Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:07 Hrs(IST)
image
राज्य


भारी मात्रा में नकली सरसों का तेल जब्त

चंडीगढ़, 11 सितंबर (वार्ता) पंजाब में खाने की वस्तुओं तथा घी और तेलों में मिलावट के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत भारी मात्रा में नकली सरसों का तेल जब्त
किया ।
खाद्य एवं ड्रग प्रशासन आयुक्त के.एस. पन्नू ने आज यहां बताया कि अबोहर में एन.जी. तेल मिल पर छापे के दौरान 725 लीटर नकली तेल और 352 लीटर खाद्य तेल जब्त किया । आगामी जांच के लिए नमूने लेकर स्टाक ज़ब्त कर लिया गया। यह कारोबारी मिलावटी खाने वाले तेल को सरसों के तेल के तौर पर बेच रहा था। फैक्ट्री के पैकेजिंग हिस्से और तेल के टैंकर को सील कर दिया गया। ट्रेडिंग कंपनी के नाम पर घरेलू इमारत में चलाई जा रही दुकान से 46 लीटर रॉयल ताज कुकिंग सामग्री भी ज़ब्त की गई।
श्री पन्नू ने बताया कि लुधियाना में एक उत्पादन इकाई को सील किया गया। यह उत्पादन इकाई लुधियाना जिले में स्थापित थी तथा पैकेजिंग पर पता संगरूर जिले का दिया हुआ था। करीब 168 लीटर सरसों के तेल को ज़ब्त करके फैक्ट्री को सील कर दिया गया। खन्ना में एक फैक्ट्री में बिना मार्के का सरसों का तेल भी पाया गया।
टीम ने फरीदकोट में सुभाष फ्लोर मिलों की जांच के बाद दो विभिन्न ब्रांड का सरसों का तेल कुल 159 किलोग्राम बरामद किया ।कृष्णा ट्रेडरज़, होशियारपुर में वनस्पति और देसी घी की सुगंध से बने कुल 180 किलोग्राम (10 बक्से हरेक 18 किलो) नकली देसी घी का पर्दाफाश किया गया। इसके अलावा मन्नत फूडज़ से कुकिंग सामग्री के नमूने लेकर जांच के लिए लैब को भेज दिए गए हैं।
पठानकोट में अरोड़ा ऑयल एंड फ्लोर मिल और लक्ष्मण सिंह एंड संनज़ नामक तेल की री-पैकिंग वाली इकाईयों के निरीक्षण के दौरान लक्ष्मण सिंह एंड संस में 200 पीपे रसोई ब्रांड सरसों का तेल और 200 पीपे सुनेहरी कोरां सरसों के तेल के पाए गए। अरोड़ा ऑयल एंड फ्लोर मिल में तकरीबन 50 बक्से वेटर ब्रांड सरसों का तेल और 200 बक्से मशाल सरसों के तेल के मिले। दोनों मिलों के पास एफ.एस.एस.ए.आई. लाईसेंस नहीं था।
शर्मा विजय
वार्ता
More News
भाजपा प्रथम चरण की सभी बारह सीटें जीतेगी-भजनलाल

भाजपा प्रथम चरण की सभी बारह सीटें जीतेगी-भजनलाल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

जयपुर 20 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने दावा करते हुए कहा है कि शुक्रवार को हुए लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण की सभी 12 सीटें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जीतेगी।

see more..
image