Friday, Jul 19 2019 | Time 06:57 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका ने इराक के चार नागरिकों पर लगाया प्रतिबंध
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • मैक्सिको में बस पलटने से 15 की मौत, 21 घायल
  • अफगानिस्तान में पुलिस थाना में हमला, 12 लोगों की मौत
  • तुर्की में बाढ़ से सात लोग लापता, 69 लोगों को बचाया गया
  • हवाई हमले में आईएस के छह आतंकवादी की मौत
राज्य


सिरमौर में गिरी नदी पर बनेगा ‘रेणुका बांध‘

शिमला, 12 सितम्बर(वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेयजल जरूरतों की पूर्ति के लिये हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में गिरी नदी पर रेणुका बांध का निर्माण किया जाएगा जिस पर वर्ष 2015 के अनुमानों के अनुसार लगभग 4600 करोड़ रूपये लागत आएगी।
केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ आज दिल्ली में हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। कुल परियोजना लागत में जल खंड की लागत 4325 करोड़ रूपये तथा बिजली खंड की लागत लगभग 275 करोड़ रूपये है। इनमें दिल्ली सरकार बिजली खंड लागत का 90 प्रतिशत वहन करेगी। जबकि जल खंड लागत का 90 प्रतिशत केंद्र सरकार तथा शेष दस प्रतिशत सम्बंधित राज्यों द्वारा उन्हें जल आवंटन औसत आधार पर वहन करना होगा।
उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और श्री केजरीवाल के बीच हाल ही में दिल्ली में हुई एक बैठक में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेयजल जरूरतों की पूर्ति हेतु इस बांध के निर्माण पर सहमति बनी थी। इस बांध की जल भंडारण क्षमता लगभग 50 करोड़ क्यूबिक मीटर की होगी तथा इस पर 40 मेगावाट का बिजली उत्पादन संयंत्र भी स्थापित किया जाएगा।
हिमाचल को इस परियोजना से 3.15 प्रतिशत जल का इस्तेमाल करने की छूट होगी तथा उसे इस्तेमाल नहीं हुये जल की बिक्री का भी अधिकार होगा।
रमेश2010
वार्ता
More News
डीएमआईसी परियोजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश-मीणा

डीएमआईसी परियोजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश-मीणा

18 Jul 2019 | 11:27 PM

जयपुर, 18 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा ने दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कोरिडोर (डीएमआइसी) के काम को गति देने के निर्देश देते हुए एसपीवी के गठन की आवश्यक औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिये हैं।

see more..
image