Friday, Apr 19 2024 | Time 13:40 Hrs(IST)
image
राज्य


तम्बाकू नियंत्रण के लिए जागरूकता बेहद जरूरी: आर एस वर्मा

तम्बाकू नियंत्रण के लिए जागरूकता बेहद जरूरी: आर एस वर्मा

झांसी 12 सितम्बर (वार्ता)। उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर एस वर्मा ने लोगों के बीच जागरूकता की आवश्यकता पर आज बल दिया।

इस संबंध में जिला स्वास्थ्य समिति के तहत जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित कार्यशाला में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डा़ वर्मा ने कहा कि मीडिया के मााध्यम से लोगों तक यह जानकारी पहुंचे कि तम्बाकू स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है और इसके किसी भी रूप में सेवन से प्रतिवर्ष कितने लेागों की मौत हो जाती है। तम्बाकू के सेवन से बचने का सबसे अच्छा तरीका इसके और इससे होने वाले नुकसान के बारे मे जानकारी होना है।

डा वर्मा ने कहा “ तम्बाकू नियंत्रण के लिए जरूरी है कि हम आज ही यह शपथ लें कि हम धू्म्रपान और तम्बाकू सेवन नहीं करेंगे, अपने बच्चों और समाज को इससे दूर रखने का प्रयास करेंगे और तंबाकू कंपनियों को किसी तरह का सहयोग न तो देंगे और नही लेंगे।”

इस अवसर पर राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला सलाहकार डा प्रतीक गुबरेले ने बताया कि तम्बाकू समाज के लिए बेहद खतरनाक है दुनिया भर में जितने लोगों की मौत किसी अन्य बीमारी से नहीं होती उतनी केवल तम्बाकू सेवन से होती है। विश्व में हर साल लगभग साठ लाख लोग तम्बाकू सेवन से काल के गाल में समा जाते हैं। देश में हर साल नौ लाख लोग जबकि प्रतिदिन 2200 लोग तम्बाकू सेवन के कारण दम तोड देते हैं।

इस संबंध में अभी तक किये गये प्रयासों के बारे मे पूछे गये सवाल के जवाब में डा गुबरेले ने कहा कि जिला अस्पताल में तम्बाकू उन्मूलन केंद्र की स्थापना की गयी है और यहां कोई व्यक्ति यदि तम्बाकू छोड़ने के लिए आता है तो उसकी काउंसलिंग की जाती है साथ ही नि:शुल्क दवाइयां भी दी जाती हैें।

पिछले चार वर्षों में 12 हजार लोगों की काउंसलिंग की गयी है जिसमें से कई लोगों ने तम्बाकू छोडा भी है। वर्ष 2016-17 में 18 लोगों ने, 2017-18 में 71 ने और 2018-19 में अभी तक 187 लोगों ने तम्बाकू छोडा है। जो व्यक्ति तम्बाकू छोड़ने के बाद एक साल तक इसका सेवना नहीं करता तब माना जाता है कि व्यक्ति विशेष ने तम्बाकू छोड़ा है। ऐसा करने की चाह रखने वाला व्यक्ति आत्मबल के साथ दो से तीन सप्ताह में तम्बाकू छोड सकता है।

सोनिया

वार्ता

image