Friday, Mar 29 2024 | Time 13:09 Hrs(IST)
image
राज्य


हिन्दी राष्ट्रीय एकता की भाषा - रमन

रायपुर 13 सितम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने हिन्दी दिवस के अवसर पर लोगो को बधाई देते हुए कहा कि हिन्दी हिन्दुस्तान की आन बान शान और पहचान है।
डा.सिंह ने हिन्दी दिवस की पूर्व संध्या पर आज यहां जारी बयान में कहा कि हिन्दी देश की व्यापक रूप से प्रचलित प्रमुख सम्पर्क भाषा होने के कारण हमारी राष्ट्रीय एकता की भी भाषा है। विविधता में एकता पर आधारित हमारी महान भारतीय संस्कृति में देश के हर राज्य की अपनी समृद्ध भाषा और समृद्ध आंचलिक बोलियां हैं, जिनके संरक्षण और संवर्धन के साथ-साथ हमें अपनी राष्ट्र भाषा हिन्दी के विकास पर भी ध्यान देने की जरूरत है।
हिन्दी को और भी अधिक प्रतिष्ठा दिलाने के लिए देश के सभी राज्यों में सरकारी प्रतिष्ठानों के काम-काज में हिन्दी भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग किए जाने पर जोर देते हुए उन्होने इस बात पर खुशी जतायी कि दुनिया के कई देशों के अनेक विश्वविद्यालयों और विद्यालयों में हिन्दी भाषा भी पढ़ाई जा रही है। इतना ही नहीं बल्कि एक सर्वेक्षण के अनुसार चीनी भाषा ‘मंदारिन’ के बाद भारत की हिन्दी पूरी दुनिया में दुसरे नम्बर की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा बन चुकी है, जबकि अंग्रेजी तीसरे नम्बर पर है।
साहू
वार्ता
image