Wednesday, Feb 20 2019 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सऊदी अरब के शाहजादे सलमान पहुंचे भारत, मोदी ने हवाई अड्डे पर की अगवानी
राज्य Share

गंगा की निर्मलता के लिए हाईकोर्ट के महत्वपूर्ण आदेश

नैनीताल, 11 सितंबर (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने तीर्थ नगरी हरिद्वार के साथ ही गंगा की निर्मलता और स्वच्छता को बनाये रखने के लिये स्थानीय प्रशासन को मंगलवार को कई महत्वपूर्ण आदेश दिये।
न्यायालय ने स्थानीय प्रशासन को कहा कि वह यह सुनिश्चित करे कि गंगा में बिना उपचार के सीवर न बहे। यही नहीं कोर्ट ने एक माह के अंदर घाटों पर 25 चेजिंग रूम बनाने को भी कहा है।
कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी की युगल पीठ ने बागपत निवासी नरेन्द्र की जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद ये आदेश दिये हैं। युगल पीठ ने नगर निगम को गंगा घाटों की सफाई हर तीन घंटे में करने का आदेश दिया है। पीठ ने घाटों पर सफाई सुनिश्चित करने के लिये हरिद्वार के जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया है।
न्यायालय ने गंगा घाटों पर निर्मित्त होने वाले शौचालयों का निर्माण एक माह के अंदर करने और उन्हें मुख्य सीवर लाइन से जोड़ना सुनिश्चित करने तथा एक माह के अंदर गंगा घाटों पर चेजिंग रूम बनाने का भी आदेश दिया है। न्यायालय ने
तीर्थ होटल और नयी सोता के बीच सीवर के नालों में बहने को गंभीरता से लेते हुए इन्हें 72 घंटे के अंदर सील करने को कहा है। न्यायालय ने इसके लिए जिम्मेदार लोगों के चालान करने को भी कहा है।
न्यायालय ने चोटीवाला होटल के सामने बहने वाले नाले की नियमित सफाई करने तथा नाले को पूरी तरह से कवर करने का भी आदेश दिया है। युगल पीठ ने कुश घाट पर आवरा पशुओं के घूमने पर भी निगम को रोक लगाने को कहा है। साथ ही पीठ ने सिंचाई विभाग को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि रोडीवेलवाला में फैले कचरे को 48 घंटे के अंदर हटाया जाये।
याचिकाकर्ता की ओर से दायर याचिका में घाटों पर फैली गंदगी और कचरे को लेकर चिंता व्यक्त की गयी थी। मामले की सुनवाई के बाद पीठ ने दो कोर्ट कमिश्नरों की नियुक्ति की थी। कोर्ट कमिश्नराें की ओर गत शनिवार को तीर्थनगर का दौरा किया गया और सोमवार को न्यायालय को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
पाकिस्तान  ने 26/11 आतंकी हमले में कोई कार्रवाई नहीं की : सीतारमण

पाकिस्तान ने 26/11 आतंकी हमले में कोई कार्रवाई नहीं की : सीतारमण

19 Feb 2019 | 11:28 PM

बेंगलुरू, 19 फरवरी(वार्ता) रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान कि पुलवामा हमले में बिना किसी सबूत के भारत ने पाकिस्तान को दोषी ठहराया है ,पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा है कि मुंबई हमले केे बाद भारत सरकार ने अनेक बार डोजियर दिए लेकिन वहां की सरकारों ने षड़यंत्रकारियोेें के खिलाफ काेई कार्रवाई नहीं की है।

 Sharesee more..
image