Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:14 Hrs(IST)
image
राज्य


शिल्पकारों के लिए विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय ओपन स्कूल होंगे स्थापित - ईरानी

शिल्पकारों के लिए विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय ओपन स्कूल होंगे स्थापित - ईरानी

रायपुर 14 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शिल्पकारों के परिवारों के हितों के मद्देनजर शिल्पकारों और उनके बच्चों के लिए राष्ट्रीय ओपन स्कूल और विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की है।

श्रीमती ईरानी ने आज यहां आयोजित शिल्प गुरु एवं राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि ओपन स्कूल और विश्वविद्यालय में उनके लिए 50 से 75 फीसदी तक सीटें आरक्षित होंगी और शुल्क में भी छूट दी जाएगी। उन्होंने राष्ट्रीय आय में शिल्पकारों के योगदान का जिक्र करते हुए बताया कि देश के शिल्पकारों द्वारा तैयार किया गया एक लाख 26 करोड़ रुपए मूल्य का सामान देश से बाहर प्रतिवर्ष निर्यात किया जा रहा है। यह देश के लिए बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि देश में अब तक एक लाख 70 हजार शिल्पकारों ने अपने पहचान पत्र बनवा लिए हैं। उन्हें बीमा योजना का फायदा मिल रहा है वह देश में ही नहीं विदेशों में भी अपनी शिल्प कला का प्रदर्शन कर आय अर्जित कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने सम्मानित हो रहे शिल्पकारों को बधाई देते हुए कहा कि स्थानीय शिल्पकारों की बदौलत राज्य को भी देश में विशिष्ट पहचान मिल रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी लगातार शिल्पकारों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत है।उन्होने शिल्प गुरुओं से आग्रह किया कि अपनी कला और कलात्मकता से जो धीरे धीरे विलुप्त हो रही है इसे संजो कर रखें।

सुरेंद.साहू

वार्ता

image