Wednesday, Nov 21 2018 | Time 15:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य Share

श्रीमती मुर्मू ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का मानना था कि शिक्षा ऐसी हो जिससे मानव के चरित्र का निर्माण हो, मन का विकास हो, बुद्धि विकसित हो तथा वे आत्मनिर्भर बनें। वे बालक-बालिकाओं के समान शिक्षा के पक्षधर थे। उनका कहना था गुरू-शिष्य संबंध मधुर होने चाहिये। वे कहते थे कि सर्वसाधारण में शिक्षा का प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होंने देश की आर्थिक प्रगति के लिए तकनीकी शिक्षा की व्यवस्था पर ध्यान दिये जाने पर भी बल दिया।
राज्यपाल ने कहा कि आज देश के पास एक विशाल मानव सम्पदा है, जिसमें युवाओं की संख्या अधिक लगभग देश की आबादी का 65 प्रतिशत है। इस युवा आबादी में निहित प्रतिभा को विकसित कर एवं उनके कौशल विकास पर ध्यान देकर आर्थिक और सामाजिक विकास किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं के कौशल विकास के लिए काफी गंभीर हैं। सबके सहयोग एवं इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार से अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सकता है।
श्रीमती मुर्मू ने कहा, “हमारे युवा स्वामी विवेकानन्द के दिखाये मार्ग पर चलें। हमारे युवा मेधावी है, उनमें दक्षता है, बस जरूरत है उन्हें सही दिशा प्रदान करने की। उन्होंने अपने कौशल से देश ही नहीं, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी विशिष्ट पहचान कायम की है। इस परिप्रेक्ष्य में स्वामी जी के दिखाये मार्ग पर चलकर सभी नेकी की राह अपनाये तथा राष्ट्र की प्रगति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करें।”
सूरज रमेश
वार्ता
More News

रिश्वत लेते बैंक मैनेजर गिरफ्तार

20 Nov 2018 | 9:44 PM

 Sharesee more..
खाद नहीं मिलने पर किसानों ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग जाम

खाद नहीं मिलने पर किसानों ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग जाम

20 Nov 2018 | 9:38 PM

रायबरेली, 20 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में खाद नहीं मिलने से परेशान किसानों ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजमार्ग-24 बी को जाम कर दिया।

 Sharesee more..
निगम -विहिप संघर्ष मामले  की जांच के लिए टीम का गठन :मंडलायुक्त

निगम -विहिप संघर्ष मामले की जांच के लिए टीम का गठन :मंडलायुक्त

20 Nov 2018 | 9:26 PM

झांसी 20 नंवबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी मंडलायुक्त ने नगर निगम के कर्मचारियों और विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के कार्यकर्ताओं के बीच हुए संघर्ष मामले की जांच के लिए एक टीम का गठन किया है और उसे एक सप्ताह में जांच रिपोर्ट देने के आदेश दिये गये हैं।

 Sharesee more..
image