Thursday, Jun 20 2019 | Time 08:40 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कार खाई में गिरी, चार घायल
  • न्यूजीलैंड चौथी जीत के साथ टॉप पर, द अफ्रीका संकट में
  • न्यूजीलैंड चौथी जीत के साथ टॉप पर, द अफ्रीका संकट में
  • ‘एक देश एक चुनाव’ पर आप ने मांगा दृष्टिकोण दस्तावेज
राज्य


मुख्यमंत्री का जनता को तोहफा, बिजली दरों में बड़ी कटौती

चंडीगढ़, 11 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा देते हुए 200 यूनिट प्रतिमाह की खपत पर बिजली दर 4.50 रुपये से घटा कर 2.50 रुपये प्रति यूनिट करने की आज घोषणा की।
श्री खट्टर ने राज्य विधानसभा के मौनसून सत्र में अपनी घोषणा में आगे कहा कि यदि परिवार की बिजली खपत मासिक 50 यूनिट तक रहती है तो उसके लिये यह दर दो रुपए प्रति यूनिट होगी। उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से 200 यूनिट खपत पर उपभोक्ताओं को प्रतिमाह लगभग 437 रुपए का लाभ होगा जोकि अब तक की दरों के मुकाबले 46.6 प्रतिशत कम है। उन्होंने कहा कि इस घोषणा से 500 यूनिट तक खपत करने वाले उपभोक्ताओं को भी लाभ होगा तथा बिजली बिल मासिक आधार पर भरे जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस घोषणा से राज्य के लगभग 41.53 लाख घरेलू उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने बिजली की दरे कम करने का वादा किया था जिसे आज पूरा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने अपने गत चार सालों में अनेक अभूतपूर्व और आमूलचूल परिवर्तन वाले कार्य किए हैं। सरकार ने राज्य को केरोसिन मुक्त बनाया है। राज्य में देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है। सरकार ने पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों की योग्यता निर्धारित की है जिससे राज्य में पढ़ी लिखी पंचायतें बनी हैं। सरकार ने अधिकारों का विकेंद्रीकरण कर अंतर राज्य परिषद की तर्ज पर अंतर जिला परिषद का गठन किया है जो दस करोड़ तक नहीं बल्कि अब 25 करोड़ रूपये तक के विकास कार्य कराने के फैसले खुद ले सकेंगी। इसके अलावा सरकार ने पेंशन वितरण में पारदर्शिता सुनिश्चत करने के लिये इसे ऑन लाईन कर दिया है।
रमेश1957
वार्ता
More News
उच्च न्यायालय ने आचार्य बालकृष्ण के पासपोर्ट नवीनीकरण निर्देश दिये

उच्च न्यायालय ने आचार्य बालकृष्ण के पासपोर्ट नवीनीकरण निर्देश दिये

19 Jun 2019 | 11:44 PM

नैनीताल, 19 जून (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने योग गुरू बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण के पासपोर्ट का नवीनीकरण कानून सम्मत तरीके से करने के निर्देश पासपोर्ट अधिकारियों को दिये हैं।

see more..
उत्तराखंड में मंत्रीपरिषद ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिये

उत्तराखंड में मंत्रीपरिषद ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिये

19 Jun 2019 | 11:44 PM

देहरादून, 19 जून (वार्ता)उत्तराखंड मंत्री परिषद (कैबिनेट) ने सरकारी नौकरी में आरक्षण सहित विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं।

see more..
image