Tuesday, Nov 13 2018 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य Share

दलाल-चौटाला में तने जूते, दलाल एक वर्ष के लिये निलम्बित, कांग्रेस का बहिर्गमन

चंडीगढ़, 11 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा विधानसभा में आज एक अभूतपूर्व घटना घटी जब कांग्रेस सदस्य कर्ण सिंह दलाल और विपक्ष के नेता और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) विधायक अभय चौटाला के बीच नोंक झोंक इतनी बढ़ गई कि दोनों ने एक दूसरे पर जूते तान लिये गये लेकिन मार्शलों ने तत्काल हस्तक्षेप कर स्थिति को बदतर होने से बचा लिया।
दाेनों सदस्यों के इस अशोभनीय और अमर्यादित व्यवहार पर वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु द्वारा सदन में लाये गये निंदा प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित किया गया। हंगामे की स्थिति में सदन की कार्यवाही चार बार स्थगित करनी पड़ी। मामला उस समय बिगड़ा जब राज्य में लगभग 25 लाख गरीब परिवारों के राशन कार्ड कथित तौर पर राशन कार्ड धारकों की सूची से हटाये जाने को लेकर सदन में श्री दलाल के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा चल रही थी। कांग्रेस सदस्य ने इस दौरान कहा कि गरीबों के नाम राशन कार्ड सूची से गायब होने से हरियाणा का नाम ‘कलंकित‘ हो रहा है जिस पर सत्तापक्ष के सदस्य भड़क गये। कृषि मंत्री और वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कांग्रेस सदस्य के हरियाणा के लिये कलंकित शब्द का इस्तेमाल करने पर इसे राज्य और इसकी लगभग ढाई करोड़ जनता, पूर्वजों और देश की रक्षा के लिये लड़ने वाले राज्य के सैनिकों और शहीदों का अपमान और गाली करार दिया।
मामला इतना बढ़ा कि श्री धनकड़ और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने श्री दलाल को सदन से निष्कासित करने की मांग की वहीं कैप्टन अभिमन्यु ने श्री दलाल से अपने शब्द वापिस लेने की मांग की। लेकिन श्री दलाल की दलील थी कि उन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल राज्य के लिये नहीं बल्कि सरकार के लिये किया है। उन्होंने राज्य को कोई गाली नहीं दी है। उन्होंने अपने इस शब्द पर पीठासीन उपाध्यक्ष संतोष यादव से व्यवस्था देने की मांग की। इस दौरान सत्तापक्ष और कांग्रेस सदस्यों के बीच तीखी नोंकझोंक के बीच सदन की कार्यवाही दस मिनट के लिये स्थगित कर दी गई।
सदन की कार्यवाही पुन: शुरू होने पर विधानसभा अध्यक्ष कंवरपाल गुर्जर ने श्री दलाल को सम्बोधित करते हुये कहा कि उन्होंने गलत शब्द का इस्तेमाल किया गया है तथा वह इसे वापिस लें। लेकिन श्री दलाल ने इस शब्द पर उनसे व्यवस्था देने की मांग की। इस बीच श्री चौटाला ने कहा कि श्री दलाल के इस शब्द से राज्य की साख और इसकी जनता को आधात पहुंचा है। उन्होंने सत्तापक्ष से श्री दलाल को सदन से निष्कासित करने को लेकर प्रस्ताव लाने की मांग की और कहा कि पार्टी इसका समर्थन करेगी।
इस दौरान श्री दलाल ने श्री चौटाला पर कोई टिप्पणी कि जिससे इनेलो नेता भड़क गये और मामला बढ़ गया। दोनों नेता अपनी सीटों से निकल कर एक दूसरे की ओर बढ़े और पैर से जूते निकाल कर तान दिये। इस दौरान दोनों ओर से असंसदीय शब्दों का भी इस्तेमाल हुआ। स्थिति बिगड़ती देख तुरंत कांग्रेस सदस्यों और मार्शलों ने बीच बचाव किया कोई अप्रिय घटना होने से बच गई। हंगामे की इस स्थिति के बीच सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिये स्थगित कर दी गई।
रमेश1855
जारी वार्ता
More News
स्मृति ईरानी ने चुनावी सभा में राहुल पर किए तीखे हमले

स्मृति ईरानी ने चुनावी सभा में राहुल पर किए तीखे हमले

12 Nov 2018 | 11:22 PM

रायगढ़/महासमुन्द 12 नवम्बर(वार्ता) केन्द्रीय मंत्री एवं भाजपा की स्टार प्रचारक स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीखे हमले करते हुए कहा कि जिन्होने अमेठी में कुछ नही किया उनसे देश के लिए कुछ करने की उम्मीद नही करना चाहिए।

 Sharesee more..
संघ पर प्रतिबंध की बात नहीं कही: कमलनाथ

संघ पर प्रतिबंध की बात नहीं कही: कमलनाथ

12 Nov 2018 | 11:16 PM

भोपाल, 12 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस द्वारा अपने 'वचन पत्र' में शासकीय कार्यालयों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखाओं पर प्रतिबंध की बात पर मचे बवाल के बीच पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने आज कहा कि उन्होंने संघ पर प्रतिबंध लगाने की बात नहीं कही और न ही उनकी ऐसी मंशा है।

 Sharesee more..
संघ को लेकर कांग्रेस को स्थिति समझ में आ गयी - राकेश सिंह

संघ को लेकर कांग्रेस को स्थिति समझ में आ गयी - राकेश सिंह

12 Nov 2018 | 11:32 PM

भोपाल, 12 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष राकेश सिंह ने कांग्रेस के वचनपत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिक्र को लेकर उठे विवाद के बीच आज कहा कि कांग्रेस को इस बात का अहसास हो गया है कि चीजें उसके हाथ से निकल रही हैं, इसलिए उसने स्पष्टीकरण दिया है।

 Sharesee more..
जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के चलते कांग्रेस को आता है गुस्सा: चौहान

जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के चलते कांग्रेस को आता है गुस्सा: चौहान

12 Nov 2018 | 10:45 PM

बड़वानी,12 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के 15 वर्ष के सफल कार्यकाल और जन कल्याणकारी योजनाओं के बढ़िया क्रियान्वयन के चलते सत्ता के लिए छटपटा रही कांग्रेस को गुस्सा आता है।

 Sharesee more..
बादलों तथा अभिनेता अक्षय कुुमार को समन करने में सरकार की कोई भूमिका नहीं : अमरिंदर

बादलों तथा अभिनेता अक्षय कुुमार को समन करने में सरकार की कोई भूमिका नहीं : अमरिंदर

12 Nov 2018 | 11:32 PM

संगरूर , 12 नवंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज स्पष्ट किया कि वर्ष 2015 में घटित बेअदबी और पुलिस गोलीबारी की घटनाओं की जांच के लिए बनाई गई विशेष जांच टीम (एस.आई.टी.) द्वारा बादलों और फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार को सम्मन जारी करने में उनकी सरकार की कोई भूमिका नहीं है।

 Sharesee more..
image