Friday, Mar 29 2024 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
राज्य


बरेली मंडल में जानलेवा बुखार का कहर

बरेली 14 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बरेली मंडल में इन दिनों जानलेवा बुखार ने कहर बरपा रखा है । बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आकर काल के गाल में समा रहे हैं तो दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग बुखार से हुई मौतों के आंकडों के गुणा भाग में उलझा हुआ है।
कुछ आंकडों मे बरेली मंडल में इस बुखार से मरने वालों की संख्या 335 बतायी जा रही है लेकिन अपर निदेशक स्वास्थ्य डा़ प्रॉमिला ठाकुर इन आंकडों को नकारते हुये कहा है कि बुखार के कारण हो रही मौतों की संख्या को छिपाने की आवश्यकता नहीं है। बुखार से अब तक हुई मौतों के सही आंकडों के लिए स्वास्थ्य विभाग ऑडिट करा रहा है।
इस बीच पीलीभीत ,बदांयू और शाहजहांपुर में भी लोग बुखार की चपेट में आ रहे हैं। गुरूवार को पीलीभीत में तीन और लोगों की मौत के बाद जानलेवा बुखार से मरने वालों की संख्या 17 हो गयी है। बदांयू में 20 लोगों और शाहजहांपुर में अब तक 30 लोगों की जान जा चुकी है। बरेली में चार और लोगों की मौत के बाद बुखार से मरने वालों की संख्या 125 हो गयी है जबकि स्वास्थ विभाग के अफसर अपनी जांच में से 21 मौतें ही जानलेवा मलेरिया से होने की बात कह रहे हैं बाकि मौतों को सामान्य परिस्थितियों में होना मान रहे हैं।
दिल्ली से आई विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने गुरुवार को बुखार का कारण मलेरिया फैल्सीपैरम मानते हुये कहा कि धान के खेत में भरा पानी जानलेवा मच्छर पनपने का एक कारण हो सकता है। विशेषज्ञों की टीम ने फैल्सीपैरम बुखार के लक्षण पाए जाने और उससे मौतों पर चिंता जतायी।
बरेली के मुख्य चिकित्सा अधिकारी वी के शुक्ल ने बताया कि फैल्सीपैरम मलेरिया से मरने वालों की संख्या 21 है। बरेली में बुखार से मरने वालों की संख्या 125 पार कर गयी है यह पूरी तरह गलत है।
सं सोनिया प्रदीप
वार्ता
More News
बाबा विश्वनाथ की कृपा से आज हमें न्याय मिला : अलका राय

बाबा विश्वनाथ की कृपा से आज हमें न्याय मिला : अलका राय

29 Mar 2024 | 6:17 PM

वाराणसी 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिवंगत विधायक कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय ने माफिया सरगना और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि बाबा विश्वनाथ ने 19 साल बाद उनके परिवार की अर्जी स्वीकार की है और वास्तव में आज का दिन परिवार के लिये होली के पर्व के समान है।

see more..
image