Tuesday, Sep 25 2018 | Time 05:34 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना में कांग्रेस, टीटीडीपी और भाकपा गठबंधन जहरीला मिलाप: डॉ लक्ष्मण
  • संरा में सुषमा ने कई देशों के विदेश मंत्रियों, वैश्विक नेताओं से की मुलाकात
राज्य Share

गुरूग्राम में दो स्टेशनों से आगे मैट्रो रेल का विस्तार होगा

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने भाजपा विधायक उमेश अग्रवाल के एक सवाल पर राज्य विधानसभा में बताया कि राज्य सरकार हुडा सिटी सेंटर और गुरुग्राम से पुराने गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से मैट्रो विस्तार पर गम्भीरता से विचार कर रही है। पहले इसका 12.28 किलोमीटर तक विस्तार होना था लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने डूंडाहेड़ा तक 9.5 किलोमीटर और मैट्रो विस्तार को स्वीकृति प्रदान की है जिसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का कार्य मैसर्ज राईट्स इंडिया को सौंपा गया है जो दिसम्बर 2018 तक आने की उम्मीद है।
०००००००००
एएनएम और जीएनएम की परीक्षाएं अक्तूबर में होंगी: विज
श्री विज ने कांग्रेस की किरण चौधरी के ध्यानकर्षण प्रस्ताव पर सदन को बताया कि एएनएम और जीएनएम की इस वर्ष की परीक्षाएं आगामी अक्टूबर माह में आयोजित की जाएंगी तथा परिणाम दिसम्बर तक घोषित कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में 168 एएनएम जीएनएम स्कूल कुल 6133 सीटों सहित कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि सरकार नवम्बर 2014 से लेकर अब तक परीक्षा एवं परिणाम का लगातार निरीक्षण कर रही है।
स्वास्थय मंत्री ने कहा कि अक्तूबर में वर्ष 2015-16 और 2016-17 के 7078 विद्यार्थी परीक्षा देंगे और यह परीक्षा पंडित बीडी शर्मा यूएचएस रोहतक द्वारा आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा में 2958 नये विद्यार्थी हैं और 4120 बच्चों की कंपार्टमेंट है।
उन्होंने बताया कि नर्सिग शिक्षा के कार्य जैसे कि दाखिले, परीक्षा, रजिस्ट्रेशन आदि को पूर्ण रूप से देखने के लिए सरकार ने हरियाणा नर्सिंग्ज एंड नर्स मिडवाईफ एक्ट 2017 के तहत हरियाणा नर्सिज एवं नर्स मिडवाईफ परिषद का गठन किया है जो हरियाणा नर्सिज रजिस्ट्रेशन परिषद का स्थान लेगी। राज्य सरकार ने पाया कि हरियाणा नर्सिज रजिस्ट्रेशन परिषद में पंजाब नर्सिज रजिस्ट्रेशन परिषद अधिनियम 1932 को अपनाया हुआ था तथा इसकी कार्यकारिणी में सरकार का प्रतिनिधत्व बहुत ही कम था। परिषद नर्सिंग शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ते कार्य को पूर्ण रूप से देखने में सक्षम नहीं थी। नर्सिंग क्षेत्र में परीक्षाएं विभिन्न निकायों द्वारा ली जा रहीं थीं तथा दाखिले निदेशालय चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान द्वारा किए जा रहे थे। इसलिये यह महसूस किया गया कि राज्य में नर्सिग शिक्षा के कार्य को पूर्णरूप से देखने के लिए एक शासी निकाय की आवश्यकता है।
रमेश2057
वार्ता
More News
अनुच्छेद 370 पर इंतजार करने की जरूरत : राजनाथ

अनुच्छेद 370 पर इंतजार करने की जरूरत : राजनाथ

24 Sep 2018 | 11:57 PM

लखनऊ 24 सितम्बर (वार्ता) केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 के मसले पर फैसले के लिये इंतजार करने की जरूरत है। उन्होने इस बात से साफ इंकार किया कि हाल के वर्षो में रूस की तुलना में अमेरिका से संबंध अधिक प्रगाढ हुये हैं।

 Sharesee more..
मुजफ्फरनगर-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का कार्य शीघ्र पूरा किया जाये : त्रिवेंद्र

मुजफ्फरनगर-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का कार्य शीघ्र पूरा किया जाये : त्रिवेंद्र

24 Sep 2018 | 11:39 PM

देहरादून/लखनऊ 24 सितम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में लखनऊ में आयोजित मध्य क्षेत्रीय परिषद् की 21वीं बैठक में प्रतिभाग किया।

 Sharesee more..
डेक्कन चार्टर्स को 30 दिन में शुरू करनी होगी दिल्ली-पंतनगर-देहरादून हवाई सेवा: न्यायालय

डेक्कन चार्टर्स को 30 दिन में शुरू करनी होगी दिल्ली-पंतनगर-देहरादून हवाई सेवा: न्यायालय

24 Sep 2018 | 11:31 PM

नैनीताल ,24 सितम्बर (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने सोमवार को अपने महत्वपूर्ण निर्णय में देश में हवाई सेवा देने वाली कंपनी डेक्कन चार्टर्स प्राइवेट लिमिटेड को 30 दिन के अंदर दिल्ली-पंतनगर-देहरादून के बीच हवाई सेवा शुरू करने के निर्देश दिये हैं।

 Sharesee more..
कमलनाथ ने मोदी और शाह से पूछे सवाल

कमलनाथ ने मोदी और शाह से पूछे सवाल

24 Sep 2018 | 11:25 PM

भोपाल, 24 सितंबर (वार्ता) कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह से प्रदेश की स्थिति को लेकर कई सवाल पूछे हैं।

 Sharesee more..
image