Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:52 Hrs(IST)
image
राज्य


गोवा में गणेश चतुर्थी का जश्न

पणजी 13 सितंबर (वार्ता) गोवा में गणेश चतुर्थी या ‘चावथ’ का धार्मिक उत्सव गुरुवार को धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।
त्योहार को हिंदुओं के घरों में श्री गणेश की मूर्ति की स्थापना के साथ मनाया जा रहा है। श्रद्धालुओं की इच्छाओं के अनुसार मूर्तियों को डेढ़ दिन, पांच दिन, सात दिन और 11 दिनों के लिए स्थापित किया जाता है।
त्योहार के दौरान भगवान गणेश की मूर्ति के ऊपर एक 'मटोली' या छत्र स्थापित की जाती है। मटोली को मौसमी फलों के साथ सजाया जाता है। पूरे राज्य के शहर, कस्बों और गांवों में त्योहार की रीतियों के दौरान भजन और आरती की जाती है।
राज्य में गणेशोत्सव बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है जिसकी वजह से देश-विदेश में रहने वाले लोग अपने राज्य, शहर, कस्बे और गांव में प्रियजनों के साथ त्योहार मनाने के लिए वापस आते हैं।
गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर, राज्य विधानसभा के विपक्षी नेता चंद्रकांत कवलेकर, आर्कविशप फिलिप नेरी फेरो, मंत्रियों, विधायकों और अन्य नेताओं ने गणेशोत्सव की राज्य के लोगों को बधाई दी।
रमेश.श्रवण
वार्ता
More News
श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

23 Apr 2024 | 11:41 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में मंगलवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच और लोगों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

see more..
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
image