Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:23 Hrs(IST)
image
राज्य


मोहर्रम की चौकी का निकाला गया जुलूस

अजमेर 10 सितंबर (वार्ता) वर्तमान इस्लामिक हिजरी संवत 1440 के जिलहिज्ज महीने की आज चांद की 29 तारीख होने से मोहर्रम की चौकी का जुलूस अस्र की नमाज के बाद अजमेर में निकाला गया।
इसी के साथ मोहर्रम की शुरुआत हो गई और सूफी संत मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में कव्वालियों का दौर थम गया। हालांकि अभी रात में हिलाल कमेटी चांद दिखाई देने की पुष्टि कर देती है तो मोहर्रम की विधिवत रस्में भी आज रात से ही शुरू हो जाएगी। चौकी की धुलाई दरगाह स्थित झालरा के पवित्र पानी से की गई और अस्र की नमाज के बाद दरगाह गेस्ट हाउस से जुलूस शुरू हुआ। अकीदतमंद सिर पर चौकी रखकर बड़ी शिद्दत के साथ चले और मरसिया पार्टी मरसियाख्वानी करते हुए चली, जुलूस लंगरखाना गली होते हुए रोशनी के वक्त लंगरखाना स्थित ही इमाम बारगाह पहुंचा जहां सलातों सलाम पेश किया गया।
अजमेर में मोहर्रम (मिनी उर्स) के मद्देनजर बाहर से आने वाले जायरीनों का दौर शुरू हो गया है। दरगाह क्षेत्र में आज कांग्रेस के बंद के बावजूद बड़ी संख्या में मुस्लिम मजार शरीफ पर हाजिरी लगाते रहे। क्षेत्र में मेले जैसा माहौल शुरू हो गया है।
सं जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस मेहनत से कमाया धन छीनना चाहती है: यादव

कांग्रेस मेहनत से कमाया धन छीनना चाहती है: यादव

24 Apr 2024 | 9:16 PM

सागर, 24 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि कांग्रेस देश के गरीबों, पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों सहित हम सबका मेहनत से कमाया हुआ धन छीनना चाहती है। यह लोकतंत्र में कभी नहीं हो सकता।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image