Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:28 Hrs(IST)
image
राज्य


मनरेगा में सर्वाधिक जियो टैग के लिए चतरा देश में अव्वल

चतरा 13 सितंबर (वार्ता) झारखंड के उग्रवाद प्रभावित जिलों में शुमार चतरा को केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में सबसे अधिक जिओ टैग करने के लिए देश में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया है।
उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि जिले के उप विकास आयुक्त मुरली मनोहर प्रसाद और मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी फणीन्द्र गुप्ता को दिल्ली के विज्ञान भवन में इस वर्ष 11 सितंबर को आयोजित ग्रामीण विकास मंत्रालय के राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दोनों अधिकारियों को सम्मानित किया है।
श्री सिंह ने बताया कि अधिकारियों के ईमानदार प्रयास और लगन के बल पर ही जिले को यह सम्मान मिला है। उन्होंने कहा, “अवार्ड से अतिउत्साहित होने की बजाय हमे और भी लगन और मेहनत से काम करने की जरुरत है| ये तो बस सुरुआत है| जल्द ही अन्य राष्ट्रीय पुरस्कार भी चतरा के नाम दर्ज होंगे|
गौरतलब है कि जिओ टैग करने में चतरा देश भर में अव्वल स्थान पर रहा था। इससे पूर्व भी चतरा को स्कॉच अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। जियो टैगिंग एक प्रक्रिया है, जिसमें सरकारी योजनाओं के तहत जिस स्थल पर कार्य कराये जाते हैं उसकी तस्वीर ऐप पर उपलोड कर दी जाती है। इसके बाद उपग्रह के माध्यम से उस स्थल एवं कार्य की निगरानी की जाती है।
सं सूरज रमेश
वार्ता
image