Friday, Jun 5 2020 | Time 02:46 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इजरायल ने सीरिया में किए मिसाइल हमले
  • तुर्की में कोरोना के 988 नये मामले, कुल 1,67,410 संक्रमित
  • पाकिस्तान ने राजौरी और कठुआ में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन
  • विश्व में कोरोना से 65 73 लाख लोग संक्रमित, 3 87 लाख की मौत
राज्य


श्री टंडन ने कहा कि देशी नस्ल की गायों में रोग प्रतिरोधक क्षमता तुलनात्मक रूप से काफी अधिक होती है। ये गायें बिहार और अन्य उत्तर भारतीय राज्यों के ज्यादा तापमान वाले इलाकों के भी अनुकूल होती हैं। इनके रख-रखाव और चिकित्सा पर भी काफी कम खर्च होता है। साथ ही, इन देशी नस्ल की गायों से कम लागत पर दूध का अधिक उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रति लीटर दुग्ध-उत्पादन पर कम लागत के कारण यह अल्प आय वाले पशुपालकों की कमजोर आर्थिक स्थिति के लिहाज से भी उपयोगी हैं।
राज्यपाल ने राज्य में उन्नत नस्ल के सांढ़ों को भी ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध कराने पर जोर देते हुए कहा कि आज तो देहाती नस्ल की गायों में भी भ्रूण धारण के क्रम में लिंग निर्धारण की व्यवस्था विकसित करने के लिए व्यापक शोध चल रहे हैं। उन्हाेंने कुलपति को इस पद्धति को विकसित करने के लिए आवश्यक शोध कार्य को गंभीरतापूर्वक संचालित करने को कहा ताकि आज के परिवेश में अधिकतर बछड़ियों की ही पैदाईश सुनिश्चित हो सके।
श्री टंडन ने कहा कि दुग्ध-संग्रहण के कार्य में लगी सहकारी संस्थाओं के सुदृृढ़ीकरण के लिए भी विश्वविद्यालय को आवश्यक परियोजनाएं संचालित करनी चाहिए तथा इनसे सम्बद्ध और अन्य वैसे सभी पशुपालकों को प्रत्येक वर्ष पुरस्कृत और सम्मानित करने का कार्यक्रम बनाना चाहिए, जो देशी नस्ल की गायों या अन्य पशुओं के जरिये अधिक दुग्ध-उत्पादन में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। कुलपति ने राज्यपाल को आश्वस्त किया कि विश्वविद्यालय उनके मार्ग निर्देशों और सुझावों पर तत्परतापूर्वक अमल करेगा।
सूरज रमेश
वार्ता
More News
लोग प्राकृतिक सम्पदाओं का संरक्षण एवं संतुलन बनाये रखने का प्रण लें: खट्टर

लोग प्राकृतिक सम्पदाओं का संरक्षण एवं संतुलन बनाये रखने का प्रण लें: खट्टर

05 Jun 2020 | 12:01 AM

चंडीगढ़, 04 जून(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों से प्रकृति से मिली सम्पदाओं का सरंक्षण करने संतुलन बनाए रखने का प्रण लेने की अपील की है।

see more..
हथिनी के साथ क्रूरता की घटना के विरोध आर्टिस्ट ने उकेरा बालू मिट्टी पर चित्र

हथिनी के साथ क्रूरता की घटना के विरोध आर्टिस्ट ने उकेरा बालू मिट्टी पर चित्र

04 Jun 2020 | 11:53 PM

अजमेर 04 जून (वार्ता) केरल के मल्लपुरम में बेजुबान गर्भवती हथिनी के साथ हुई मानवीय क्रूरता की घटना के विरोध में राजस्थान के अजमेर के तीर्थराज पुष्कर के सैंड आर्टिस्ट ने अपनी भावना व्यक्त करते हुए संदेश दिया।

see more..
कोरोना के लिहाज से संवेदनशील नौ जिलों पर योगी की खास नजर

कोरोना के लिहाज से संवेदनशील नौ जिलों पर योगी की खास नजर

04 Jun 2020 | 11:43 PM

लखनऊ 04 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील नौ जिलों में खास सर्तकता बरतने के निर्देश दिये हैं।

see more..
image