Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:52 Hrs(IST)
image
राज्य


चौहान ने 1662.47 करोड़ की सुवासरा-शामगढ़ सूक्ष्म नहर परियोजना का शिलान्यास

मंदसौर, 12 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंदसौर जिले के सुवासरा में कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत किसान महासम्मेलन एवं विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास समारोह में लेपटॉप के माध्यम से मंदसौर, नीमच एवं रतलाम जिले के 61 हजार 478 किसानों को प्याज़ एवं लहसुन की भावांतर भुगतान योजना की 243 करोड़ 58 लाख की प्रोत्साहन राशि उनके खातों में अंतरित की। साथ ही 1662 करोड़ रुपए की लागत की शामगढ़-सुवासरा सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का शिलान्यास भी किया।
श्री चौहान ने जिले के सीतामऊ डिग्री कॉलेज का पीजी कॉलेज में उन्नयन और सुवासरा में महाराणा प्रताप की आदमकद प्रतिमा लगाए जाने की भी घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि शामगढ़-सुवासरा सिंचाई परियोजना से पाइप लाइन द्वारा किसानों के खेतों में पानी पहुँचाया जाएगा। इससे 260 गाँवों की 80 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। वहीं 820 गाँवों के लिए 45 मिलियन घन मीटर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा। इजराइल और नीदरलैंड के बाद भारत में यह अनूठी परियोजना लाई गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मंदसौर, रतलाम एवं नीमच जिले के किसानों को राशि अंतरित की गई है। शेष जिलों के किसानों को आगामी 22 तारीख तक उनके खातों में उनकी राशि मिल जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सोयाबीन, गेहूँ, धान आदि सब पर पर्याप्त समर्थन मूल्य किसानों को दिलाएगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में 3400 रुपए क्विंटल से कम दाम पर सोयाबीन नहीं बिकने दिया जायेगा।
श्री चौहान ने मंदसौर विधानसभा क्षेत्र में 25 करोड़ 76 लाख 88 हजार से निर्मित होने वाले 14 विकास कार्य, गरोठ विधानसभा क्षेत्र में 16 करोड़ 55 लाख 80 हजार से निर्मित होने वाले 7 विकास कार्य और सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में 18 करोड़ 74 लाख 76 हजार से निर्मित होने वाले 11 विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। उन्होंने संजीत रेलवे फाटक पर 30 करोड़ 46 लाख की लागत से निर्मित होने वाले ओवर-ब्रिज, शिवना नदी पर मुक्तिधाम के निकट बड़ी पुलिया के समकक्ष 12 करोड़ 30 लाख से निर्मित होने वाले पुलिया का भूमि-पूजन एवं पिपलिया मंडी में फाटक क्रमांक 141 पर 20 करोड़ 19 लाख से बनने वाले ब्रिज का भी शिलान्यास किया गया।
बघेल
वार्ता
More News
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image