Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:21 Hrs(IST)
image
राज्य


सिरमौर में गिरी नदी पर बनेगा ‘रेणुका बांध‘

शिमला, 12 सितम्बर(वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेयजल जरूरतों की पूर्ति के लिये हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में गिरी नदी पर रेणुका बांध का निर्माण किया जाएगा जिस पर वर्ष 2015 के अनुमानों के अनुसार लगभग 4600 करोड़ रूपये लागत आएगी।
केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ आज दिल्ली में हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। कुल परियोजना लागत में जल खंड की लागत 4325 करोड़ रूपये तथा बिजली खंड की लागत लगभग 275 करोड़ रूपये है। इनमें दिल्ली सरकार बिजली खंड लागत का 90 प्रतिशत वहन करेगी। जबकि जल खंड लागत का 90 प्रतिशत केंद्र सरकार तथा शेष दस प्रतिशत सम्बंधित राज्यों द्वारा उन्हें जल आवंटन औसत आधार पर वहन करना होगा।
उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और श्री केजरीवाल के बीच हाल ही में दिल्ली में हुई एक बैठक में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेयजल जरूरतों की पूर्ति हेतु इस बांध के निर्माण पर सहमति बनी थी। इस बांध की जल भंडारण क्षमता लगभग 50 करोड़ क्यूबिक मीटर की होगी तथा इस पर 40 मेगावाट का बिजली उत्पादन संयंत्र भी स्थापित किया जाएगा।
हिमाचल को इस परियोजना से 3.15 प्रतिशत जल का इस्तेमाल करने की छूट होगी तथा उसे इस्तेमाल नहीं हुये जल की बिक्री का भी अधिकार होगा।
रमेश2010
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्चन्यायालय: भारतीय दंपती के युगांडा से गोद लिए बच्चे को सरकार दे मान्यता

कर्नाटक उच्चन्यायालय: भारतीय दंपती के युगांडा से गोद लिए बच्चे को सरकार दे मान्यता

28 Mar 2024 | 8:13 PM

बेंगलुरू 28 मार्च (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से उस बच्चे को मान्यता देने का गुरुवार को निर्देश दिया ,जिसे भारतीय दंपती ने अफ्रीकी देश युगांडा से गोद लिया है। युगांडा ने हेग एडॉप्शन कन्वेंशन पर हस्ताक्षर नहीं किये हैं।

see more..
image