Friday, Jul 19 2019 | Time 07:24 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका ने इराक के चार नागरिकों पर लगाया प्रतिबंध
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • अफगानिस्तान में पुलिस थाना में हमला, 12 लोगों की मौत
  • तुर्की में बाढ़ से सात लोग लापता, 69 लोगों को बचाया गया
  • हवाई हमले में आईएस के छह आतंकवादी की मौत
राज्य


पतित पाविनी को हर हाल में दिलायेंगे प्रदूषण से मुक्ति : गडकरी

पतित पाविनी को हर हाल में दिलायेंगे प्रदूषण से मुक्ति : गडकरी

बागपत, 11 सितम्बर (वार्ता) गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने का संकल्प दोहराते हुये केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि इस साल के आखिर तक 70-80 फीसदी गंगा को स्वच्छ बना दिया जाएगा।

श्री गडकरी ने कहा कि गंगा की सफाई का काम तेजी से चल रहा है और इसके सार्थक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। हम गंगा को 70 से 80 प्रतिशत तक शुद्ध करके दिखाएंगे। उन्होंने बागपत में गंदे पानी को साफ करने के लिए 100 करोड़ रूपये की परियोजना की घोषणा की, जिसके बाद बागपत की नदियों, नालो, नालियों से निकलने वाला गंदा पानी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के जरिये साफ होकर यमुना में जाएगा।

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में केंद्र सरकार ने गंगा की सफाई पर विशेष ध्यान दिया है। गंगा को प्रदूषित कर रहे 251 उद्योगों को बंद किया जा चुका है और 938 उद्योगों से निकलने वाले गंदगी की मॉनिटरिंग की जा रही है। गंगा के पूरे मार्ग में 211 बड़े नालों की पहचान की गई है, जो इस नदी को प्रदूषित कर रहे है। गंगा नदी को साफ करने के 'नमामि गंगे मिशन' के तहत अब तक 195 परियोजनाओं को मंजूरी दी जा चुकी है.

उन्होंने कहा कि सड़कें अच्छी होंगी तो विकास की गति भी तेज होगी। नई सड़क परियोजनाओं से दिल्ली और मेरठ की दूरी महज 40 मिनट में सिमट कर रह जाएगी, जबकि पहले इस दूरी को पूरा करने में तकरीबन चार घंटे लगते थे।

सं प्रदीप तेज

जारी वार्ता

More News
डीएमआईसी परियोजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश-मीणा

डीएमआईसी परियोजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश-मीणा

18 Jul 2019 | 11:27 PM

जयपुर, 18 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा ने दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कोरिडोर (डीएमआइसी) के काम को गति देने के निर्देश देते हुए एसपीवी के गठन की आवश्यक औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिये हैं।

see more..
image