Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:18 Hrs(IST)
image
राज्य


निजाम का स्वर्ण लंच बॉक्स, हीरे-सोने जड़ित सामान बरामद, दो गिरफ्तार

हैदराबाद 11 सितंबर (वार्ता) हैदराबाद पुलिस ने यहां पुरानी हवेली स्थित निजाम संग्रहालय से हाल में चुराये गये हीरे और सोने जड़ित बेशकीमती सामानों को मंगलवार को बरामद करके दो लोगों को गिरफ्तार किया।
पुलिस ने चाेरों के पास से निजाम का हीरे और रूबी जड़ित सोने का बेशकीमती टिफिन बाॅक्स, एक पुराना सोने का कप, तश्तरी, सोने का चम्मच तथा सोने के आवरण में लिपटा हुआ पवित्र कुरान भी बरामद किया है। ये सारे बर्तन और सामान हैदराबाद के सातवें निजाम की संपत्ति थी।
हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने यहां संवाददाताओं को बताया कि विश्वसनीय जानकारी के आधार पर दक्षिण क्षेत्र के टास्क फोर्स और मीरचौक पुलिस ने रंगारेड्डी जिले के राजेन्द्रनगर इलाके के निवासी मोहम्मद गौस पाशा (23) और मोहम्मद मुबीन (24) को गिरफ्तार का लिया। इनमें एक पेशे से वेल्डर है तो दूसरा मिस्त्री का काम करता है।
श्री कुमार ने बताया कि सऊदी अरब से लौटने के बाद मुबीन निजाम संग्रहालय गया जहां उसने इन बेशकीमती चीजों को देखकर हतप्रभ रह गया। इसके बाद उसने इन सामानों की चोरी के बारे में गौस के साथ चर्चा की क्योंकि इन चीजों की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों में कीमत थी। उसने इन सामानों को ठिकाने लगाने में अपने अतंरराष्ट्रीय संबंधों का इस्तेमाल करने की भी योजना बनायी।
संजय.श्रवण
जारी.वार्ता
image