Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
राज्य


श्री टंडन ने कहा कि देशी नस्ल की गायों में रोग प्रतिरोधक क्षमता तुलनात्मक रूप से काफी अधिक होती है। ये गायें बिहार और अन्य उत्तर भारतीय राज्यों के ज्यादा तापमान वाले इलाकों के भी अनुकूल होती हैं। इनके रख-रखाव और चिकित्सा पर भी काफी कम खर्च होता है। साथ ही, इन देशी नस्ल की गायों से कम लागत पर दूध का अधिक उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रति लीटर दुग्ध-उत्पादन पर कम लागत के कारण यह अल्प आय वाले पशुपालकों की कमजोर आर्थिक स्थिति के लिहाज से भी उपयोगी हैं।
राज्यपाल ने राज्य में उन्नत नस्ल के सांढ़ों को भी ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध कराने पर जोर देते हुए कहा कि आज तो देहाती नस्ल की गायों में भी भ्रूण धारण के क्रम में लिंग निर्धारण की व्यवस्था विकसित करने के लिए व्यापक शोध चल रहे हैं। उन्हाेंने कुलपति को इस पद्धति को विकसित करने के लिए आवश्यक शोध कार्य को गंभीरतापूर्वक संचालित करने को कहा ताकि आज के परिवेश में अधिकतर बछड़ियों की ही पैदाईश सुनिश्चित हो सके।
श्री टंडन ने कहा कि दुग्ध-संग्रहण के कार्य में लगी सहकारी संस्थाओं के सुदृृढ़ीकरण के लिए भी विश्वविद्यालय को आवश्यक परियोजनाएं संचालित करनी चाहिए तथा इनसे सम्बद्ध और अन्य वैसे सभी पशुपालकों को प्रत्येक वर्ष पुरस्कृत और सम्मानित करने का कार्यक्रम बनाना चाहिए, जो देशी नस्ल की गायों या अन्य पशुओं के जरिये अधिक दुग्ध-उत्पादन में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। कुलपति ने राज्यपाल को आश्वस्त किया कि विश्वविद्यालय उनके मार्ग निर्देशों और सुझावों पर तत्परतापूर्वक अमल करेगा।
सूरज रमेश
वार्ता
More News
जम्मू कश्मीर डीजीपी के साथ तस्वीरें पोस्ट करने वाले शरारती तत्वों से सतर्क रहने की अपील

जम्मू कश्मीर डीजीपी के साथ तस्वीरें पोस्ट करने वाले शरारती तत्वों से सतर्क रहने की अपील

24 Apr 2024 | 7:27 PM

श्रीनगर, 24 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर पुलिस ने बुधवार को आम जनता से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिना अनुमति के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के साथ तस्वीरें पोस्ट करने वाले शरारती तत्वों से सतर्क रहने की अपील की।

see more..
वन क्षेत्र स्थित मतदान केंद्रों के आसपास वनरक्षी रहें सतर्क:के. रवि कुमार

वन क्षेत्र स्थित मतदान केंद्रों के आसपास वनरक्षी रहें सतर्क:के. रवि कुमार

24 Apr 2024 | 7:26 PM

रांची, 24 अप्रैल (वार्ता) झारखंड राज्य के वन क्षेत्रों में अवस्थित मतदान केंद्रों पर सुगम ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के उद्देश्य से आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि संबंधित वन प्रमंडल पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में चिह्नित वन क्षेत्र के मतदान केंद्रों के आस-पास मतदान दिवस के दिन मानव एवं वन्यजीव टकराव को रोकने का भरसक प्रयास करें।

see more..
बांदीपोरा में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़, दो जवान घायल

बांदीपोरा में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़, दो जवान घायल

24 Apr 2024 | 7:24 PM

श्रीनगर 24 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में बुधवार को आतंकवादियों के साथ संक्षिप्त मुठभेड़ में दो सैनिक घायल हो गए।

see more..
image