Saturday, Jul 20 2019 | Time 08:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 21 जुलाई)
  • विदेश सचिव ने टैंकर जब्त करने को लेकर आपात बैठक बुलाई
  • चीन के गैस फैक्ट्री में विस्फोट,10 की मौत,19 घायल
  • अमेरिकी सेना की मेजबानी करने को तैयार सऊदी किंग
  • हंट ने ईरान को टैंकर मामले पर चेताया
  • आतंकवादी ने किया पुलिस टीम पर हमला, एक की मौत
  • अदालत से सम्मन मिलने के बाद कोसोवो के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया
  • बिना शर्त ईरान से बातचीत को तैयार : पोंपियो
  • चुनाव से पहले विपक्ष के कई नेता भाजपा में आएंगे : पाटिल
राज्य


चौहान ने 1662.47 करोड़ की सुवासरा-शामगढ़ सूक्ष्म नहर परियोजना का शिलान्यास

मंदसौर, 12 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंदसौर जिले के सुवासरा में कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत किसान महासम्मेलन एवं विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास समारोह में लेपटॉप के माध्यम से मंदसौर, नीमच एवं रतलाम जिले के 61 हजार 478 किसानों को प्याज़ एवं लहसुन की भावांतर भुगतान योजना की 243 करोड़ 58 लाख की प्रोत्साहन राशि उनके खातों में अंतरित की। साथ ही 1662 करोड़ रुपए की लागत की शामगढ़-सुवासरा सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का शिलान्यास भी किया।
श्री चौहान ने जिले के सीतामऊ डिग्री कॉलेज का पीजी कॉलेज में उन्नयन और सुवासरा में महाराणा प्रताप की आदमकद प्रतिमा लगाए जाने की भी घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि शामगढ़-सुवासरा सिंचाई परियोजना से पाइप लाइन द्वारा किसानों के खेतों में पानी पहुँचाया जाएगा। इससे 260 गाँवों की 80 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। वहीं 820 गाँवों के लिए 45 मिलियन घन मीटर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा। इजराइल और नीदरलैंड के बाद भारत में यह अनूठी परियोजना लाई गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मंदसौर, रतलाम एवं नीमच जिले के किसानों को राशि अंतरित की गई है। शेष जिलों के किसानों को आगामी 22 तारीख तक उनके खातों में उनकी राशि मिल जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सोयाबीन, गेहूँ, धान आदि सब पर पर्याप्त समर्थन मूल्य किसानों को दिलाएगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में 3400 रुपए क्विंटल से कम दाम पर सोयाबीन नहीं बिकने दिया जायेगा।
श्री चौहान ने मंदसौर विधानसभा क्षेत्र में 25 करोड़ 76 लाख 88 हजार से निर्मित होने वाले 14 विकास कार्य, गरोठ विधानसभा क्षेत्र में 16 करोड़ 55 लाख 80 हजार से निर्मित होने वाले 7 विकास कार्य और सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में 18 करोड़ 74 लाख 76 हजार से निर्मित होने वाले 11 विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। उन्होंने संजीत रेलवे फाटक पर 30 करोड़ 46 लाख की लागत से निर्मित होने वाले ओवर-ब्रिज, शिवना नदी पर मुक्तिधाम के निकट बड़ी पुलिया के समकक्ष 12 करोड़ 30 लाख से निर्मित होने वाले पुलिया का भूमि-पूजन एवं पिपलिया मंडी में फाटक क्रमांक 141 पर 20 करोड़ 19 लाख से बनने वाले ब्रिज का भी शिलान्यास किया गया।
बघेल
वार्ता
More News
प्रियंका का ‘हठ योग’ मृत प्राय. कांग्रेस को दिला सकता है संजीवनी

प्रियंका का ‘हठ योग’ मृत प्राय. कांग्रेस को दिला सकता है संजीवनी

19 Jul 2019 | 11:50 PM

लखनऊ 19 जुलाई (वार्ता) चंद महीने पहले सक्रिय राजनीति में पदार्पण करने वाली कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा लोकसभा चुनाव में संख्या बल के लिहाज से भले ही आशानुरूप प्रदर्शन न कर सकी हो लेकिन उत्‍तर प्रदेश की राजनीति के दूसरे स्पेल में उन्होने शुक्रवार को ‘हठ योग’ की बदौलत कानून व्यवस्था के मामले में बहुमत की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार का प्रभावी तरीके से मुकाबला कर हाशिये पर पड़ी पार्टी में उम्मीद की किरण जगा दी है।

see more..
कामत गोवा विस में विपक्ष के नेता

कामत गोवा विस में विपक्ष के नेता

20 Jul 2019 | 12:00 AM

पणजी 19 जुलाई (वार्ता) गोवा विधानसभा अध्यक्ष राजेश पाटनेकर ने मडगांव विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिगम्बर कामत को शुक्रवार को विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता दे दी।

see more..
विश्वास मत पर आज भी नहीं हुआ मतदान, कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

विश्वास मत पर आज भी नहीं हुआ मतदान, कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

20 Jul 2019 | 12:00 AM

बेंगलुरु 19 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी द्वारा पेश किये गये विश्वास मत पर आज भी मतदान नहीं हुआ। विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने राज्यपाल वजू भाई वाला के आज ही के दिन विश्वास मत पर वोटिंग कराने के निर्देश की अनदेखी करते हुए सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी।

see more..
image