज
श्री विज ने कांग्रेस की किरण चौधरी के ध्यानकर्षण प्रस्ताव पर सदन को बताया कि एएनएम और जीएनएम की इस वर्ष की परीक्षाएं आगामी अक्टूबर माह में आयोजित की जाएंगी तथा परिणाम दिसम्बर तक घोषित कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में 168 एएनएम जीएनएम स्कूल कुल 6133 सीटों सहित कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि सरकार नवम्बर 2014 से लेकर अब तक परीक्षा एवं परिणाम का लगातार निरीक्षण कर रही है।
स्वास्थय मंत्री ने कहा कि अक्तूबर में वर्ष 2015-16 और 2016-17 के 7078 विद्यार्थी परीक्षा देंगे और यह परीक्षा पंडित बीडी शर्मा यूएचएस रोहतक द्वारा आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा में 2958 नये विद्यार्थी हैं और 4120 बच्चों की कंपार्टमेंट है।
उन्होंने बताया कि नर्सिग शिक्षा के कार्य जैसे कि दाखिले, परीक्षा, रजिस्ट्रेशन आदि को पूर्ण रूप से देखने के लिए सरकार ने हरियाणा नर्सिंग्ज एंड नर्स मिडवाईफ एक्ट 2017 के तहत हरियाणा नर्सिज एवं नर्स मिडवाईफ परिषद का गठन किया है जो हरियाणा नर्सिज रजिस्ट्रेशन परिषद का स्थान लेगी। राज्य सरकार ने पाया कि हरियाणा नर्सिज रजिस्ट्रेशन परिषद में पंजाब नर्सिज रजिस्ट्रेशन परिषद अधिनियम 1932 को अपनाया हुआ था तथा इसकी कार्यकारिणी में सरकार का प्रतिनिधत्व बहुत ही कम था। परिषद नर्सिंग शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ते कार्य को पूर्ण रूप से देखने में सक्षम नहीं थी। नर्सिंग क्षेत्र में परीक्षाएं विभिन्न निकायों द्वारा ली जा रहीं थीं तथा दाखिले निदेशालय चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान द्वारा किए जा रहे थे। इसलिये यह महसूस किया गया कि राज्य में नर्सिग शिक्षा के कार्य को पूर्णरूप से देखने के लिए एक शासी निकाय की आवश्यकता है।
रमेश2057
वार्ता
image