Sunday, Nov 18 2018 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • 112वें नंबर की टीम जॉर्डन से कड़े संघर्ष में हारा भारत
राज्य Share

गुजरात में गणेश उत्सव के लिए गणेश प्रतिमाओं से सजे बाजार

अहमदाबाद 11 सितंबर (वार्ता) गुजरात में गणेश उत्सव के लिए भगवान गणेश की प्रतिमाओं से बाजार सजे हुए नजर आ रहे हैं।
राज्य के सभी शहरों और गांव के बाजारों में चारों ओर गणेश प्रतिमाएं देखने को मिल रहीं है। गणेश प्रतिमाएं खरीद कर लोग अपने-अपने दुपहिया वाहनों, कारों में ले जाते नजर आए। एक विक्रेता ने बताया कि बाजार में 351 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक गणेश मूर्तियां बिक रही हैं। मूर्तियों के दामों में वृद्धि हुई है इसलिए काफी लोग अलग-अलग जगहों पर दाम पूछ कर दाम कम करवाते दिखे। इस बार मिट्टी की मूर्तियां भी बिक रहीं हैं।
ज्योतिष जानकार दीपक पंचोली ने बताया कि 10 दिवसीय गणेश महोत्सव गणेश चतुर्थी 13 सितंबर से शुरू होगा और श्रद्धा और उत्साह के साथ राज्य भर में 23 सितंबर अनंत चतुर्दशी तक चलेगा। बड़ी संख्या में लोग गणेश जी की मिट्टी की प्रतिमाएं आज सुबह से ही खरीद कर अपने-अपने घरों,पंडालों में पहुंचा रहे हैं। जहां गणेश जी की छोटी-बड़ी मूर्तियों की स्थापना गुरुवार को की जायेगी। माना जाता है कि सभी मांगलिक कार्यों की शुरुआत भगवान श्री गणपति जी के पूजन से किये जाने पर समस्त काम उनकी कृपा से निर्विघ्न पूरे हो जाते हैं।
राज्य में शहरों के हर घर, मोहल्ला, कस्बा और शहरों में गणपति भगवान की सुंदर प्रतिमा की गुरुवार को स्थापना की जाएगी और अनंत चतुर्दशी तक वातावरण में “गणपति बप्पा मोरया“ और “गणपति आयो बाप्पा-गणपति आयो, रिद्धि-सिद्धि लायो बाप्पा रिद्धि-सिद्धि लायो, गजानन आयो-रिद्धि सिद्धि लायो की ध्वनि गुंजायमान रहेगी। जामनगर में भोईराज मित्र मंडल द्वारा सबसे उंची भगवान गणपति की इकोफ्रेंडली प्रतिमा बनाई जा रही है। अहमदाबाद में साबरमती जेल के कैदियों द्वारा बनायी गयी इकोफ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं को नवजीवन ट्रस्ट के कर्मा कैफे में बेचने के लिए रखा गया है। जहां से भक्त गणपति मूर्तियों को गणेशोत्सव के लिए खरीद रहे हैं।
यहां के पुलिस आयुक्त ए के सिंह ने नौ फुट से उंची भगवान गणेश की प्रतिमाओं को स्थापित करने पर और प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी प्रतिमाओं के साबरमती नदी या अन्य किसी तालाब में विसर्जन पर रोक लगाई है।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान देने से गोरखपुर का नाम हुआ रोशन:योगी

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान देने से गोरखपुर का नाम हुआ रोशन:योगी

17 Nov 2018 | 11:14 PM

गोरखपुर, 17 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुश्ती राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय खेल है जो प्राचीन काल से ही गांव में त्यौहरो एवं विशेष अवसरो पर इसके दंगल लगते आए है तथा गोरखपुर ने राष्ट्रीय अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान दिये है जिससे जिले का नाम रोशन हुआ है।

 Sharesee more..

केरल देश का सर्वश्रेष्ठ हनीमून डेस्टिनेशन

17 Nov 2018 | 11:06 PM

 Sharesee more..
सरकार द्वारा शिक्षकों के नियमितिकरण की चुनौती वाली याचिका खारिज

सरकार द्वारा शिक्षकों के नियमितिकरण की चुनौती वाली याचिका खारिज

17 Nov 2018 | 10:44 PM

प्रयागराज,17 नवम्बर (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सरकार द्वारा डिग्री कालेजों में मानदेय पर नियुक्त शिक्षकों के नियमितिकरण को लेकर किए गये संशोधन वाली चुनौती याचिका को खारिज कर उनका रास्ता साफ कर दिया है।

 Sharesee more..
भारत का डीएनए है हिंदू, श्री राम ‘राष्ट्रीय भगवान’:स्वामी

भारत का डीएनए है हिंदू, श्री राम ‘राष्ट्रीय भगवान’:स्वामी

17 Nov 2018 | 10:36 PM

वाराणसी, 17 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने शनिवार को कहा कि भारत का ‘डीएनए’ हिंदू है और प्रभु श्रीराम यहां के ‘राष्ट्रीय भगवान’, अयोध्या में उनके मंदिर निर्माण को देश की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती।

 Sharesee more..
image