Tuesday, Nov 13 2018 | Time 12:02 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य Share

तम्बाकू नियंत्रण के लिए जागरूकता बेहद जरूरी: आर एस वर्मा

तम्बाकू नियंत्रण के लिए जागरूकता बेहद जरूरी: आर एस वर्मा

झांसी 12 सितम्बर (वार्ता)। उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर एस वर्मा ने लोगों के बीच जागरूकता की आवश्यकता पर आज बल दिया।

इस संबंध में जिला स्वास्थ्य समिति के तहत जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित कार्यशाला में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डा़ वर्मा ने कहा कि मीडिया के मााध्यम से लोगों तक यह जानकारी पहुंचे कि तम्बाकू स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है और इसके किसी भी रूप में सेवन से प्रतिवर्ष कितने लेागों की मौत हो जाती है। तम्बाकू के सेवन से बचने का सबसे अच्छा तरीका इसके और इससे होने वाले नुकसान के बारे मे जानकारी होना है।

डा वर्मा ने कहा “ तम्बाकू नियंत्रण के लिए जरूरी है कि हम आज ही यह शपथ लें कि हम धू्म्रपान और तम्बाकू सेवन नहीं करेंगे, अपने बच्चों और समाज को इससे दूर रखने का प्रयास करेंगे और तंबाकू कंपनियों को किसी तरह का सहयोग न तो देंगे और नही लेंगे।”

इस अवसर पर राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला सलाहकार डा प्रतीक गुबरेले ने बताया कि तम्बाकू समाज के लिए बेहद खतरनाक है दुनिया भर में जितने लोगों की मौत किसी अन्य बीमारी से नहीं होती उतनी केवल तम्बाकू सेवन से होती है। विश्व में हर साल लगभग साठ लाख लोग तम्बाकू सेवन से काल के गाल में समा जाते हैं। देश में हर साल नौ लाख लोग जबकि प्रतिदिन 2200 लोग तम्बाकू सेवन के कारण दम तोड देते हैं।

इस संबंध में अभी तक किये गये प्रयासों के बारे मे पूछे गये सवाल के जवाब में डा गुबरेले ने कहा कि जिला अस्पताल में तम्बाकू उन्मूलन केंद्र की स्थापना की गयी है और यहां कोई व्यक्ति यदि तम्बाकू छोड़ने के लिए आता है तो उसकी काउंसलिंग की जाती है साथ ही नि:शुल्क दवाइयां भी दी जाती हैें।

पिछले चार वर्षों में 12 हजार लोगों की काउंसलिंग की गयी है जिसमें से कई लोगों ने तम्बाकू छोडा भी है। वर्ष 2016-17 में 18 लोगों ने, 2017-18 में 71 ने और 2018-19 में अभी तक 187 लोगों ने तम्बाकू छोडा है। जो व्यक्ति तम्बाकू छोड़ने के बाद एक साल तक इसका सेवना नहीं करता तब माना जाता है कि व्यक्ति विशेष ने तम्बाकू छोड़ा है। ऐसा करने की चाह रखने वाला व्यक्ति आत्मबल के साथ दो से तीन सप्ताह में तम्बाकू छोड सकता है।

सोनिया

वार्ता

More News
अपराह्न एक बजे होगा अनंत कुमार का अंतिम संस्कार

अपराह्न एक बजे होगा अनंत कुमार का अंतिम संस्कार

13 Nov 2018 | 11:33 AM

बेंगलुरु 13 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का अंतिम संस्कार यहां के चामराजापेट श्मशान घाट पर आज अपराह्न एक बजे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

 Sharesee more..
‘न्यू इंडिया का नया विजन’ का प्रतिक वाराणसी का विकास : मोदी

‘न्यू इंडिया का नया विजन’ का प्रतिक वाराणसी का विकास : मोदी

12 Nov 2018 | 11:39 PM

वाराणसी, 12 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल, थल एवं नभ को जोड़ने वाली 2413 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं के लोकापर्ण एवं शिलान्यास को ‘ऐतिहासिक’ एवं ‘न्यू इंडिया का नया विजन’ बताते हुए कहा कि इससे इस क्षेत्र में ऊर्जा का नया संचार हुआ है।

 Sharesee more..
स्मृति ईरानी ने चुनावी सभा में राहुल पर किए तीखे हमले

स्मृति ईरानी ने चुनावी सभा में राहुल पर किए तीखे हमले

12 Nov 2018 | 11:22 PM

रायगढ़/महासमुन्द 12 नवम्बर(वार्ता) केन्द्रीय मंत्री एवं भाजपा की स्टार प्रचारक स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीखे हमले करते हुए कहा कि जिन्होने अमेठी में कुछ नही किया उनसे देश के लिए कुछ करने की उम्मीद नही करना चाहिए।

 Sharesee more..
संघ पर प्रतिबंध की बात नहीं कही: कमलनाथ

संघ पर प्रतिबंध की बात नहीं कही: कमलनाथ

12 Nov 2018 | 11:16 PM

भोपाल, 12 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस द्वारा अपने 'वचन पत्र' में शासकीय कार्यालयों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखाओं पर प्रतिबंध की बात पर मचे बवाल के बीच पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने आज कहा कि उन्होंने संघ पर प्रतिबंध लगाने की बात नहीं कही और न ही उनकी ऐसी मंशा है।

 Sharesee more..
संघ को लेकर कांग्रेस को स्थिति समझ में आ गयी - राकेश सिंह

संघ को लेकर कांग्रेस को स्थिति समझ में आ गयी - राकेश सिंह

12 Nov 2018 | 11:32 PM

भोपाल, 12 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष राकेश सिंह ने कांग्रेस के वचनपत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिक्र को लेकर उठे विवाद के बीच आज कहा कि कांग्रेस को इस बात का अहसास हो गया है कि चीजें उसके हाथ से निकल रही हैं, इसलिए उसने स्पष्टीकरण दिया है।

 Sharesee more..
image