Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:00 Hrs(IST)
image
राज्य


हिंदी में काम करना अंग्रेजी के मुकाबल आसान : डा. शर्मा

इलाहाबाद,11 सितम्बर (वार्ता) मानव संसाधन विकास मंत्रालय में राजभाषा निदेशक डा. सुनीति शर्मा ने कहा कि हिंदी में काम करना अंग्रेजी के मुकाबले अधिक आसान है।
डा शर्मा मंगलवार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) के हिंदी विभाग में ‘कार्यालयों में हिंदी का प्रयोग कैसे बढायें’ विषय पर व्याख्यान में बोल रहे थे। उन्होंने ‘‘हिंदी है पहचान हमारी, हिंदी है जन जन की अभिलाषा’’, पंक्ति बोलते हुए कर्मचारी, अधिकारी और अध्यापकों से राजभाषा हिंदी में काम करने की वकालत की।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में आना हमेशा सुखद रहता है, यहां आकर मुझे अपने पुराने दिन याद आ गये। उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि कर्मचारियों को राजभाषा के नियमों की अपेक्षित जानकारी नहीं है जबकि केंद्र सरकार के अधिकारी और कर्मचारी होने के नाते सबका संवैधानिक दायित्व है कि हिंदी में काम करें। उन्होंने अध्यापक की तरह बताया कि हिंदी में काम करना आसान है। यह भ्रम फैलाया जाता है कि अंग्रेजी में काम करना आसान और हिंदी में काम करना मुश्किल है।
उन्होंने यह भी कहा कि इलाहाबाद, बनारस आदि जैसे हिंदी के केन्द्रीय क्षेत्र में हिंदी में कम काम हो रहा है, ये दु:खद है। हिंदी में काम काज बढाने के लिए विश्वविद्यालय में समय समय पर राजभाषा सम्बन्धी कार्यशाला करवानी चाहिए, राजभाषा समिति की नियमित बैठकें होनी चाहिये, पुस्तकालयों में हिंदी किताबों की खरीद होनी चाहिए। विश्वविद्यालय के विज्ञापन हिंदी में अनिवार्य रूप से दियें जाएँ, सारे नाम पट्ट हिंदी में भी हों और अधिक से अधिक पत्राचार और कार्यालयी टिप्पणियां हिंदी में की जाएँ। कामकाज के लिए यूनिकोड फॉण्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।
कार्यक्रम में उपस्थित इविवि के कुलसचिव एवं राजभाषा समिति के अध्यक्ष डा. एन. के. शुक्ला ने अपने संबोधन में कहा कि वे कोशिश करेंगे कि हिंदी में कामकाज को बढ़ावा दें।
गौरतलब है हिंदी पखवाडा शुरू होने वाला है और इसको लेकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके तहत पहला कार्यक्रम हिंदी विभाग में हुआ।
दिनेश तेज
वार्ता
More News
कांग्रेस सोशलिज्म और सेकुलरिज्म से आगे नहीं बढ़ पाई-सहस्त्रबुद्धे

कांग्रेस सोशलिज्म और सेकुलरिज्म से आगे नहीं बढ़ पाई-सहस्त्रबुद्धे

24 Apr 2024 | 5:56 PM

जयपुर, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा चुनाव प्रदेश प्रभारी डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे ने कांग्रेस पर मजहब आधारित आरक्षण की वकालात और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) वर्ग के अधिकारों पर अतिक्रमण करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह सोशलिज्म और सेकुलरिज्म से आगे नहीं बढ़ पाई।

see more..
मोदी ने दिया “पॉलिटिक्स ऑफ परफोरमेंस” पर बल-सहस्त्रबुद्धे

मोदी ने दिया “पॉलिटिक्स ऑफ परफोरमेंस” पर बल-सहस्त्रबुद्धे

24 Apr 2024 | 5:56 PM

जयपुर, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा चुनाव प्रदेश प्रभारी डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमेशा पॉलिटिक्स ऑफ परफोरमेेंस पर बल दिया हैं जबकि कांग्रेस सहित अन्य दल तो परफोरमेंस के पी का उच्चारण तक नहीं करते।

see more..
राजस्थान में लोकसभा चुनाव में भाजपा के केन्द्र के 14 वरिष्ठ नेताओं ने किया प्रचार

राजस्थान में लोकसभा चुनाव में भाजपा के केन्द्र के 14 वरिष्ठ नेताओं ने किया प्रचार

24 Apr 2024 | 5:51 PM

जयपुर, 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित 14 राष्ट्रीय नेता एवं प्रदेश के 50 से अधिक नेताओं ने पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार किया।

see more..
image