Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
राज्य


बुंदेलखंड विवि :अंतर संकाय खेलों मे हिस्सा लेंगे दो हजार से अधिक प्रतिभागी

झांसी 11 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में 12 सितम्बर से शुरू हो रहे अंतर संकाय खेलों में दो हजार से अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। यह प्रतियोगिता 18 सितम्बर तक चलेगी।
विश्वविद्यालय के क्रीडा अधिकारी डा. सूरजपाल सिंह कसाना ने मंगलवार को बताया कि अन्तर संकाय एवं अन्तर महाविद्यालय खेल प्रतियोगिताओं का कैलेण्डर जारी कर दिया गया। प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह 12 सितम्बर को सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ राजीव गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जायेगा। इसके मुख्य अतिथि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति डा सुरेन्द्र दुबे होंगे। कुलसचिव डा. चतुर्भुजी गुप्ता एवं वित्त अधिकारी धर्मपाल भी इस समारोह में उपस्थित रहेंगे। अन्तर संकाय खेल की सभी स्पर्धाएं राजीव गांधी इण्डोर स्टेडियम एवं मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में होंगी।
डा. कसाना ने बताया कि कुल 34 खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन इस दौरान किया जाएगा। इनमें प्रमुख हैं क्रिकेट, फुटबाल, हाॅकी, हैंड बाल, कबड्डी, खो.खो, एथलेटिक्स, वालीबाॅल, योग, मलखम्भ, जिम्नास्टिक, बाॅस्केटबाॅल, बैडमिण्टन, कैरम, टेबल टेनिस, बाॅक्सिंग। इसमें सबसे अधिक पंजीयन किक्रेट एवं बैडमिण्टन की स्पर्धाओं के लिए आये हैं। इस बार विश्वविद्यालय द्वारा दो नए खेल, तीरंदाजी एवं शूटिंग को भी शामिल किया गया है। इस आयोजन में अब तक दो हजार के लगभग छात्र विभिन्न खेलों में अपना नामांकन करा चुके हैं।
इसके साथ ही विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मचारियों की प्रतियोगिताएं 12 सितम्बर को उद्घाटन समोराह के बाद एवं उनके पाल्यों के लिए 16 सितंबर (रविवार) को आयोजित की जाएंगी। क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि छात्रों की संख्या को देखते हुए क्रीड़ा समिति के कई सदस्यों को विभिन्न खेलों का संयोजक बनाया गया है। सभी संयोजक खेल विभाग के शिक्षकों के साथ मिलकर खेलों का आयोजन करेंगे। किसी भी खेल में निर्णय को लेकर आपत्ति के लिये आपत्ति निवारण समिति का गठन किया गया है। सभी खेलों के लिये एम्पायर एवं रेफरियों की व्यवस्था विश्वविद्यालय बाहर से करेगा। सभी विभागों की टीमों को निर्देषित किया गया है कि वे अपने टीम मैनजर के साथ ही आयें अन्यथा उन्हें खेलने की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी।
अंतर महाविद्यालय प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन 20 सितम्बर से शतरंज की प्रतिस्पर्धा के साथ शुरू हो जायेगा। अंतर महाविद्यालय प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन बुंदेलखंड विश्वविद्यलाय से संबद्ध विभिन्न महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालय परिसर में किया जाएगा। भारतीय विश्वविद्यालय संघ द्वारा निर्धारित खेल कैलेण्डर के अनुपालन के लिये अन्तर्सकाय तथा अन्तर्महाविद्यालय खेलों का आयोजन निर्धारित समय पर किया जाना आवश्यक होता है। इससे राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिये विश्वविद्यालय की टीम को अभ्यास करने का पर्याप्त समय मिल जाता है। इससे विभिन्न कालेजों के प्रतिभागी एक दूसरे के साथ सामंजस्य बैठाकर राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर परिणाम दे पाते हैं।
इस अवसर पर में डाॅ. सी. पी. पैन्यूली, डाॅ. कौषल त्रिपाठी, डाॅ. उपेन्द्र सिंह तोमर, राजीव बबेले, डाॅ. प्रेम प्रकाश राजपूत, डा. स्वपना सक्सेना, आदि उपस्थित रहे।
सोनिया प्रदीप
वार्ता
image